Move to Jagran APP

कोरोना से जंग के लिए IIT तैयार कर रहा NPR, बढ़ेगी Coronavirus Test की रफ्तार

Coronavirus के खिलाफ जंग में आइआइटी रोपड़ नेगेटिव प्रेशर रूम तैयार कर रहा है। इससे टेस्ट में तेजी आएगी और संक्रमण का खतरा भी नहीं रहेगा।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 09 Apr 2020 10:09 AM (IST)Updated: Thu, 09 Apr 2020 10:09 AM (IST)
कोरोना से जंग के लिए IIT तैयार कर रहा NPR, बढ़ेगी Coronavirus Test की रफ्तार
कोरोना से जंग के लिए IIT तैयार कर रहा NPR, बढ़ेगी Coronavirus Test की रफ्तार

रूपनगर [अजय अग्निहोत्री]। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) रूपनगर भी Coronavirus से जंग में अपनी भागीदारी निभाने में जुटा है। IIT के मैकेनिकल डिपार्टमेंट के इंजीनियर Negative pressure room बना रहे हैं। इससे जहां अधिक कोरोना टेस्ट होंगे, वहीं रिपोर्ट भी जल्द मिलेगी। इससे संक्रमण फैलने से भी रोका जा सकेगा।

loksabha election banner

IIT के एसोसिएट प्रोफेसर धीरज महाजन ने बताया कि कोरोना संक्रमितों का पता लगाने के लिए दक्षिण कोरिया ने फोन बूथ की तरह Negative pressure room (NPR) बनाए हैं। ऐसे रूम में सात मिनट में एक सैंपल लिया जाता है और छह घंटे में रिपोर्ट आ जाती है। Negative pressure room से डॉक्टर खिड़की से हाथ बाहर निकालकर सैंपल लेते हैं। हाथों में ग्लव्स पहने होते हैं। इसमें तीन मिनट लगते हैं और फिर अगले चार मिनट में रूम को सैनिटाइज कर अगले मरीज का सैंपल लिया जाता है। इस तरह एक दिन में सैकड़ों सैंपल लिए जा सकते हैं और संक्रमण फैलने का खतरा भी नहीं है। इसके बाद संक्रमित Isolation ward में भेजा जाता है।

महाजन ने बताया कि Negative pressure room को Isolation ward के साथ भी अटैच किया जा सकता है। COVID-19 Positive मरीज को इस रूम में रखने से उसके पास जाने वाले डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मियों को संक्रमण का खतरा नहीं रहता है। Negative pressure room मरीज के खांसने से उड़ने वाले कणों को अपनी तरफ खींच लेता है। इससे न तो कमरे और न ही बाहर वायरस फैलता है। NPR का प्रोटोटाइप तैयार हो चुका है। रूपनगर के एक अस्पताल में ये रूम अगले चार-पांच दिन में तैयार कर दिया जाएगा। इसके लिए लुधियाना से सामान मंगवाया गया है। Isolation ward में एक Negative pressure room बनाने पर करीब 10 हजार रुपये तक खर्च आएगा।

महाजन ने बताया कि उनके इस प्रोजेक्ट में IIT के विद्यार्थियों शुभम सिंह, आदित्य सूर्यवंशी, अश्वनी श्रीवास्तव समेत 15 सदस्य शामिल हैं। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने भी ट्वीट कर उनकी टीम की सराहना की है।

लॉकडाउन के बाद होगी NPR की जरूरत

महाजन ने बताया कि लॉकडाउन खत्म होने पर बड़ी संख्या में लोग घरों से बाहर निकलेंगे। देश के प्रमुख शहरों में ऐसे Negative pressure room की जरूरत होगी। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने COVID-19 टेस्टिंग के लिए 200 से ज्यादा लैब देश में मंजूर की हैं। इन लैब के लिए प्रतिदिन 100 टेस्ट करना अनिवार्य होगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.