Move to Jagran APP

होमी भाभा कैंसर अस्पताल की नई इमारत का सीएम आज करेंगे उद्घाटन

जागरण संवाददाता, संगरूर : मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह सोमवार को होमी भाभा कैंसर अस्पताल की सौ बिस्तर की नई इमारत का उद्घाटन करने के लिए संगरूर में शिरकत करेंगे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 12:33 AM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 12:33 AM (IST)
होमी भाभा कैंसर अस्पताल की नई इमारत का सीएम आज करेंगे उद्घाटन
होमी भाभा कैंसर अस्पताल की नई इमारत का सीएम आज करेंगे उद्घाटन

जागरण संवाददाता, संगरूर : मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह सोमवार को होमी भाभा कैंसर अस्पताल की सौ बिस्तर की नई इमारत का उद्घाटन करने के लिए संगरूर में शिरकत करेंगे। सिविल अस्पताल संगरूर के परिसर में स्थित नई इमारत में कैंसर के इलाज के लिए अत्याधुनिक मशीनरी के अलावा माहिर डॉक्टरों की टीम मौजूद हैं,

loksabha election banner

होमी भाभा कैंसर अस्पताल में अब तक 8000 से अधिक कैंसर मरीजों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। सीएम कैप्टन के साथ ही उद्घाटन समागम में सेहत मंत्री ब्रह्म महेंद्रा और टाटा मेमोरियल अस्पताल के डायरेक्टर डॉ. आरए बडवे भी मौजूद रहेंगे। गौर हो कि विजयइंद्र ¨सगला ने सांसदीय कार्यकाल में यहां 30 बिस्तर के इस होमी भाभा कैंसर अस्पताल का आरंभ वर्ष 2013 में तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन ¨सह की अगुआई वाली यूपीए सरकार के समय करवाया गया था। तत्कालीन केंद्र सरकार व पंजाब सरकार के यत्नों से टाटा मेमोरियल सेंटर मुंबई द्वारा इसकी स्थापना की गई।

सीमित दरों पर मरीजों का होता है इलाज: मौजूदा वर्ष दौरान अस्पताल में 450 बड़ी सर्जरी व 550 अन्य इलाज तकनीकों को इस्तेमाल करने सहित 5200 कीमोग्राफी की सुविधा पीड़ितों के लिए प्रदान की जाती है। अस्पताल में मौजूदा समय में 20 माहिर अंकोलोजी डॉक्टर तैनात है व आने वाले छह माह में इनकी गिनती 30 से अधिक होने की संभावना है। कैंसर पीड़ितों को सीमित दरों पर इलाज मुहैया करवाया जाता है। अस्पताल में कीमोथैरेपी दवाएं 73 फीसरी की औसतन रियायत, साधारण दवा पर 54 फीसदी, सर्जिकल पर 69 फीसदी की छूट दी जाती है।

अब नई इमारत में मिलेंगी ये सुविधाएं: नई ईमारत में चार स्टेट आफ आर्ट आपरेशन थिएटर, छह बिस्तर की क्षमता वाला आइसीयू और चार बिस्तर वाला रिकवरी यूनिट स्थापित किया गया है। इसके साथ ही बिस्तरों की क्षमता तीस से बढ़ाकर सौ कर दी गई है। 48 जनरल बिस्तर, 12 सेमी प्राइवेट बिस्तर व छह प्राइवेट बिस्तर उपलब्ध होंगे। इसके अलावा एक कांफ्रेंस रूम, आडिटोरियम, लेक्चर हाल, डॉक्टरों और अस्पताल प्रबंधकों सहित लेखा शाखा के लिए नए कमरे बनाए गए। सरकार द्वारा इंटरवेशनल रेडियोलाजी व आईआर सुविधा के लिए पांच करोड़ रुपये की ग्रांट भी प्रवान की गई है। इससे पहले पंजाब सरकार 46 करोड़ रुपये व टाटा मेमोरियल की तरफ से 75 करोड़ रुपये की राशि अस्पताल के कायाकल्प पर खर्च की जा चुकी है। अस्पताल में एमआरआई, सीटी स्कैन, डिजीटल एक्सरे, डिजिटल मैमोग्राफी, यूएसजी समेत दो स्टेट आफ आर्ट आपरेशन थियेटर व रेडिएशन अंकोलोजी की मशीनरी उपलब्ध करवाई गई है।

कैंसर के मरीजों के लिए वरदान बना अस्पताल: ¨सगला

कैबिनेट मंत्री विजयइंद्र ¨सगला ने कहा कि होमी भाभा कैंसर अस्पताल पंजाब के मालवा क्षेत्र सहित बाहरी राज्यों के मरीजों के लिए भी वरदान साबित हो रहा है। उनका सपना है कि कैंसर की नामुराद बीमारी के इलाज के लिए लोगों को बेहतर इलाज प्रणाली मिले। पहले लोगों को इलाज के लिए बिकानेर इत्यादि इलाकों में जाना पड़ता था, लेकिन अब यहां मरीज अपना इलाज करवा रहे हैं। लगातार अस्पताल की सुविधाओं व इमारत में विस्तार किया जा रहा है। भविष्य में भी इसकी कोशिश लगातार जारी रखी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.