Move to Jagran APP

हाईवोल्टेज तारों से लगा पिता को करंट, बचाने गया पुत्र भी चपेट में आया, पिता-पुत्र की मौत

संगरूर में हाई वोल्टेज तारों की चपेट में आने से पिता पुत्र की मौत हो गई। पिता को करंट लगने के बाद पुत्र उन्हें बचाने गया था।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 24 May 2020 04:27 PM (IST)Updated: Sun, 24 May 2020 04:27 PM (IST)
हाईवोल्टेज तारों से लगा पिता को करंट, बचाने गया पुत्र भी चपेट में आया, पिता-पुत्र की मौत
हाईवोल्टेज तारों से लगा पिता को करंट, बचाने गया पुत्र भी चपेट में आया, पिता-पुत्र की मौत

जेएनएन, संगरूर। पिता मकान की पिछली दीवार पर प्लस्तर करवाने के लिए उसकी पानी से तराई कर रहा था। इसी दौरान वह वहां से गुजर रही हाई वोल्टेज तारों की चपेट में आ गया। बेटे ने जब पिता के चिल्लाने की आवाज सुनी तो वह भी वहां पहुंचा और पिता को बचाने के चक्कर में उसे भी जोरदार करंट लग गया। करंट लगने से झुलसने के कारण पिता-पुत्र की मौके पर ही मौत हो गई। 

loksabha election banner

बिजली की ढीली हाईवोल्टेज तारों की चपेट में आने से हर दिन हादसे होते रहते हैं, लेकिन पावरकाम इसे गंभीरता से लेने तो तैयार नहीं है। ताजा घटना रविवार को हरिपुरा रोड की है। सुबह 70 वर्षीय बुजुर्ग मकान की छत के ऊपर से गुजरती 11 केवी हाईवोल्टेज तार से करंट की चपेट में आ गया। पिता की चीख सुनकर जब उसका 30 वर्षीय जवान पुत्र पिता को छुड़वाने का प्रयास करने लगा तो उसे भी बिजली का जोरदार करंट लगा। पिता-पुत्र की अपने मकान की छत पर मौके पर ही मौत हो गई। दोनों को परिजन व आसपड़ोस के लोग सिविल अस्पताल में लेकर पहुंचे, जहां डाक्टरों ने उन्हें मृतक करार दे दिया।

सिविल अस्पताल में अपने पिता व भाई का शव लेने के लिए पहुंचे जीत सिंह पुत्र बचन सिंह निवासी हरिपुरा रोड संगरूर ने बताया कि उनके मकान की बाहरी दीवार को प्लस्तर नहीं हुआ था। मकान के ऊपर से बिजली की हाईवोल्टेड की तार मात्र एक फीट की ऊंचाई से गुजरती है। रविवार सुबह ही उसके पिता बचन सिंह पानी की पाइप लेकर दीवार पर पानी का छिड़काव कर रहे थे, क्योंकि दीवार को पलस्तर करवाना था। अचानक वह छत से गुजरती बिजली की हाईवोल्टेज तारों को छू गए, जिससे उन्हें बिजली का जोरदार झटका लगा।

पिता की चीख सुनकर उनकी मां मलकीत कौर ने उसके छोटे भाई हरप्रीत सिंह उर्फ काला को आवाज दी। हरप्रीत सिंह भागकर मकान की छत पर पहुंचा व बिजली की तारों की चपेट में आए पिता को हटाने का प्रयास करना लगा, लेकिन बिजली के करंट कारण वह भी तार से चिपट गया। जोरदार धमाके के साथ ही बिजली की तार टूट गई और बिजली का करंट बंद हो गया, लेकिन तब तक उसके पिता व भाई दोनों बुरी तरह से झुलस चुके थे।

आसपास के लोगों सहित जब वह मकान की छत पर पहुंचे तो दोनों की मौत हो चुकी थी। इसके बाद भी वह पिता व भाई को सिविल अस्पताल संगरूर में लेकर पहुंचे, जहां डाक्टरों ने दोनों को मृतक करार दे दिया। पिता-पुत्र की मौत के बाद घर पर विलाप मच गया। घटना की सूचना मिलने पर बिजली बोर्ड के एसडीओ प्रेम गर्ग मौके पर पहुंचे व घटना का जायजा लिया।

यह 11 केवी सप्लाई की तारें काफी समय पुरानी है, जिसके नीचे मकान का निर्माण बाद में किया गया है। यह लाइन मंगवाल फीडर से खेतों की सप्लाई दी जा रही है। घटना के दौरान टूटी लाइन को दोबारा जोड़ दिया गया है। घटना के बारे में उच्चाधिकारियों को जानकारी दे दी गई है। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामले की जांच-पड़ताल शुरू कर दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.