Move to Jagran APP

सिविल में 80 फीसद कम दाम पर मिलेंगी दवाइयां

अब रूपनगर वासियों को भी लोगों को किफायती दाम में दवाएं उपलब्ध होंगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Aug 2019 11:18 PM (IST)Updated: Mon, 26 Aug 2019 11:18 PM (IST)
सिविल में 80 फीसद कम दाम पर मिलेंगी दवाइयां
सिविल में 80 फीसद कम दाम पर मिलेंगी दवाइयां

जागरण संवाददाता, रूपनगर

loksabha election banner

अब रूपनगर वासियों को भी लोगों को किफायती दाम में दवाएं उपलब्ध होंगी। अब जरूरत है तो आम लोगों में जागरुकता की और अस्पताल प्रबंधन में इच्छाशक्ति की कि वो इस केंद्र को नेक नीयत से चलाएं। बता दें कि पिछली सरकार के कार्यकाल में भी यहां जन औषधि केंद्र खुला था, लेकिन वो लंबा समय नहीं चल पाया था।

अब एक बार फिर से रूपनगर सिविल अस्पताल में सोमवार को जन औषधि का आगाज हो गया। स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने इसका उद्घाटन किया। खास बात ये है कि जिस दवा का पत्ता मार्केट में ब्रांडेड कंपनी का 50 रुपये का है, तो जेनेरिक दवा जन औषधि केंद्र में नौ रुपये की है। 80 फीसद तक भी दवाओं के दाम मार्केट से कम हैं। इस बार स्वास्थ्य विभाग ने जन औषधि केंद्र को सुचारू ढंग से चलाने के लिए डॉक्टरों का योगदान अहम कर दिया है। डॉक्टर जो मरीजों को दवाएं लिखेंगे, उसकी एक कार्बन कॉपी जमा होती जाएगी। इसका फायदा ये होगा कि रिकॉर्ड में कभी भी जांचा जा सकता है कि डॉक्टर ने जेनेरिक दवा मरीज को लिखी या मार्केट से महंगी दवाएं लिख दीं। इसकी जांच के लिए अस्पताल प्रबंधक की पोस्ट बनाई गई है, जो किसी भी समय डॉक्टरों की पर्चियों की जांच कर सकेगा और रिपोर्ट बनाकर उच्चाधिकारियों को भेजा कि किस डाक्टर ने जेनेरिक दवा की बजाय मार्केट से मिलने वाली दवाएं लिखी हैं। ओपीडी पहुंची एक हजार के पार जन औषधि केंद्र में सोमवार को आश्चर्यचकित कर देने वाले तथ्य सामने आए। एक तो ओपीडी में इजाफा हुआ दूसरा किफायती दवाओं के दाम कम देखकर मरीज भी हैरान रह गए। ब्लड प्रेशर के मरीजों को नियमित दी जाने वाली दवाएं मार्केट से आधे से भी कम दाम में मिलती हैं, जबकि चोट के जख्म पर इस्तेमाल की जाने वाली दवा मार्केट में 110 रुपये की है, तो जन औषधि में दाम केवल 18 रुपये है। उधर, अस्पताल में सोमवार को ओपीडी एक हजार के आकंड़ा के पास जा पहुंची, जबकि आमतौर पर ओपीडी 700 से 800 के बीच रहती है।

अब डॉक्टर जेनेरिक दवाएं लिखेंगे

सिविल सर्जन डॉ.एचएन शर्मा ने कहा कि पंजाब सरकार के सेशन के दौरान उन्हें स्वास्थ्य मंत्री की तरफ से हिदायतें आई थी कि अस्पताल में जन औषधि केंद्र खोलने के साथ विशेष पैड तैयार किया जाए, ताकि जिस पर डॉक्टर जब मरीज को दवा लिखेंगे, तो अपने आप उसकी एक और कॉपी तैयार हो जाएगी। जोकि रिकॉर्ड में रखी जाएगी और ये जांचा जा सकेगा कि डॉक्टर कहीं मार्केट की महंगी दवाएं तो नहीं लिख रहे। अब रूपनगर अस्पताल में इस व्यवस्था को लागू किया गया है। विशेष पैड का स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने उद्घाटन किया।

ये हैं दवाओं में अंतर दवा मार्केट(रुपए में) जन औषधि(रुपये में)

लोसारटन एच ( पत्ता) 50 09

कैलश्यिम कार्बोनेट जिक (पत्ता) 100 16

विटामिन डी (शैशे) 30 08

मूव स्प्रे (पेन किल्लर) 100 37

प्रोटिन पाउडर 350 200

यूडीलीव (पत्ता) 521 132

बिटाडिन (बोतल) 110 18

एंटी बायोटिक सैफरम (पत्ता) 350 105

नारियल फोड़कर किया सिद्धू ने आगाज जन औषधि केंद्र का आगाज नारियल फोड़कर किया गया और केंद्र की चाबी रोगी कल्याण समिति के सदस्य पोमी सोनी ने स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू को सौंपी। इस मौके पर जिला कांग्रेस प्रधान बरिदर ढिल्लों, अमरजीत सिंह भुल्लर, जिला शिकायत निवारण सदस्य चरनजीत सिंह चन्नी और राजेश कुमार, सिविल सर्जन एचएन शर्मा भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.