Move to Jagran APP

ढींडसा व सिगला ने लिया आगजनी की भेंट चढ़ी फसलों का लिया जायजा

जिला संगरूर में बुधवार को विभिन्न जगहों पर आगजनी की भेंट चढ़ी 120 एकड़ गेहूं की फसल व 170 एकड़ नाड़ से प्रभावित किसानों से वीरवार को हलका कैबिनेट मंत्री विजयइंद्र सिगला शिअद-भाजपा के प्रत्याशी परमिदर सिंह ढींडसा अफसोस जाहिर करने पहुंचे। गांव माझी व बींबड़ में कैबिनेट मंत्री विजयइंद्र सिगला ने आग लगने से हुए नुकसान का जायजा लिया व पीड़ित किसानों से मुलाकात की।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Apr 2019 11:18 PM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2019 11:18 PM (IST)
ढींडसा व सिगला ने लिया आगजनी की भेंट चढ़ी फसलों का लिया जायजा
ढींडसा व सिगला ने लिया आगजनी की भेंट चढ़ी फसलों का लिया जायजा

जागरण संवाददाता, संगरूर

loksabha election banner

जिला संगरूर में बुधवार को विभिन्न जगहों पर आगजनी की भेंट चढ़ी 120 एकड़ गेहूं की फसल व 170 एकड़ नाड़ से प्रभावित किसानों से वीरवार को हलका कैबिनेट मंत्री विजयइंद्र सिगला, शिअद-भाजपा के प्रत्याशी परमिदर सिंह ढींडसा अफसोस जाहिर करने पहुंचे। गांव माझी व बींबड़ में कैबिनेट मंत्री विजयइंद्र सिगला ने आग लगने से हुए नुकसान का जायजा लिया व पीड़ित किसानों से मुलाकात की। उन्होंने किसानों को विश्वास दिलाया कि जल्द ही तहसीलदार, कानूनगो व पटवारी टीम सहित पहुंचकर किसानों के हुए नुकसान का विवरण तैयार करेंगे। किसानों को बनता मुआवजा जल्द ही दिया जाएगा। पंजाब सरकार राज्य के किसानों के हितों के प्रति पूरी तरह गंभीर है, किसानों को किसी तरह की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। इस अवसर पर वरिदर पन्नवां, जगतार, गुरजीत बींबड़ी, सुक्खी कपियाल, महेश कुमार, मंगत शर्मा, कपिल गर्ग, महिदरपाल, अवतार सिंह, शिगारा सिंह, जोरा सिंह आदि उपस्थित थे। उधर, पूर्व वित्तमंत्री व अकाली-भाजपा के प्रत्याशी परमिदर सिंह ढींडसा ने क्षेत्र के गांव माझी, माझा, रूड़का, ठुल्लीवाल, रायसर सहित विभिन्न गांवों में आग से बर्बाद हुई गेहूं की फसल संबंधी जायजा लिया। उन्होंने पीड़ित किसानों को हरसंभव सहायता देने का विश्वास दिलाया। ढींडसा ने आगजनी से नष्ट हुए खेतों की वीडियो बनाकर डिप्टी कमिश्नर समक्ष पेश की व प्रशासन से किसानों की मदद करने की मांग की। डीसी ने किसानों को मिलने व तुरंत गिरदावरी करवाकर मुआवजा देने का विश्वास दिलाया। ढींडसा ने कहा कि आज के समय में खेती सबसे कठिन व घाटे का सौदा बनकर रह गया है। उन्होंने कैप्टन पर खेती निर्भर लोगों को दरकिनार करने का आरोप लगाते कहा कि कांग्रेस कभी भी किसानों, मजदूरों का भला नहीं सोच सकती। उन्होंने पंजाब सरकार से पीड़ित किसानों को तुरंत मुआवजा देने की मांग की। डीसी ने किसानों को सुचेत रहने की दी हिदायत

संगरूर : डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने जिले के किसानों को सचेत रहने की सलाह दी, ताकि भविष्य में फसलों को आग लगने जैसी दुखद घटनाएं न घटित हों। उन्होंने कहा कि किसानों द्वारा फसल पकने के बाद बेहद सावधानी बरतनी चाहिए। किसानों को चाहिए कि गेहूं की कटाई करते समय ट्रांसफार्मर के आसपास खड़ी फसल की कटाई हाथों से की जाए व खेतों में पड़ी नाड़ को आग लगाने से गुरेज किया जाए, ताकि हवा के कारण कोई भी चिगारी खेतों में फसल को तबाह न करे। इन दिनों चल रही तेज हवाओं व शार्ट सर्किट के कारण भी आग लगने जैसे हादसे होने का डर बना रहता है, जिससे सचेत रहने की जरूरत है। तैयार फसल के नजदीक आग लगाने से भी गुरेज करना चाहिए। उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों को हिदायत की कि खेतों में लगे ट्रांसफार्मरों व खंभों से आती तारों को भी कसा जाए। गांवों में पानी की टंकियों के साथ प्रेशर पंप लगाकर आरजी तौर पर आग बुझाऊ यंत्र बनाए जा सकते हैं। जब कंबाइन या रीपर चलते हैं तो उसमें चिगारी निकलने की संभावना रहती है, इसलिए मौके पर पानी के सही प्रबंध करके रखे जाएं। डीसी ने खेतीबाड़ी विभाग के अधिकारियों को हिदायत की कि लगातार चौकसी रखी जाए व किसानों को जरूरी सावधानियों संबंधी सचेत करने के साथ-साथ अनाज मंडियों में केवल सूखी गेहूं लाने के लिए प्रेरित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.