Move to Jagran APP

आठ माह से नहीं मिला वेतन, बीएसएनएल कांट्रेक्ट वर्कर टावर पर चढ़े

मालेरकोटला पिछले आठ माह से तनख्वाह न मिलने व मांगों को केंद्र सरकार द्वारा न माने जाने से खफा बीएसएनएल एँड कांट्रेक्ट वर्कर यूनियन एटक के छह मुलाजिम टेलीफोन एक्सचेंज के भीतर मौजूद बीएसएनएल के टावर पर चढ़ गए। बाकी वर्करों ने एक्सचेंज के गेट पर बैठकर विभाग के खिलाफ रोष प्रदर्शन शुरू कर दिया। कांट्रेक्टर वर्कर मेवा सिंह हरजिदंर सिंह सरवजीत सिंह जगदीश चौधरी कुलविदर सिंह सिकंदर सिंह शुक्रवार को पड़ रही चिलचिलाती गर्मी के बीच मोबाइल टावर पर चढ़े। उक्त प्रदर्शनकारियों ने एलान किया कि जब तक उनकी तनख्वाह जारी नहीं की जाएगी तब तक वह टावर पर डटे रहेंगे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Jul 2019 05:05 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jul 2019 06:38 AM (IST)
आठ माह से नहीं मिला वेतन, बीएसएनएल कांट्रेक्ट वर्कर टावर पर चढ़े
आठ माह से नहीं मिला वेतन, बीएसएनएल कांट्रेक्ट वर्कर टावर पर चढ़े

जेएनएन, मालेरकोटला (संगरूर)

loksabha election banner

पिछले आठ माह से वेतन न मिलने व अन्य मांगों को केंद्र सरकार द्वारा न माने जाने से खफा बीएसएनएल एंड कांट्रेक्ट वर्कर यूनियन एटक के छह मुलाजिम शुक्रवार को टेलीफोन एक्सचेंज के भीतर मौजूद बीएसएनएल के टॉवर पर चढ़ गए। इनमें कांट्रेक्टर वर्कर मेवा सिंह, हरजिदंर सिंह, सरबजीत सिंह, जगदीश चौधरी, कुलविदर सिंह व सिकंदर सिंह शामिल हैं। उक्त प्रदर्शनकारियों ने एलान किया है कि जब तक उनका वेतन जारी नहीं किया जाएगा। तब तक वे टावर पर डटे रहेंगे। शेष वर्करों ने एक्सचेंज के गेट पर बैठकर विभाग के खिलाफ रोष प्रदर्शन शुरू कर दिया।

इस अवसर पर प्रांतीय प्रधान रणजीत सिंह, प्रांतीय खजांची सुखजिदर सिंह व जिला प्रधान भरपूर सिंह ने कहा कि पंजाब एसएसए एरिया संगरूर के कांट्रेक्ट वर्कर बीएसएलएल में पिछले 20-25 वर्षो से लगातार काम कर रहे हैं। नवंबर 2018 से जून 2019 तक का वेतन नहीं मिला है। इस बारे में विभाग के जीएम, लेबर कमिश्नर, डीसी, लेबर कमिश्नर चंडीगढ़, चीफ लेबर कमिश्नर नई दिल्ली को कई बार पत्र लिखकर गुहार लगा चुके हैं, लेकिन किसी ने भी कोई ध्यान नहीं दिया। एसएसए नगर संगरूर के सभी वर्करों को वेतन न मिलने का केस बनाकर सहायक लेबर कमिश्नर संगरूर को दे दिया गया है। मगर, चार माह से तारीख पर तारीख देकर मसले को लटकाया जा रहा है। जब वह चंडीगढ़ में अपनी शिकायत लेकर पहुंचे, तो वहां से उन्हें फिर सहायक लेबर कमिश्नर संगरूर के पास भेज दिया। अनेक शिकायतें देने के बाद भी उनके मसले का हल न होने के कारण आज वर्कर टॉवर पर चढ़ने को मजबूर हुए हैं।

उन्होंने वर्करों का आठ माह का वेतन खाते में जमा करवाने, काम के बराबर वेतन, लगातार 20-25 वर्षो से काम करने के तुजुर्बे के आधार पर बीएसएनएल के इंप्लाइज की तरह पक्की नौैकरी देने, वर्करों का बकाया ईपीएफ व ईएसएआइ फंड जमा करवाने, वर्करों के शनाख्ती कार्ड बनाने, संगरूर, सुनाम डिवीजन का टैंडर खत्म करके काम से हटाए गए वर्करों को दोबारा बहाल करने, धूरी, मालेरकोटला व बरनाला के 17 जुलाई को खत्म होने वाले टेंडरों के दोबारा टेंडर डालकर वर्करों को काम पर लगाने तथा निकाले गए वर्करों को बहाल करने की मांग की है।

इस मौके पर कामरेड भरपूर सिंह, सुरिदर कुमार, झरमन सिंह, जसपाल सिंह, गोबिद सिंह, अजैब सिंह हथन आदि उपस्थित थे।

उधर, शुक्रवार को इंडस्ट्रियल एरिया में पहुंचे पंजाब राज्य अनुसूचित जाति कमिशन के सदस्य राज कुमार हंस से बीएसएनएल एंड कांट्रेक्ट वर्कर यूनियन एटक के वफद ने बलविदर सिंह की अगुआई में मुलाकात की। उन्होंने राज कुमार हंस को अपनी मांगों से अवगत करवाया। जिस पर हंस ने मुलाजिमों से अपनी सभी मांगों को लिखित तौर पर देने को कहा, ताकि मामला राष्ट्रीय आयोग तक पहुंचाया जा सके। उन्होंने कांट्रेक्ट वर्करों से टॉवर से नीचे उतरने की अपील भी की है। समाचार लिखे जाने तक कांट्रेक्ट वर्कर टॉवर पर डटे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.