Move to Jagran APP

पहले चरण में घरों की गिनती व दूसरे में होगी जनगणना

जनगणना वर्ष 2021 के तहत आंकड़े जुटाने के लिए लघु सचिवालय में पहले चरण के लिए दो दिवसीय ट्रेनिग का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Feb 2020 12:29 AM (IST)Updated: Fri, 28 Feb 2020 06:06 AM (IST)
पहले चरण में घरों की गिनती व दूसरे में होगी जनगणना
पहले चरण में घरों की गिनती व दूसरे में होगी जनगणना

संवाद सहयोगी, रूपनगर

loksabha election banner

जनगणना वर्ष 2021 के तहत आंकड़े जुटाने के लिए लघु सचिवालय में पहले चरण के लिए दो दिवसीय ट्रेनिग का आयोजन किया गया। इस दौरान जिले के कार्यकारी डीसी एवं नवांशहर के डीसी विनय बबलानी ने ट्रेनिग में शामिल हुए जिले के गणना स्टाफ व सुपरवाइजरों को टिप्स दिए। डीसी ने कहा कि जनगणना बड़ा महत्वपूर्ण काम है, इसलिए इस ट्रेनिग को बड़ी गंभीरता से लेना चाहिए। ट्रेनिग का मकसद हर अधिकारी व कर्मचारी को जनगणना के दौरान फील्ड में आने वाली समस्याओं के रू-ब-रू करवाते हुए उनके समाधान के बारे में तैयार करना है। इस मौके ट्रेनिग अफसर लक्ष्मण सिंह ने गणना में आने वाली संभावित परेशानियों एवं समस्याओं के बारे में बताया । उन्होंने कहा कि पहले चरण में घरों की गिनती करने के साथ नेशनल पापुलेशन रजिस्टर को अपडेट किया जाएगा और दूसरे चरण में जनगणना की जाएगी।

उन्होंने जनगणना करने वाले स्टाफ सहित सुपरवाइजरों को ऑनलाइन (पेपर) व ऑनलाइन (मोबाइल एप) के माध्यम से जनगणना करने के बारे में समझाया। उन्होंने बताया कि मोबाइल एप्लीकेशन पर जनगणना करने से डाटा एकत्रित करने में काफी आसानी रहेगी और इसे इस्तेमाल करने वाले स्टाफ को भत्ता अधिक दिया जाएगा। बैठक के दौरान एडीसी जनरल दीपशिखा शर्मा सहित संयुक्त निदेशक नरतेज कुमार, जिला कोऑर्डिनेटर सुनील कुमार, संयुक्त आंकड़ा सलाहकार हरमेश कुमार, नगर कौंसिल के कार्यकारी सहित गणना स्टाफ भी मौजूद था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.