Move to Jagran APP

दुकान को जलता देखकर अमरीक को आया चक्कर

आनंदपुर साहिब में हुए अग्निकांड में दुकानदारों का बड़ा नुकसान हुआ है जिसके कारण वे बुरी तरह हताश हो गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 07 Jun 2019 10:23 PM (IST)Updated: Fri, 07 Jun 2019 10:23 PM (IST)
दुकान को जलता देखकर अमरीक को आया चक्कर
दुकान को जलता देखकर अमरीक को आया चक्कर

संवाद सहयोगी, आनंदपुर साहिब

loksabha election banner

आनंदपुर साहिब में हुए अग्निकांड में दुकानदारों का बड़ा नुकसान हुआ है, जिसके कारण वे बुरी तरह हताश हो गए हैं। अमरीक सिंह जोकि पक्की दुकान के मालिक थे, की दुकान में पड़ा सारा सामान पूरी तरह के साथ जलकर राख हो गया। अमरीक सिंह ने बताया कि उनकी रोजी रोटी का एक ही सहारा था और तमाम उम्र की कमाई जोड़कर दुकान में सामान भरा था। कुछ समय पहले ही 60,000 रुपये का समान दुकान में डाला था। उनको छह से सात लाख रुपये का नुकसान हुआ है।

अमरीक सिंह व उनकी पत्नी अपनी दुकान में लगी आग को बुझाने के लिए सुबह से ही जुटे हुए थे। इस दौरान बाद दोपहर करीब 12 बजे उन्हें चक्कर आ गया और वे जमीन पर गिर गए। जिन्हें एंबुलेंस द्वारा अस्पताल लेकर जाना पड़ा। जोगिदर सिंह एंड संस (शिमला गारमेंट्स) के चरनजीत सिंह एवं सन्नी ने बताया कि उनकी पक्की दुकान में 20 से 25 लाख रुपये का गारमेंट्स का सामान था, जोकि आग से जलने व पानी से भीग जाने के कारण पूरी तरह बर्बाद हो गया है। 20 से 25 मिनट तो शटर खोलने में लग गए, जिसके कारण उनका काफी नुक्सान हुआ है। फायरब्रिगेड का प्रबंध करे सरकार आम आदमी पार्टी के जिला प्रधान मास्टर हरदयाल सिंह, हलका इंचार्ज हरमिदर सिंह ढाहां, बाबू चमन लाल, कैप्टन चन्नण सिह, जसवीर सिंह, दविदर सिंह, जसपाल पंमी, हरजीत सिंह, दीदार सिंह, जरनैल सिंह आदि ने भी इस दुखदाई घटना के बाद घटनास्थल का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि इस धार्मिक नगरी के लिए फायरब्रिगेड की गाड़ी का प्रबंध न होना ही इतने नुक्सान होने का कारण है। उन्होंने आनंदपुर साहिब में फायर स्टेशन स्थापित करने के लिए पंजाब सरकार से मांग की है। एसजीपीसी कल करेगी अग्निकांड की समीक्षा बैठक एसजीपीसी के सचिव अवतार सिंह ने कहा कि एसजीपीसी प्रधान भाई गोबिद सिंह लोगोंवाल द्वारा ही उन्हें अग्निकांड की समीक्षा करने के लिए भेजा गया । इस संबंधी नौ जून को विशेष बैठक रखी गई है , जिसमें इस घटनाक्रम के बारे विचार विमर्श करने के उपरांत पीड़ित दुकानदारों की अधिक से अधिक सहायता की जाएगी। अब तक नहीं मिली सहायता राशि दुकानदारों सुरिदरपाल सिंह, दर्शन सिंह, प्रेम सिंह, गुरप्रीत सिंह, सरकार सिंह, हरदीप सिंह, हरदयाल सिंह शैंटी, प्यारा सिंह, तेज कौर, जसप्रीत कौर, बलवीर सिंह, ऊषा देवी, शंमी कुमार, विजय कुमार, बलविदर सिंह, कुलदीप सिंह, रिकू आदि दुकानदारों ने बताया कि तीन वर्ष पहले भी गुरु रविदास चौक में तकरीबन नौ दुकानों में आग लगी थी। दुकानदारों ने बताया कि उस समय के कैबिनेट मंत्री पंजाब द्वारा एक-एक लाख रुपये की राशि सभी दुकानदारों को देने के आदेश जारी किए गए थे। लेकिन आज तक उन्हें यह राशि प्राप्त नहीं हुई है। वहीं

आग की चपेट में आने के कारण जिला स्त्री अकाली दल की प्रधान कुलविदर कौर के दो टिप्पर जल गए। माथा टेकने आए थे, गाड़ी जल गई दीदार सिंह वासी पटियाला अपने परिवार के साथ बोलेरो गाड़ी में तख्त श्री केसगढ साहिब में माथा टेकने के लिए आए थे। उन्होंने बताया कि वे गुरुद्वारा साहिब की सराय में सोए हुए थे और जब गुरुद्वारा साहिब में अनाउंसमेंट हुई , तो उन्होंने देखा कि उनकी गाड़ी पूरी तरह के साथ जल गई है। प्रशासन गंभीर नहीं है शिवसेना युवा पंजाब प्रधान गुरप्रीत सिंह लाडी ने कहा कि आनंदपुर साहिब में फायरब्रिगेड न होने के कारण आग लगने की स्थिति में लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए शिवसेना युवा पंजाब की ओर से प्रशासन को कई बार मांगपत्र दिए जा चुके हैं लेकिन प्रशासन ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.