Move to Jagran APP

अब और आसान हुआ कैंसर का इलाज, दवा पर भी मिलेगी 54 से 73 फीसद की मिलेगी छूट

पंजाब में कैंसर का इलाज अब और आसान हो गया है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने संगरूर में होमी भाभा कैंसर अस्पताल के दूसरे चरण की इमारत का उद्घाटन किया।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 09:03 PM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 12:45 PM (IST)
अब और आसान हुआ कैंसर का इलाज, दवा पर भी मिलेगी 54 से 73 फीसद की मिलेगी छूट
अब और आसान हुआ कैंसर का इलाज, दवा पर भी मिलेगी 54 से 73 फीसद की मिलेगी छूट

जेएनएन, संगरूर। पंजाब में कैंसर का इलाज अब और आसान हो गया है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने संगरूर के सिविल अस्पताल के साथ नई बनी होमी भाभा कैंसर अस्पताल के दूसरे चरण की इमारत का उद्घाटन किया। टाटा मेमोरियल सेंटर मुंबई के सहयोग से बने इस अस्पताल की 122 करोड़ रुपये की लागत से बनी इस इमारत में कई नई सुविधाएं मिलेंगी। अस्पताल में कीमोथैरेपी व दवाओं पर 54 से लेकर 73 फीसद तक की रियायत मिलेगी। साधारण दवा पर 54 फीसद व सर्जिकल पर 69 फीसद की छूट दी जाएगी।

loksabha election banner

कैप्टन ने कहा कि कैंसर जैसी नामुराद बीमारी की मालवा इलाके सहित पंजाब भर में तेजी से जड़ें फैल रही हैं। कैंसर का इलाज करवाने के लिए मरीज बीकानेर (राजस्थान) जाते हैं। उनके लिए बीकानेर तक विशेष रेलगाड़ी भी चलाई गई है, जिसे कैंसर एक्सप्रेस का नाम दिया गया है। अब पंजाब सरकार यह प्रयास कर रही है कि पंजाब में ही कैंसर के मरीजों का बेहतर इलाज हो, ताकि मरीजों को बीकानेर न जाना पड़े।

होमी भाभा कैंसर अस्पताल के दूसरे चरण की इमारत का उद्घाटन करते कैप्टन अमरिंदर सिंह।

उन्होंने टाटा मेमोरियल सेंटर मुंबई से मांग की है कि वह संगरूर में कैंसर के माहिर डॉक्टर व स्टाफ तैयार करने के लिए ट्रेनिंग सेंटर स्थापित करे, ताकि यहां पर ही डॉक्टरों व स्टाफ को कैंसर के इलाज में काबिल बनाकर पंजाब भर के विभिन्न कैंसर अस्पतालों में तैनात किया जा सके।

पहले से खुले अस्पतालों का होगा विस्तार

उन्होंने कहा कि पंजाब में बठिंडा, संगरूर, अमृतसर, फाजिल्का व मुल्लांपुर में पांच कैंसर अस्पताल मौजूद हैं। पहले से चल रहे कैंसर अस्पतालों में विस्तार किया जा रहा है। अगली दीवाली तक मुल्लांपुर का कैंसर अस्पताल शुरू हो जाएगा। इन पांच कैंसर अस्पताल के चालू होने से लोगों को कैंसर का बढिय़ा इलाज पंजाब में ही मिलेगा। अधिक से अधिक फंड एकत्रित करने के लिए स्रोत जुटाए जा रहे हैं, संभव हुआ तो सेहत के लिए बजट भी बढ़ाया जाएगा।

डॉक्टरों की होगी भर्ती

डॉक्टरों की कमी के सवाल पर उन्होंने कहा कि समय-समय पर डॉक्टरों की भर्ती कर रहे हैं। जल्द ही डॉक्टरों की कमी को खत्म कर लिया जाएगा। इस मौके पर पंजाब योजना बोर्ड की उपचेयरमैन राजिंदर कौर भट्ठल, सेहत मंत्री ब्रह्म मोहिंदरा, कैबिनेट मंत्री विजयइंद्र सिंगला, विधायक दलवीर सिंह गोल्डी, हलका इंचार्ज सुनाम दामन बाजवा व टाटा मेमोरियल सेंटर मुंबई के डायरेक्टर आरए बडवे आदि उपस्थित थे।

अस्पताल की विशेषता

  • चार स्टेट ऑफ आर्ट ऑपरेशन थियेटर
  • छह बिस्तर की क्षमता वाला आइसीयू
  • चार बिस्तर वाला रिकवरी यूनिट
  • बिस्तरों की क्षमता 30 से बढ़ाकर 100
  • 48 जनरल वार्ड के बिस्तर, 12 सेमी प्राइवेट वार्ड के बिस्तर व छह प्राइवेट वार्ड के बिस्तर उपलब्ध होंगे
  • एक कांफ्रेंस रूम, ऑडिटोरियम, लेक्चर हॉल, डॉक्टरों व अस्पताल प्रबंधकों सहित लेखा शाखा के लिए नए कमरे
  • एमआरआइ, सीटी स्कैन, डिजिटल एक्स-रे, डिजिटल मैमोग्राफी, यूएसजी समेत दो स्टेट ऑफ आर्ट ऑपरेशन थियेटर व रेडिएशन अंकोलॉजी की मशीनरी
  • इंटरनेशनल रेडियोलॉजी व आइआर सुविधा के लिए पांच करोड़ रुपये की ग्रांट जारी

अब तक 8000 मरीजों का पंजीकरण

अस्पताल में अब तक आठ हजार से अधिक नए कैंसर मरीज पंजीकृत हो चुके हैं। अभी अस्पताल में 450 बड़ी सर्जरी व 550 अन्य इलाज तकनीकों को इस्तेमाल करने सहित 5200 कीमोग्राफी की सुविधा है। 20 माहिर अंकोलोजी डॉक्टर तैनात हैं व आने वाले छह माह में इनकी गिनती 30 से अधिक हो जाएगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.