Move to Jagran APP

संगरूर में सिर्फ तीन जगह होगा मंचन

सुखदेव सिंह पवार संगरूर पिछले वर्षों के दौरान शहर में पांच जगहों पर बड़े स्तर पर रामलीला खेली जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Oct 2020 10:37 PM (IST)Updated: Fri, 16 Oct 2020 10:37 PM (IST)
संगरूर में सिर्फ तीन जगह होगा मंचन
संगरूर में सिर्फ तीन जगह होगा मंचन

सुखदेव सिंह पवार, संगरूर : पिछले वर्षों के दौरान शहर में पांच जगहों पर बड़े स्तर पर राम लीला का मंचन होता था मगर इस वर्ष कोविड-19 के कारण शहर में मात्र तीन राम लीला का ही मंचन हो रहा है। राम लीला मंचन के लिए प्रशासन द्वारा कड़े निर्देश जारी किए गए हैं। शहर में होने वाली पांच राम लीला कमेटियों में से दो कमेटियों के सदस्यों ने कोरोना के डर से मंजूरी के लिए आवेदन ही नहीं दिया। जबकि तीन राम लीला कमेटियों द्वारा डीसी रामवीर के पास राम लीला मंचन के लिए प्रार्थनापत्रा सौपे थे। प्रशासन द्वारा तीनों राम लीला की अपील पर विचार करते हुए कड़े दिशा निर्देशों के तहत राम लीला का मंचन करने की इज्जत दे दी गई थी। प्रशासन ने राम लीला कमेटियों को आदेश दिए हैं कि राम लीला ग्राउंड के मुख्य गेटों पर मास्क बांटने के साथ हाथों को सैनिटाइज भी करवाया जाए। महामारी के चलते पुरुषार्थी राम लीला ने एक अदभुत पहल की है जिसके तहत प्रबंधक कमेटी द्वारा महामारी के चलते गणमान्यों व अदाकारों को सम्मान चिन्ह की जगह गमलों में लगे तुलसी के पौधे दिए जा रहे हैं। प्रबंधक कमेटियों के सदस्यों ने कहा कि प्रशासन द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों के तहत राम लीला का मंचन किया जा रहा है।

loksabha election banner

उधर राम लीला का मंचन न करने वाली श्री राम लीला कमेटी सुंदर बस्ती व श्री राम लीला कमेटी राम नगर बस्ती के प्रबंधकों ने कहा कि महामारी के चलते उनकी कमेटियों द्वारा इस बार राम लीला का मंचन नहीं किया जा रहा है।

खास प्रबंधों के साथ होगा मंचन : फत्ता

श्री राम लीला कमेटी बग्गीखाना प्रबंधक कमेटी के प्रधान एडवोकेट सुमीर फत्ता ने कहा कि महामारी के चलते स्टेज को पहले की अपेक्षा ओर खुला कर दिया गया है। पूरे ग्राउंड में 300 कुर्सियों को शारीरिक दूरी के नियम को ध्यान में रखते हुए रख दिया गया है। गेटों पर सैनिटाइजर के साथ हाथ धुलवा कर, मास्क देकर व हर व्यक्ति की जांच करने परिसर में दाखिल होने दिया जाता है। उनकी राम लीला का मंचन बग्गीखाना में ही हो रहा है।

तुलसी के पौधे दिए जाएंगे: कालड़ा

पुषार्थी राम लीला कमेटी के प्रधान जतिदर कालड़ा ने कहा कि कोविड-19 के मद्देनजर व आक्सीजन की कमी न हो इस लिए मंचन के दौरान परदे बहुत कम ही लगाए जा रहे हैं। अदाकारों के अस्त्र शस्त्रों को बकायदा सैनिटाइज करके दिया जाते हैं व प्रयोग के बाद भी सैनिटाइज करके रखा जाते हैं। उनकी राम लीला पहले वाले स्टेज पर ही हो रही है। महामारी के खिलाफ जागरूक किया जाता रहेगा : गाबा

शेखुपुरा बस्ती राम लीला प्रबंधक कमेटी के प्रधान नरेश गाबा ने कहा कि उनकी राम लीला इस बार शनिदेव मंदिर के पास हो रही है। राम लीला के मंचन के दौरान प्रतिदिन दर्शकों को कोरोना के प्रति जागरूक करने के लिए स्टेज पर नाटकों का मंचन व डाक्टरों के भाषण करवाए जा रहे हैं। अगले वर्ष ओर आकर्षक राम लीला का करेंगे मंचन: राणा

सुंदर बस्ती राम लीला प्रबंधक कमेटी के प्रधान राणा बालू ने कहा कि वह इस वर्ष कोविड-19 के कारण राम लीला का मंचन नहीं कर रहे हैं। वह अगले वर्ष राम लीला के ओर आकर्षक कर मंचन करेंगे। उन्होंने कहा कि बस मानवता इस विकट घड़ी से निकल जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.