Move to Jagran APP

यूथ कांग्रेस चुनाव में टूटा राहुल गांधी का सपना, सिर्फ 2264 ने ही किया मतदान करने

यूथ कांग्रेस पंजाब प्रधान पद के लिए मतदान को लेकर जिला रूपनगर में कुल 2264 युवाओं ने ही मतदान किया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 06 Dec 2019 11:25 PM (IST)Updated: Sat, 07 Dec 2019 06:12 AM (IST)
यूथ कांग्रेस चुनाव में टूटा राहुल गांधी का सपना, सिर्फ  2264 ने ही किया मतदान करने
यूथ कांग्रेस चुनाव में टूटा राहुल गांधी का सपना, सिर्फ 2264 ने ही किया मतदान करने

जागरण संवाददाता, रूपनगर/चमकौर साहिब:

loksabha election banner

यूथ कांग्रेस पंजाब, जिला एवं विधानसभा प्रधान पद के लिए मतदान को लेकर जिला रूपनगर में कुल 2264 युवाओं ने ही मतदान किया। इतनी कम संख्या में हुए मतदान ने यूथ कांग्रेस पंजाब को चुनाव प्रक्रिया को लेकर सोचने पर मजबूर भी कर दिया है। इन चुनावों में राहुल गांधी की युवाओं को मजबूती देने का सपना जिले में टूटता हुआ नजर आया। यूथ कांग्रेस की लिस्ट के मुताबिक जिले में 11886 मतदाता यूथ कांग्रेस के चुनाव के लिए मतदाता हैं, लेकिन मतदान करने के लिए केवल 2264 ही पहुंचे। इतने मतदाताओं से चुनाव प्रक्रिया को तर्कसंगत भी नहीं कहा जा सकता। जिले में सबसे कम रुझान रूपनगर जिले के श्री चमकौर साहिब विधानसभा क्षेत्र में देखने को मिला। यहां केवल 195 मतदाता ही मतदान केंद्र तक पहुंचे। चमकौर साहिब विधानसभा में यूथ कांग्रेस की लिस्ट में 1894 मतदाता थे, पर इनमें से 195 ने ही वोट डाला। वहीं बीेते दिनों आनंदपुर साहिब में हुए मतदान में 1104 और रूपनगर में 965 मतदाताओं ने मतदान किया था। शुक्रवार को चमकौर साहिब अनाज मंडी के विश्रामगृह में हुए मतदान के दौरान पहुंचे मतदाताओं ने पांच- पांच मतों का भुगतान किया। इनमें एक मत पंजाब प्रधान, पंजाब महासचिव, जिला प्रधान, जिला महासचिव और विधानसभा प्रधान के लिए डाला गया। जिला रिटर्निंग अधिकारी विनय धनजय महोड़ ने बताया कि हलका श्री चमकौर साहिब में कुल 1894 मत थे, जिनमें से 195 ही पोल हुए।

इनका प्रधान व महासचिव बनना तय श्री चमकौर साहिब विधानसभा की प्रधानगी के लिए जतिदर सिंह मावी डेहर और महासचिव के लिए शामद सूद मोरिडा मैदान में हैं। इनके विरोध में कोई भी उम्मीदवार न होने के कारण इन दोनों का प्रधान और महासचिव बनना तय है।

पुलिस पार्टी ने भी संभाला मोर्चा बेशक मतदान करने कम मतदाता पहुंचे, लेकिन प्रशासन ने सुरक्षा के पूरे प्रबंध किए थे। बेरीकेड लगाकर उन्हें ही मतदान केंद्र तक जाने दिया गया, जो मतदाता थे। मौके पर एक एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड की गाड़ी भी मौजूद थीं। यहां पर डीएसपी चमकौर साहिब एसएस विर्क की अगुआई में पुलिस पार्टी मौजूद थी। इनमें तीन एसएचओ व छह सब इंसपेक्टर शामिल थे।

किसी का नाम गायब तो किसी का पता नहीं यूथ कांग्रेस के चुनाव में लिस्ट में मतदाताओं के स्थायी पते दर्ज न होना सबसे बड़ी खामी रही। सूची में मतदाता व उनके पिता का नाम ही दर्ज था। और तो और उनका स्थायी पता भी दर्ज नहीं था। यही नहीं पहचान पत्र को लेकर भी परेशानी का सामना मतदाताओं को करना पड़ा, क्योंकि चुनावी अमले ने उन्हीं मतदाताओं को मतदान की आज्ञा दी, जिनके पहचान पत्र और उनका नाम व फोटो आपस में मिलते थे।

इनमें है कांटे का मुकाबला पंजाब यूथ कांग्रेस प्रधान के मुकाबले में बरिदर सिंह ढिल्लों, जसविदर सिंह जस्सी और गुरजोत सिंह ढींडसा के बीच कड़ा मुकाबला है। ढिल्लों और ढींडसा के बीच महाराजा परिवार के अलग -अलग समर्थन देने को लेकर कांटे की टक्कर है। वहीं जिला रूपनगर में डॉ. अच्छर शर्मा और सुरिदर सिंह छिदा हरीपुर के बीच मुकाबला है।

कहां कितने पड़े वोट

विधानसभा मतदाता कुल मतदान

चमकौर साहिब 1894 195

रूपनगर 4909 965

आनंदपुर साहिब 5083 1104


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.