Move to Jagran APP

देश के लिए शहीद हुए पुलिस जवानों की शहादत को किया याद

पनगर रूपनगर की पुलिस लाइन में पुलिस शहीद यादगारी दिवस को लेकर जिला पुलिस द्वारा करवाए गए श्रद्धांजलि समागम के दौरान देश की एकता, अखंडता, कानून व्यवस्था तथा अमन व शांति को कायम रखने के लिए शहादत देने वाले पुलिस व अर्ध सैनिक बलों के अधिकारियों व जवानों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Oct 2018 09:39 PM (IST)Updated: Sun, 21 Oct 2018 09:39 PM (IST)
देश के लिए शहीद हुए पुलिस जवानों की शहादत को किया याद
देश के लिए शहीद हुए पुलिस जवानों की शहादत को किया याद

संवाद सहयोगी, रूपनगर

loksabha election banner

रूपनगर की पुलिस लाइन में पुलिस शहीद यादगारी दिवस को लेकर जिला पुलिस द्वारा करवाए गए श्रद्धांजलि समागम के दौरान देश की एकता, अखंडता, कानून व्यवस्था तथा अमन व शांति को कायम रखने के लिए शहादत देने वाले पुलिस व अर्ध सैनिक बलों के अधिकारियों व जवानों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस समागम में जिला पुलिस प्रमुख स्वप्न शर्मा (आइपीएस) मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए जबकि उनके अलावा डीसी डॉ. सुमित जारंगल इस समागम में विशेष रूप से शामिल हुए। इस मौके जिले भर के पुलिस अधिकारी, प्रशासनिक अधिकारी, पंजाब पुलिस व अर्ध सैनिक बलों के सेवा मुक्त अधिकारी जहां उपस्थित हुए वहीं पंजाब पुलिस के शहीद हुए जिले के 41 अधिकारियों व जवानों के परिजन भी विशेष रूप से शामिल हुए। समागम का आगाज शहीद स्मारक पर जिला पुलिस प्रमुख स्वप्न शर्मा (आईपीएस) तथा डीसी डॉ. सुमित जारंगल (आईएएस) द्वारा पुष्पांजलि अपित किए जाने के साथ हुआ जिसके बाद डीएसपी मनजोत कौर के नेतृत्व में पुलिस पार्टी के द्वारा शस्त्र उल्टे करते हुए शहीदों को सलामी दी गई जबकि शहीदों को श्रद्धांजलि देने के उद्देश्य से शहीद यादगारी परेड का आयोजन भी किया गया।

इस मौके बोलते जिला पुलिस प्रमुख स्वप्न शर्मा (आईपीएस) ने कहा कि पंजाब पुलिस के उन अधिकारियों व जवानों को हमेशा पूरे सम्मान के साथ याद किया जाता रहेगा जिन्होंने राज्य अंदर अमन, कानून व शांति की बहाली के साथ साथ देश की एकता व अखंडता को कायम रखने के लिए अपने शहादत एवं प्राणों की आहुति दी। उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस के लिए यह गौरव की बात है कि 1980 के दशक में पंजाब अंदर शुरू हुए आतंकवाद को हमारे जवानों ने अपने प्राणों की आहुति देते हुए जहां पूरी तरह से खत्म किया वहीं राज्य अंदर स्थाई रूप से शांति की बहाली भी करवाई जबकि इसके अलावा पंजाब पुलिस ने देश अंदर राष्ट्र विरोधी ताकतों का डटकर मुकाबला करते हुए अपने अनेकों अधिकारियों व जवानों की कुर्बानी दी। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग एक बड़ा परिवार है जबकि विभाग के सारे अधिकारी व कर्मचारी इस बड़े परिवार के सदस्य हैं। उन्होंने शहीदों के परिवारों के मनोबल को बढ़ाते हुए कहा कि शहीद परिवार भी इस बड़े परिवार का हिस्सा हैं तथा कहा कि किसी भी शहीद परिवार को अगर कोई परेशानी या समस्या आती है तो वो दिन या रात किसी भी वक्त उनके साथ फोन पर संपर्क कर सकता है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा ऐसे परिवार नजदीकी थाना में जाकर अपनी समस्याओं का निपटारा करवा सकते है।

शहीद परिवारों की समस्याओं को सुना उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस शहीद जवानों के परिवारों की भलाई के लिए पूरी तरह से वचनबद्ध है। उन्होंने बताया कि पिछले साल के दौरान देश के विभिन्न राज्यों की पुलिस तथा अर्ध सैनिक बलों के 414 जबकि जिला रूपनगर के 41 अफसरों व जवानों ने देश की खातिर अपनी शहादत दी जिन्हें आज रूपनगर जिले की सारी पुलिस सलाम करती है तथा हम उनके शोकाकुल परिवारों को भी नमन करते हैं। इस मौके उपस्थित अधिकारियों व जिला पुलिस के जवानों ने देश विरोधी ताकतों का मुकाबला करते हुए शहीद हुए जवानों के अधूरे छोड़े काम व उनके सपने को पूरा करने का संकल्प लिया जबकि शहीद परिवारों को विशेष रूप से सम्मानित किया गया। इस मौके जिला पुलिस प्रमुख ने शहीद परिवारों की समस्याओं को बड़ी गंभीरता के साथ सुना तथा मौके पर संबंधित अधिकारियों को समाधान के आदेश भी दिए। इससे पहले एएसपी वत्सला गुप्ता (आईपीएस) ने पिछले साल के दौरान देश के विभिन्न राज्यों की पुलिस तथा अर्ध सैनिक बलों के शहीद होने वाले 414 व रूपनगर जिले के 41 अफसरों व जवानों के नामों की सूची पढ़कर सुनाई तथा सारे शहीदों को नमन किया। ये भी थे हाजिर इस श्रद्धांजलि समारोह में शहीदों के परिवारिक मेंबरों के अलावा पुलिस अधीक्षक बीएस रंधावा व अ¨जदर ¨सह, सिविल सर्जन डॉ. ह¨रदर कौर, डीएसपी व¨रदरजीत ¨सह, नवरीत ¨सह विर्क, र¨मदर ¨सह काहलों, गुर¨वदर ¨सह व राज कपूर, होमगार्ड कमांडेंट शेर ¨सह, नगर कौंसिल अध्यक्ष परमजीत ¨सह माक्कड़, जिला बार एसोसिएशन अध्यक्ष एडवोकेट अम¨नदरप्रीत ¨सह बावा, डॉ. भीमसेन, अपना घर ट्रस्ट के अध्यक्ष रा¨जदर सैनी, डॉ. अजमेर ¨सह, सुखदर्शन ¨सह, लोकेश मोहन तथा जिले के सभी थाना व पुलिस चौकी प्रमुख हाजिर थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.