जागरण संवाददाता, संगरूर :

तूं डाल-डाल तो मैं पात-पात.. दिवाली पर बिना मंजूरी पटाखों की बिक्री, भंडारण पर प्रशासन की ओर से पाबंदी लगाई गई है, इसके बावजूद पटाखा विक्रेता भंडारण करने में जुटे हैं। ऐसे ही एक पटाखा गोदाम को प्रशासन ने शनिवार को सील कर पटाखा विक्रेता का लाइसेंस भी रद कर दिया।

गौर हो कि करीब दो वर्ष पहले सुलरघराट के एक गोदाम में धमाके के कारण छह लोगों की मौत हो गई थी। इस मामले में उक्त पटाखा व्यापारी सहित उसके पुत्र पर पुलिस ने मामला दर्ज करके गिरफ्तार किया था। बेशक इस मामले में अदालत की ओर से इन्हें बरी कर दिया था। अब एक बार फिर इन पर प्रशासन की नजर पड़ी है और लोगों के जान-माल के नुकसान को बचाने के मद्देनजर प्रशासन ने यह सख्त कदम उठाया है।

जिला मजिस्ट्रेट घनश्याम थोरी के दिशानिर्देशों पर त्योहारों के सीजन के मद्देनजर पटाखों की खरीद, बिक्री व भंडारण पर जिला प्रशासन द्वारा पैनी नजर रखी जा रही है। इसी मुहिम के तहत डिप्टी चीफ कंट्रोलर ऑफ एक्सप्लोसिव चंडीगढ़ द्वारा सुलरघराट में स्थित पटाखों के एक गोदाम का लाइसेंस रद किया गया है। शनिवार को डीसी घनश्याम थोरी की हिदायतों पर सुलरघराट निवासी गांधीराम पुत्र शाम लाल के पटाखा गोदाम को सील कर दिया गया। वर्ष 2017 के दौरान सुलरघराट के ही एक गोदाम में जोरदार धमाका हुआ था। इस धमाके में छह लोगों की मौत हो गई थी। गोदाम उक्त गांधी राम के नाम पर होने के कारण पुलिस ने इनके खिलाफ गंभीर धाराओं के तहत मामला दर्ज कर दो लोगों को गिरफ्तार किया था, जिसे बाद में अदालत ने राहत प्रदान करते हुए बरी कर दिया था।

18 अक्टूबर को डीसी ने एसडीएम को हिदायत दी थी कि गांधी राम पुत्र शाम लाल के पटाखों संबंधी लाइसेंस डिप्टी चीफ कंट्रोलर ऑफ एक्सपलोसिव चंडीगढ़ ने रद कर दिया है। एसडीएम मनजीत सिंह चीमा द्वारा आदेशों के आधार पर इस गोदाम को सील कर दिया गया है। एसडीएम चीमा ने बताया कि प्रदीप कुमार पुत्र गांधी राम व बगीरथ राम पुत्र शाम लाल के पटाखा लाइसेंस डिप्टी चीफ कंट्रोलर द्वारा रद नहीं किए गए, जिसके आधार पर ही गोदाम को सील किया गया है। अगली कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

डीसी घनश्याम थोरी ने बताया कि पटाखों की बिक्री के लिए जिले में स्थान निर्धारित किए गए हैं। रिहायसी क्षेत्रों में पटाखों का भंडारण किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, ताकि लोगों की जान व माल की सुरक्षा को यकीनी बनाया जा सके। सभी सब डिवीजनों में पटाखों के स्टोरों की चेकिग करवाई जा रही है व घनी आबादी के नजदीक गोदामों के एनओसी लाइसेंस रद्द करने व गोदाम को सील करने संबंधी प्रक्रिया चल रही है। संगरूर में भी दुकान पर की चेकिग

शनिवार को डीसी के आदेशों पर मार्केट कमेटी समीप स्थित दुकान पर नायब तहसीलदार कृष्ण कुमार मित्तल ने अचानक छापामारी की। कृष्ण कुमार मित्तल ने बताया कि दुकान की जांच के दौरान किसी भी किस्म के पटाखे बरामद नहीं किए गए। सब डिवीजन में पूरी चौकसी रखी जा रही है। अन्य दुकानों व संदिग्ध गोदामों पर भी चेकिग की जाएगी। घनी आबादी के बीच किसी प्रकार की पटाखों की बिक्री या स्टोरेज होने नहीं दी जाएगी। प्रशासन की ओर से लाइसेंस धारक निर्धारित जगह पर ही पटाखों की स्टोरेज व बिक्री कर सकेंगे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!