Move to Jagran APP

बाक्सिग ऑल इंडिया पुलिस गेम्स में पंकज ने जीता चौथा स्वर्ण पदक

ऑल इंडिया बाक्सिग पुलिस गेम्स में पिछले चार वर्षों से लगातार स्वर्ण पदक जीतकर संगरूर के पंकज सैणी ने संगरूर का ही नहीं बल्कि पंजाब पुलिस का नाम रोशन किया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Mar 2019 11:12 PM (IST)Updated: Sun, 10 Mar 2019 11:12 PM (IST)
बाक्सिग ऑल इंडिया पुलिस गेम्स में पंकज ने जीता चौथा स्वर्ण पदक
बाक्सिग ऑल इंडिया पुलिस गेम्स में पंकज ने जीता चौथा स्वर्ण पदक

जागरण संवाददाता, संगरूर : ऑल इंडिया बाक्सिग पुलिस गेम्स में पिछले चार वर्षों से लगातार स्वर्ण पदक जीतकर संगरूर के पंकज सैणी ने संगरूर का ही नहीं, बल्कि पंजाब पुलिस का नाम रोशन किया है। चार पार गोल्ड पदक जीतने के बाद पंकज की नजरें अब जुलाई माह में चाइना में होने वाली विश्व पुलिस गेम्स पर केंद्रित है और वह इस मुकाबले की तैयारी में जुट गया है, ताकि वह अपनी प्रतिभा के दम पर एक बार फिर पंजाब पुलिस व संगरूर का नाम रोशन कर सके। पंकज के पिता सुरजीत सिंह ने बताया कि पंकज अपने खेल के प्रति पूरी तरह समर्पित भावना से मेहनत में जुटा हुआ है। उनका सपना है कि उनका बेटा एक दिन अपने देश के लिए भी स्वर्ण पदक जीतकर भारत का नाम रोशन करेगा।

loksabha election banner

पंजाब पुलिस में बतौर हेड कांस्टेबल के पद पर तैनात 26 वर्षीय पंकज सैणी ने जयपुर में हुई 67वीं आल इंडिया पुलिस गेम्स में लगातार चौथी बार स्वर्ण पदक अपने नाम किया है। चैंपियनशिप को जीतने उपरांत उसका चुनाव 27 जुलाई से 4 अगस्त तक चाइना में होने वाली विश्व पुलिस चैंपियनशिप में हुआ। पंकज सैणी ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए 2008 में स्कूल नेशनल खेलों में स्वर्ण पदक, 2009 में आल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी में गोल्ड मैडल, 2010 में एके मिश्रा चैंपियनशिप में गोल्ड मैडल, 2011 में फेडरेशन कप में सिल्वर मैडल, 2011 में ही सीनियर नेशनल मुकाबले में कांस्य पदक, 2012 में सीनियर नेशनल मुकाबले में कांस्य पदक, 2013 में आल इंडिया पुलिस गेम्स में गोल्ड मैडल, 2015 में आल इंडिया पुलिस गेम्स में शानदार प्रदर्शन करते हुए कांस्य पदक हासिल किया। 2016 में बाक्सिग ऑल इंडिया पुलिस गेम्स में गोल्ड मैडल, 2017 में बाक्सिग आल इंडिया पुलिस गेम्स में गोल्ड मैडल, 2018 में अक्टूबर-नवंबर माह दौरान पुणे में हुई चैंपियनशिप में अकेले ने कांस्य पदक हासिल कर पंजाब का नाम रोशन किया। इसके अतिरिक्त पंकज को 2018 का पंजाब पुलिस का बेस्ट बाक्सर का खिताब जीत चुका है। गौर हो कि पंकज सैणी ने बताया कि उसने बाक्सिग 13 वर्ष की आयु में खेलनी शुरु की थी। उसे इस मुकाम तक पहुंचाने में उसकी मेहनत के साथ-साथ उसके पूर्व कोच व लुधियाना के मौजूदा जिला खेल अफसर रविदर सिंह रामा की अहम भूमिका है। उनसे बाक्सिग के गुर सिखने के बाद वह अब पंजाब पुलिस के कोच खेम चंद से ट्रेनिग ले रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.