Move to Jagran APP

जलती वैन से 4 बच्‍चों को बचाने वाली अमनदीप होंगी सम्‍मानित, पढ़ाई का खर्च भी देगी सरकार

लोंगोवाल में जलती स्‍कूल वैन से चार बच्‍चों को बचाने वाली 14 साल की अमनदीप कौर को पंजाब सरकार सम्‍मानित करेगी। सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने अमनदीप को सलाम किया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 05:48 PM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 02:13 PM (IST)
जलती वैन से 4 बच्‍चों को बचाने वाली अमनदीप होंगी सम्‍मानित, पढ़ाई का खर्च भी देगी सरकार
जलती वैन से 4 बच्‍चों को बचाने वाली अमनदीप होंगी सम्‍मानित, पढ़ाई का खर्च भी देगी सरकार

लोंगोवाल (संगरूर), जेएनएन। यहां जलती स्‍कूली वैन से चार बच्‍चों को बचाने वाली 14 साल की अमनदीप कौर को पंजाब सरकार राज्‍य बहादुरी पुरस्‍कार से सम्‍मानित करेगी। इसके साथ ही पंजाब सरकार उसके आगे की पढ़ाई का सारा खर्च भी उठाएगी। मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने अमनदीप से मुलाकात के बाद यह ऐलान किया और बहादुरी के लिए उसकी पीठ थपथपाई।

loksabha election banner

बता दें कि शनिवार को लोंगोवाल गांव में बच्‍चों को घर छोड़ने जा रही स्‍कूल वैन में अचानक आग लग गई। वैन में सवार 12 बच्चे आग में बुरी तरह घिर गए। चीख-पुकार मच गई। वैन का ड्राइवर बच्‍चों को बचाने के बदले भाग गया। लोग वैन पर मिट्टी डालकर आग बुझाने की कोशिश कर रहे थे। भयावह हालत के बावजूद वैन में सवार नौवीं कक्षा की 14 साल की अमनदीप ने हिम्‍मत नहीं हारी और चार बच्‍चों को वैन से सुरक्षित निकाल लिया। पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने ट्वीट कर इस बहादुर बेटी को सैल्‍यूट किया।

लोंगोवाल के सिमरन पब्लिक स्कूल की मारुति वैन में आग के बाद चार बच्चों की जान बचाने वाली अमनदीप कौर ने चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री के सरकारी निवास पर कैप्टन अमरिंदर सिंह से मुलाकात की। इस दौरान अमनदीप कौर के पिता सतनाम सिंह, कांग्रेस के विधानसभा हलका सुनाम की इंचार्ज दमन बाजवा, कांग्रेस के प्रवक्ता हरमन बाजवा भी मौजूद रहे।

मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने अमनदीप कौर की बहादुरी की प्रशंसा की। उसे स्वतंत्रता दिवस समारोह में राज्य स्तरीय बहादुरी पुरस्कार से सम्मानित करने का ऐलान किया। उन्‍होंने कहा कि अमनदीप की सारी शिक्षा का खर्च भी पंजाब सरकार उठाएगी। अमनदीप कौर अपने मां-बाप की इकलौती बेटी है। पिता सतनाम सिंह खेतीबाड़ी करते हैं। कैप्टन ने चार मासूमों के जिंदा जलने की घटना पर गहरा दुख जताते हुए इनके परिवारों को सांत्वना दी।

बता दें कि तंदूर बन गई वैन में अमनदीप भी सवार थी। वैन में अमनदीप सहित 12 बच्‍चे सवार थे। वैन में आग पल-पल भर में फैल गई और बच्‍चों में चीख-पुकार मच गई। अमनदीप भी आग में घिर गई, इसके बावजूद उसने हिम्‍मत नहीं हारी। अमनदीप ने वैन का दरवाजा खोलने की कोशिश की, लेकिन दरवाजा नहीं खुला। उसके बाद कार में रखी एक लोहे की चीज की मदद से शीशा तोड़कर वह वैन से बाहर निकल आई। इसके बाद उसने चार बच्‍चों को घसीट कर बाहर निकाल लिया। अमनदीप ने अर्शदीन कौर, करण और अनमोल स‍हित चार बच्‍चों को जलती वैन से बाहर निकाला।

संगरूर के जिला उपायुक्‍त (डीसी) घनश्‍याम थोरी ने कहा कि स्कूल वैन हादसे में चार बच्चों की जान बचाने वाली नौवीं की छात्र अमनदीप कौर को सम्मानित करने के लिए मुख्यमंत्री से सिफारिश की गई। अमनदीप ने अद्भूत बहादुरी दिखाई। उसे 15 अगस्‍त को स्‍वतंत्रता दिवस पर सम्‍मानित किए जाने की सिफारिश की गई थी और सरकार ने उसे स्‍वतंत्रता दिवस समारोह में उसे सम्‍मानित करने का फैसला किया है।

इससे पहले ट्वीट कर मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने भी अमनदीप कौर की बहादुरी को सलाम किया और उसकी जमकर तारीफ की है। कैप्‍टन अमरिंदर ने ट्वीट कर कहा, 'मैैं 14 साल की अमनदीप कौर की असाधारण बहादुरी और जज्‍बे को सलाम करता हूं। उसने अपनी जान को खतरे में डालकर जलती स्‍कूल वैन से चार बच्‍चों को बचाकर निकाला। अमनदीप तुम पर गर्व है और मैं तुमने मिलूंगा।'

अमनदीप के पिता सतनाम सिंह और मां गुरजीत कौर को अपनी बेटी पर गर्व है। गांव के लोगों का कहना है कि इस हादसे का दर्द कभी नहीं खत्‍म होगा, लेकिन अमनदीप ने जिस तरह ही बहादुरी दिखाई उस पर गर्व है। लोगों में प्रशासन और स्‍कूल प्रबंधन को लेकर बहुत गुस्‍सा है।

दूसरी ओर, मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के निर्देश पर पूरे पंजाब में स्‍कूली वाहनों की जांच हो रही है। स्‍कूली वाहनों की हालत, उसमें सुरक्षा के प्रबंधक सहित चालकों और सहायक की योग्‍यता की जांच की जा रही है। पंजाब के मुख्‍यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) के अनुसार पुलिस और प्रशासन ने करीब 950 स्‍कूल वाहनों की चेकिंग की। इस दौरान 270 स्‍कूल वाहनों के चालान किए गए और 120 वाहनों को जब्‍त किया गया है।

स्‍कूल संचालक और वैन चालक के खिलाफ हत्‍या का केस दर्ज

उधर, पुलिस ने स्कूल संचालक और वैन के ड्राइवर के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया है। स्कूल मालिक लखविंदर सिंह लक्की व वैन चालक दलवीर सिंह के खिलाफ दर्ज गैर इरादतन हत्या का मामले को हत्‍या में बदल दिया गया है। फिलहाल दोनों आरोपित सिविल अस्पताल संगरूर में भर्ती हैं। घटना में मार गई बच्‍ची नवजोत कौर के पिता जसवीर सिंह के बयान के आधार पर पुलिस ने मामले भादसं की धारा 302 जोड़ी है।

लाेगों का कहना है कि इस हादसे के लिए स्कूल प्रबंधन, स्थानीय प्रशासन व आरटीए विभाग सीधे तौर पर जिम्मेदार है। एक तरफ जिला प्रशासन स्कूल वाहन सुरक्षा मुहिम चलाकर हर दिन स्कूली वाहनों की चेकिंग का दावा कर रहा है, जबकि बिना एनओसी कबाड़ी से खरीदे गए वाहनों में स्कूली बच्चों को ले जाया जा रहा था। अगर चेकिंग की जा रही थी तो वैन क्यों नहीं पकड़ी गई। अभिभावकों के अनुसार स्कूल के पास ऐसी ही एक और वैन है, जिसे इस्तेमाल किया जा रहा था।

नवजोत के पिता बोले- स्कूल प्रबंधन को कई बार बस लगाने के लिए कहा था

पिंडी अमर सिंह वाला के रहने वाले जसवीर ने पुलिस बताया कि उन्होंने कई बार स्कूल प्रबंधन को कहा था कि बच्चों को घर छोडऩे के लिए बस का प्रबंध करें, लेकिन स्कूल प्रबंधन ने उनकी बात को हमेशा अनदेखा किया। इस अनदेखी के कारण की वैन में आग लगने से उनकी बेटी नवजोत कौर समेत चार बच्चों की मौत हो गई।

रोज करते हैं वाहनों की चेकिंग, वैन के पास नहीं थी मंजूरी: आरटीए

आरटीए करणवीर सिंह छीना ने कहा कि स्कूल वाहन सुरक्षा मुहिम के तहत वह रोजाना स्कूली वाहनों की चेकिंग करने में जुटे हुए हैं। रोज नाकाबंदी की जाती है और स्कूली वाहनों की चेकिंग कर चालान काटे जाते हैं। यह वैन किसी कबाड़ी से बेहद कम कीमत पर खरीदी थी, जिसकी आरटीए विभाग से कोई एनओसी नहीं ली। यह वैन स्कूली वाहनों के नियमों में से कोई भी कसौटी पर खरी नहीं थी। स्कूल प्रबंधन इसे गुप्त तौर पर चला रहे थे। इसकी जांच की जा रही है।

स्कूल की अस्थायी मान्यता रद करने के आदेश: शिक्षा मंत्री

शिक्षामंत्री विजयइंदर सिंगला ने बताया कि स्कूल ने शिक्षा बोर्ड से अस्थायी तौर पर मंजूरी ली थी, जिसकी मान्यता तुरंत प्रभाव में रद करने के आदेश जारी कर दिए हैं। जल्द ही शहरी, ग्रामीण या अन्य जगहों पर चल रहे अस्थायी व स्थायी मान्यता प्राप्त स्कूलों की भी जांच की जाएगी। नियमों की कसौटी पर खरे न उतरने वाले स्कूलों पर शिकंजा कसा जाएगा।

लोंगोवाल के स्कूलों में सोमवार व मंगलवार की परीक्षा रद

दर्दनाक घटना के शोक स्वरूप लोंगोवाल के निजी स्कूलों ने सोमवार व मंगलवार को दो दिन स्कूलों में छुट्टी का ऐलान किया है। 17 फरवरी को होने वाली परीक्षा अब 25 फरवरी को ली जाएगी। स्कूलों में रखी गई विदाई पार्टियां भी रद कर दी गई हैं।

01672-232304 नंबर पर दें पुरानी व खटारा स्कूली वाहनों की जानकारी

हादसे के बाद प्रशासन की नींद भी खुल गई है। डीसी दफ्तर ने इलाके में किसी भी पुराने व खस्ताहाल स्कूली वाहनों की शिकायत के लिए 01672-232304 नंबर जारी किया है। इस नंबर पर खस्ताहाल वाहन की शिकायत कोई भी व्यक्ति दे सकता है। शिकायत पर तुरंत नोटिस लेते हुए स्कूल वाहनों की चेङ्क्षकग की जाएगी।

फोरेंसिक टीम ने लिए सैंपल

हादसे का शिकार हुई मारुति वैन में आग लगने के कारण तलाशने के लिए फोरेंसिक टीम ने कार के विभिन्न हिस्सों, राख इत्यादि के सैंपल जमा किए। इन नमूनों की जांच के बाद ही आग लगने के असल कारण सामने आएंगे। पुलिस भी अपने स्तर पर जांच कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.