संवाद सूत्र, सुनाम ऊधम सिंह वाला, (संगरूर) : पंजाब विधानसभा के चल रहे बजट इजलास के दौरान आम आदमी पार्टी के हलका सुनाम से विधायक अमन अरोड़ा की ओर से बेसहारा पशुओं व ध्वनि प्रदूषण से स्वास्थ्य व छात्रों की शिक्षा के हो रहे नुकसान संबंधी दो अहम मुद्दों को सरकार के समक्ष उठाया गया।

अरोड़ा ने बताया कि सड़कों पर घूम रहे बेसहारा पशुओं के कारण प्रत्येक वर्ष 150 से ज्यादा कीमती जानें चली जाती हैं। 200 करोड़ रुपये का वर्ष में फसलों व अन्य वित्तीय नुक्सान हो जाता है। उन्होंने सरकार के ध्यान में लाया कि सरकार को अमरीकी नस्ल के एचएफ व देसी पशुधन की पहचान करने के बारे में कोई ठोस कार्यक्रम बनाया जाए ताकि अमरीकी नस्ल के हमलावर किस्म के बेसहारा पशुओं को बुचड़खाने में भेजा जा सके। देसी गऊधन को सरकारी गोशालाओं में संभाल के लिए उचित प्रबंध करें। उन्होंने कहा कि सरकार मौजूदा समय में करीब 9 आइटमों पर गोसेस के नाम पर मोटी रकम इक्ट्ठी कर रही है कितु गायों की संभाल के पुख्ता प्रबंध करने में नाकाम रही है।

ध्वनि प्रदूषण पर उन्होंने कहा कि इससे जहां मानव सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है, वहीं बच्चों की शिक्षा को भी प्रभावित करता है। उन्होंने कहा कि विभिन्न धार्मिक संगठनों द्वारा भी समय समय पर ध्वनि प्रदूषण से होने वाले बुरे प्रभाव को रोकने के लिए सरकार के पास अपनी सहमति भी व्यक्त की है। सदन ने दोनों प्रस्तावों पर कार्रवाई करने की सहमति जताई है। सरकार ने भी इनपर तुरंत कार्रवाई करने का विश्वास दिलाया है।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021