Move to Jagran APP

अकाल डिग्री कॉलेज फार वूमेन को बंद होने से बचाने के लिए आप करेगी संघर्ष

जागरण संवाददाता संगरूर शहर के दशकों पुराने अकाल डिग्री कॉलेज फार वूमेन में किया प्रदर्शन।

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Jun 2020 11:23 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jun 2020 06:17 AM (IST)
अकाल डिग्री कॉलेज फार वूमेन को बंद होने से बचाने के लिए आप करेगी संघर्ष
अकाल डिग्री कॉलेज फार वूमेन को बंद होने से बचाने के लिए आप करेगी संघर्ष

जागरण संवाददाता, संगरूर :

loksabha election banner

शहर के दशकों पुराने अकाल डिग्री कॉलेज फार वूमेन को कॉलेज मैनेजमेंट ट्रस्ट ने कथित तौर पर बंद करने संबंधी लिए गए फैसले के विरोध में मंगलवार को आम आदमी पार्टी के विधायक व विधानसभा में विपक्ष के नेता हरपाल चीमा ने खुलकर सामने आए। उन्होंने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह को पत्र लिखकर मांग की कि कॉलेज को बंद करने का मैनेजमेंट द्वारा लिया गया फैसला तुरंत रद करवाया जाए। अगर ऐसा न किया गया तो आम आदमी पार्टी कॉलेज को बंद होने से बचाने के लिए कड़ा संघर्ष करेगी। उन्होंने ऐलान किया कि वह यह मुद्दा विधानसभा में उठाएंगे और जरूरत पड़ी पर मुद्दा केंद्र तक पहुंचाएंगे। स्थानीय रेस्ट हाउस में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि सरकार एक तरफ बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ मुहिम चला रही है, जबकि दूसरी तरफ संगरूर व आसपास के गांवों की लड़कियों को शिक्षा मुहैया करवाने वाले अकाल डिग्री कॉलेज फार वूमेन की ट्रस्ट व सरकार मिलकर कॉलेज को बंद करने पर तुले हैं। इसका सबूत इस बात से मिलती है कि पांच मार्च 2020 को पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला ने कॉलेज प्रिसिपल को सेशन 2020-21 से बीए कोर्स की एंट्री प्वाइंट, भाग पहला बंद करने संबंधी पत्र लिखा है। मतलब की अगर बीए भाग पहला में दाखिला नहीं होगा तो आगे कक्षाएं बंद होती चली जाएगी।

चीमा ने कहा कि कॉलेज में लेक्चरर व अन्य स्टाफ की भर्ती सरकार के नियमों के मुताबिक किए जाते थे व कॉलेज के बंद होने से सारा स्टाफ भी बेरोजगार हो जाएगा। लड़कियों को शिक्षा से वंचित करने की खातिर सरकार व ट्रस्ट का यह घिनौना कदम है, जिसे किसी भी कीमत में सफल नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अब तक हलके का हर सांसद संबंधित कालेज की इमारत व अन्य कार्यों के लिए अपने कोटे से फंड मुहैया करवाता रहा है। साथ ही यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) द्वारा भी यहां पर फंड दिए जाते रहे हैं, जिसका ट्रस्ट दुरुपयोग करती रही है। उन्होंने कॉलेज को बंद करने का फैसला वापस लेने, कालेज में मुहैया करवाए गए फंडों की उच्च स्तरीय जांच करवाने व कालेज को निर्विघ्न चालू रखने की मांग की। साथ ही चेतावनी दी कि यदि सरकार ने इस कॉलेज को बचाने के लिए फैसला न लिया तो आने वाले दिनों में आम आदमी पार्टी द्वारा कालेज को बचाने के लिए संघर्ष किया जाएगा। चीमा ने कहा कि उन्होंने इस कालेज संबंधी एक पत्र मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह को लिखा है। वह यह मुद्दा विधानसभा में उठाएंगे व यूजीसी के समक्ष भी पहुंचाएंगे। कॉलेज को बचाने हेतु कड़ा संघर्ष किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.