जागरण संवाददाता, रूपनगर : धान के गैर स्तरीय बीज बेचने के मामले को लेकर पूर्व शिक्षा मंत्री डॉ.दलजीत सिंह चीमा की अध्यक्षता में राजपाल पंजाब के नाम डीसी रूपनगर सोनाली गिरि को मांग पत्र सौंपा गया। डॉ. दलजीत सिंह चीमा ने बताया कि 11 मई को मुख्य कृषि अफसर लुधियाना की टीम ने पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी लुधियाना के गेट नंबर एक के सामने दुकान में से धान की किस्म पीआर 128 के 30 किलो वजन वाले 185 थैले, पांच किलो वजन वाले पांच और 10 किलो वजन वाले 67 थैले पकड़े गए थे। इसी तरह धान की किस्म पीआर 129 के पांच किलो वजन वाले 30 और 10 किलो वजन वाले 39 थैले पकड़े गए थे।

उन्होंने कहा कि धान की यह दोनों नई किस्मों पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी लुधियाना की तरफ से सावन की फसल 2020 -21 सीजन दौरान किसानों को सिर्फ अपने कृषि विज्ञान केंद्रों में से 70 रुपए प्रति क्विटल के हिसाब से दीं गई और अन्य किसी संस्था या स्टोर के पास बेचने की मंजूरी नहीं है। जबकि दोनों किस्मों को 200 रुपए प्रति किलो जोकि 20 हजार रुपए प्रति क्विंटल बनता है, पर बेच किसानों की लूट की गई है। डॉ.चीमा ने कहा कि मैसर्स बराड़ सीडज स्टोर की तरफ से यह बीज मैसर्स करनाल एग्री सीडज गांव वैरोके, डेरा बाबा नानक से खरीदा गया था। इस मामले की उच्च स्तरीय जांच कर आरोपियों को सख्त सजाएं दी जाएं।

इस मौके जत्थेदार परमजीत सिंह लक्खेवाल, हरमोहन सिंह संधू, अमरजीत सिंह चावला, जत्थेदार अजमेर सिंह चंदन, जत्थेदार गुरिदर सिंह गोगी, परमजीत सिंह मकड़, संदीप सिंह कलौता, टिक्का यशवीर चंद, मोहन सिंह ढाहे उपस्थित थे। चमकौर साहिब में दुकानदारों से धक्का नहीं होने देंगे

चमकौर साहिब के सुंदरीकरण के लिए नगर पंचायत की तरफ से दुकानों हटाने को लेकर दुकानदारों के साथ पक्षपात करने के लग रहे आरोपों के बारे में डॉ.चीमा और हलका चमकौर साहिब से अकाली दल के इंचार्ज हरमोहन सिंह संधू ने कहा कि सत्ताधारी पार्टी को हर दुकानदार की बात सुननी चाहिए और किसी भी दुकानदार के साथ धक्का नहीं करना चाहिए। डॉ.चीमा ने मुख्य सचिव करन अवतार सिंह की तरफ से पंजाब कैबिनेट से माफी मांगने के मुद्दे के बारे में कहा कि एक तरफ तो कैबिनेट मंत्री और कई विधायकों की तरफ से करन अवतार सिंह पर आरोप लगाया गया था कि उसका बेटा शराब कारोबारियों के साथ मिला हुआ है, जबकि अब माफी मांगने कारण मामला ठंडा पड़ गया है। जिससे साफ है कि सब कुछ मिलीभगत के साथ हो रहा है। पानी की समस्या की हो जांच व कार्रवाई

रूपनगर शहर में पीने वाले पानी की सप्लाई की आ रही समस्या के बारे में डॉ.चीमा ने कहा कि शिरोमणि अकाली दल -भाजपा सरकार के समय 56 करोड़ का वाटर सप्लाई का प्रोजेक्ट के पास हुआ था। रूपनगर शहर में बड़ी पानी की टंकी भी बनाई गई थी। अगर इसका लोगों को कोई लाभ नहीं हो रहा है तो इसकी जांच हो और जहां अनियमितता पाई गई जाए, वहां कार्रवाई की जाए।

बाक्स

पत्रकारों पर केस के विरोध में देंगे राजपाल को मांगपत्र

डॉ.चीमा ने कहा कि पत्रकारों पर अब आए दिन हमले हो रहे हैं और पुलिस मामले दर्ज किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि शिरोमणि अकाली दल के वफद की तरफ से जल्द ही इस मामले को लेकर पंजाब के राजपाल को मांग पत्र भी दिया जाएगा।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!