-मई से नवंबर तक की राशि बाद में की जाएगी जारी, जनवरी के पैसे जल्द मिलेंगे

-करीब 16 लाख पेंशनर्स के लिए 128 करोड़ रुपये का फंड रिलीज

----

अजय अग्निहोत्री, रूपनगर: पंजाब सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन स्कीम के लिए 128 करोड़ रुपये का फंड रिलीज किया है। यह पैसे केवल एक माह दिसंबर, 2017 की पेंशन देने के लिए जारी किया गया है, जबकि मई 2017 से अभी तक एक बार भी पेंशन जारी नहीं की गई है। पिछली गठबंधन सरकार में भी चुनावी वर्ष होने के कारण ही लाभापत्रियों को पेंशन मिली थी। यह पहला मौका नहीं है जब इस तरह लाभपात्रियों की पेंशन रोकी गई है। वर्ष 2014 व साल 2002-03 में कई माह की पेंशन इस तरह पें¨डग करके अगली पेंशन जारी की जा चुकी है।

पंजाब सामाजिक सुरक्षा विभाग की डायरेक्टर कविता ¨सह ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की पहली प्राथमकिता नियमित पेंशन जारी करना है। इसी उद्देश्य के तहत दिसंबर की पेंशन दी गई है। जनवरी की पेंशन भी जल्द रिलीज कर दी जाएगी। बकाया सात माह की पेंशन बाद में जारी की जाएगी।

बढ़ी रकम 750 रुपये के हिसाब से जारी

पंजाब में बुजुर्गो, विधवाओं, दिव्यांगों व आश्रित बच्चों को पेंशन दी जाती है। यह पेंशन मई 2017 से जारी नहीं की गई थी, लेकिन अब सिर्फ एक माह की पेंशन देने के लिए राशि जारी की गई है। यह पेंशन पंजाब सरकार की ओर से बढ़ाई रकम 750 रुपये के हिसाब से जारी हुई है। इस समय पंजाब में कुल 16,24,269 लोगों को पेंशन मिलती है।

By Jagran