Move to Jagran APP

फसल के अवशेष संभालना खेती के लिए बेहद लाभदायक : डॉ. रमनदीप

सुनाम ऊधम ¨सह वाला (संगरूर) केंद्रीय खेतीबाडी खोज विभाग की ओर से फसल के अवशेष को संभालने के विषय पर शुरू की गई जागरूकता मुहिम के तहत स्थानीय शहीद ऊधम ¨सह सरकारी कालेज में एनएसएस विभाग की ओर से सिखलाई कैंप लगाया गया। जिसमें खेती माहिर डॉ. मनदीप ¨सह, डॉ. सतबीर ¨सह, डॉ. मोनिका, डॉ. रमनदीप कौर, डॉ. पर¨मदर ¨सह आदि ने कहा कि फसल के अवशेष को आग लगाने की बजाए उसकी संभाल हो तो खेती के लिए बेहद लाभदायक है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Oct 2018 05:07 PM (IST)Updated: Mon, 29 Oct 2018 05:07 PM (IST)
फसल के अवशेष संभालना खेती के लिए बेहद लाभदायक : डॉ. रमनदीप
फसल के अवशेष संभालना खेती के लिए बेहद लाभदायक : डॉ. रमनदीप

संवाद सहयोगी, सुनाम ऊधम ¨सह वाला (संगरूर) : केंद्रीय कृषि खोज विभाग की ओर से फसल के अवशेष को संभालने के विषय पर शुरू की गई जागरुकता मुहिम के तहत स्थानीय शहीद ऊधम ¨सह सरकारी कालेज में एनएसएस विभाग की ओर से सिखलाई कैंप लगाया गया। जिसमें खेती माहिर डॉ. मनदीप ¨सह, डॉ. सतबीर ¨सह, डॉ. मोनिका, डॉ. रमनदीप कौर, डॉ. पर¨मदर ¨सह आदि ने कहा कि फसल के अवशेष को आग लगाने की बजाए उसकी संभाल हो तो खेती के लिए बेहद लाभदायक है। इससे जमीन में ज्यादा खाद डालने की जरूरत नहीं रहेगी। धान को कटाई के बाद पराली को आग नहीं लगाई जाए व इस पराली से नौजवान भी स्वरोजगार हासिल कर सकते हैं। सबसे अहम वातावरण शुद्ध रहेगा। कैंप में एनएसएस वालंटियर अमनदीप कौर, हरमीत ¨सह, भू¨पदर कौर, लखविंदर ¨सह, गुरतेज ¨सह ने भाषण, कविता व गीत के माध्यम से पराली को आग नहीं लगाने के लिए प्रेरित किया। कैंप में एनएसएस वालंटियर्स को सम्मानित किया गया। इस मौके पर प्रो गुरजंट ¨सह, गगनदीप ¨सह, प्रो नरदीप ¨सह आदि हाजिर थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.