Move to Jagran APP

अध्यापकों ने शुरू की डोर टू डोर दाखिला मुहिम

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल नंगल सरसा के अध्यापकों ने नया सेशन शुरू होते ही स्कूल में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए डोर टू डोर मुहिम आरंभ की है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 10:27 PM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 10:27 PM (IST)
अध्यापकों ने शुरू की डोर टू डोर दाखिला मुहिम
अध्यापकों ने शुरू की डोर टू डोर दाखिला मुहिम

संवाद सूत्र, घनौली: सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल नंगल सरसा के अध्यापकों ने नया सेशन शुरू होते ही स्कूल में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए डोर टू डोर मुहिम आरंभ की है। स्कूल के प्रिसिपल हरजीत सिंह ने बताया कि पंजाब सरकार ने चाहे 10 अप्रैल तक कोविड 19 महामारी के कारण स्कूलों में विद्यार्थियों को बुलाने पर रोक लगाई हुई है, पर अध्यापकों को स्कूल में उपस्थित रहने के आदेश दिए हुए हैं। उन्होंने बताया कि अध्यापकों को स्कूलों में खाली बैठ कर अपना समय व्यतीत करना पड़ता था, पर उनके अध्यापक इस समय का सदुपयोग करने के लिए पास के गांवों में जाकर लोगों को अपने बच्चे सरकारी स्कूलों में पढ़ाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। अध्यापक लोगों को जागरूक कर रहे हैं कि अब पंजाब सरकारसरकारी स्कूलों में उच्च दर्जे की सुविधाएं मुहैया करवा रही है। सरकारी स्कूलों का स्टाफ भी प्राइवेट स्कूलों के स्टाफ से ज्यादा पढ़ा लिखा है । स्कूलों में इंग्लिश मीडियम की सुविधा भी प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि उनके स्कूल में आठवीं कक्षा तक कोई भी फीस नहीं ली जाती है और बच्चों को दोपहर का खाना भी स्कूल द्वारा दिया जाता है। बुधवार को अध्यापकों ने गांव अवानकोट अप्पर, अवानकोट लोअर, माजरी गुज्जरा, कोटबाला, आसपुर और आलोवाल का दौरा किया। इस मौके पर परमजीत कौर, गणित अध्यापक गुरिदर सिंह, सुनीता कुमारी, मोनिका, सुरिदर सिंह, करनैल सिंह सहित अन्य अध्यापक भी उपस्थित थे। खालसा कालेज में मानसिक तनाव से बचने के दिए टिप्स संवाद सहयोगी, आनंदपुर साहिब: श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कालेज में विश्व सेहत दिवस पर मेंटल हेल्थ इन कोविड विषय पर गेस्ट लेक्चर करवाया गया। इसमें डा. अंकुर सिगला ने (एमडी मनोविज्ञान, सिविल अस्पताल आनंदपुर साहिब) ने बतौर मुख्य वक्ता शिरकत की। उन्होंने गेस्ट लेक्चर में मौजूद अध्यापकों व विद्यार्थियों की सेहत और मानसिक तनाव संबंधी मुश्किलें सुनकर उनका निवारण भी किया। उन्होंने कहा कि मानसिक तनाव दौरान मजबूत रहने के लिए सबसे पहले हमारा सकारात्मक रहना जरूरी है। तनाव के दौरान चुप नहीं रहना चाहिए, बल्कि अपने किसी करीबी के साथ अपनी मुश्किल साझा करनी चाहिए और डाक्टर के साथ सलाह करना तो सब से बेहतर विधि है। इस मौके कालेज प्रिसिपल डा.जसवीर सिंह ने डा.अंकुर सिगला का धन्यवाद किया। उन्होंने विद्यार्थियों और अध्यापकों को संबोधित करते कहा कि सेहत ही असली धन है और हमें इसका ख्याल रखना चाहिए। मानसिक तनाव उपरांत अपने मानसिक मनोबल को मजबूत बनाने के लिए हमें कसरत, कामकाज करने सहित किताबें पढ़नी चाहिए। इस मौके पर डा. अमनदीप कौर, प्रोफेसर दिलशेरवीर सिंह, प्रोफेसर प्रभजोत, डा. सरताज सिंह, डा. राजवीर कौर व डा. दविदर कौर भी उपस्थित थीं।

prime article banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK