Move to Jagran APP

मंडी में फसल बेचने आए किसान नहीं होंगे परेशान : डीसी गुप्ता

सूखी फसल बेचने के लिए किसानों को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा-डीसी गुप्तासूखी फसल बेचने के लिए किसानों को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा-डीसी गुप्तासूखी फसल बेचने के लिए किसानों को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा-डीसी गुप्तासूखी फसल बेचने के लिए किसानों को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा-डीसी गुप्तासूखी फसल बेचने के लिए किसानों को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा-डीसी गुप्तासूखी फसल बेचने के लिए किसानों को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा-डीसी गुप्तासूखी फसल बेचने के लिए किसानों को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा-डीसी गुप्तासूखी फसल बेचने के लिए किसानों को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा-डीसी गुप्तासूखी फसल बेचने के लिए किसानों को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा-डीसी गुप्ता

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 06:10 PM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 07:31 PM (IST)
मंडी में फसल बेचने आए किसान नहीं होंगे परेशान : डीसी गुप्ता
मंडी में फसल बेचने आए किसान नहीं होंगे परेशान : डीसी गुप्ता

जागरण प्रतिनिधि, बरनाला : धान के सीजन के दौरान किसानों को मंडी में किसी तरह की कोई परेशानी न हो, इसके लिए डीसी बरनाला धर्म पाल गुप्ता द्वारा प्रबंधकीय अधिकारी की टीम सहित जिले की मंडियों का दौरा किए। इस अवसर पर उनके साथ एसडीएम संदीप कुमार, जिला खुराक सप्लाई कंट्रोलर गीता विशंभु, जिला मंडी अफसर सिकंदर ¨सह, मंडी बोर्ड बरनाला के सचिव सहित खरीद एजेंसियां के अधिकारी भी उपस्थित थे। डीसी बरनाला द्वारा संबंधित विभागों के अधिकारियों की टीम के साथ गांव ठीकरीवाल व जोधपुर की अनाज मंडी का दौरा किया गया व किसानों को विश्वास दिलाया कि उनको सूखी फसल बेचने के लिए किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

loksabha election banner

डीसी गुप्ता ने बताया कि जिले की मंडियों में अब तक 5 लाख 94 हजार 261 मीट्रिक टन धान की आमद हुई है, जिसमें से विभिन्न खरीद एजेंसियां द्वारा 5 लाख 65 हजार 104 मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है। उन्होंने बताया कि मंडियों में से 4 लाख 35 हजार 796 मीटरक टन धान की लि¨फ्टग करवाई गई है व खरीदे गए धान की अदायगी के तौर पर किसानों को 667.05 करोड़ रुपये जारी किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि खरीदे गए धान में से पनग्रेन द्वारा 1 लाख 85 हजार 590 मीट्रिक टन, मार्कफेड द्वारा 1 लाख 47 हजार 508 मीट्रिक टन, पनसप द्वारा 1 लाख 38 हजार 520 मीटरक टन, वेयर हाऊस द्वारा 42 हजार 300 मीटरक टन, पंजाब एग्रो द्वारा 50 हजार 474 मीटरक टन, एफसीआई द्वारा 154 मीटरक टन व व्यापारियों द्वारा 558 मीटरक टन धान की खरीद की गई है।

उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को हिदायत की गई है कि जिले की अनाज मंडियों का दौरा करके किसानों व आढ़तिया से खरीद प्रबंधों की जानकारी ली जाएं व अगर किसी मंडी में खरीद, अदायगी, लि¨फ्टग या किसी अन्य बुनियादी सुविधा संबंधी कोई समस्या आ रही है तो उसके बारे पारदर्शी रिपोर्ट भेजी जाएं।

डीसी गुप्ता ने कहा कि धान के सीजन दौरान किसानों के हितों को महफूज रखने के लिए प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन पूरी तरह वचनबद्ध है व खरीद में कहीं भी कोई लापरवाही या भ्रष्टाचार बरदाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने किसानों को भी अपील की कि मंडियों में पूरी तरह सूखा धान की फसल लेकर आएं, जिससे उन को नमी की मात्रा ज्यादा होने के कारण फसल बेचने के लिए किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.