Move to Jagran APP

जिले में चोर गिरोह सरगर्म, निशाने पर सरकारी स्कूल, भ्योरा गांव के प्राइमरी और मिडल स्कूलों में चोर कर गए सफाई

जिले के सरकारी स्कूल अब चोर गिरोह के निशाने पर हैं। एक हफ्ते में तीसरी चोरी अब हुई। रूपनगर के चंडीगढ मार्ग पर स्थित गांव भ्यौरा के मिडल और प्राइमरी स्कूलों में चोरों ने धावा बोला। चोरों ने स्कूल को पूरा सफाचट कर दिया। इससे पहले इसी हफ्ते रूपनगर के निकट प्राइमरी स्कूल ख्वासपुरा और आनंदपुर साहिब के निकट प्राइमरी स्कूल मटौर में चोरों ने हाथ साफ किए थे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 08:00 AM (IST)Updated: Sun, 24 Jan 2021 08:00 AM (IST)
जिले में चोर गिरोह सरगर्म, निशाने पर सरकारी स्कूल, भ्योरा गांव के प्राइमरी और मिडल स्कूलों में चोर कर गए सफाई
जिले में चोर गिरोह सरगर्म, निशाने पर सरकारी स्कूल, भ्योरा गांव के प्राइमरी और मिडल स्कूलों में चोर कर गए सफाई

जागरण संवाददाता, रूपनगर : जिले के सरकारी स्कूल अब चोर गिरोह के निशाने पर हैं। एक हफ्ते में तीसरी चोरी अब हुई। रूपनगर के चंडीगढ मार्ग पर स्थित गांव भ्यौरा के मिडल और प्राइमरी स्कूलों में चोरों ने धावा बोला। चोरों ने स्कूल को पूरा सफाचट कर दिया। इससे पहले इसी हफ्ते रूपनगर के निकट प्राइमरी स्कूल ख्वासपुरा और आनंदपुर साहिब के निकट प्राइमरी स्कूल मटौर में चोरों ने हाथ साफ किए थे।

loksabha election banner

भ्योरा के स्कूलों में चोरों ने इतनी तसल्ली से चोरी की कि स्कूल के विद्यार्थयों का मिड डे मील का सामान, राशन और स्कूल में बिजली के कीमती उपकरण, स्पो‌र्ट्स किट और सामान चोरी करके ले गए। स्कूल में प्री प्राइमरी विग को भी चोरों ने नहीं बख्शा। अभी स्कूल प्रबंधकों ने हुए नुकसान का आंकलन नहीं लगाया है। स्कूल प्रबंधक हैरान हैं कि अब वो क्या करेंगे। स्कूल में जो विद्यार्थियों की सुविधा के लिए सामान था सब खाली हो गया है। शिक्षा विभाग की इंसपेक्शन टीम में शामिल बीपीईओ सतविदर सिंह, बीएमटी हरमीत सिंह, सीएमटी रमन मित्तल ने स्कूल का दौरा किया और चोरी की पूरी रिपोर्ट बनाकर डीईओ दफ्तर भेज दी है।

कुछ नहीं छोड़ा चोरों ने स्कूल में : हेड टीचर सुचेता चुग

प्राइमरी स्कूल की हेड टीचर सुचेता चुग ने बताया कि उन्हें चोरी का शनिवार सुबह पता चला। चोरों की करतूत का किसी को सबूत न मिले इसलिए चोर सीसीटीवी कैमरे का डीबीआर भी ले गए। स्कूल में चार सीसीटीवी कैमरे पूरे स्कूल को कवर करने के लिए लगाए गए थे। चोरों ने स्कूल की चारदीवारी पर लगी कांटेदार काटकर अंदर दाखिल हुए। मिडल स्कूल के कमरों के ताले तोड़ दिए और प्राइमरी स्कूल के कमरों के ताले न टूटने पर कुंडे ही काट दिए। सुचेता चुग ने कहा कि बड़ी मुश्किल से स्कूल का सामान बनाया गया था। स्कूल स्टाफ बेहद निराशा के आलम में है।

ये कीमती सामान ले गए स्कूल का

प्राइमरी स्कूल में से नई पैक एलईडी 42 इंच चोरी हो गई। प्राइमरी और मिडल स्कूल के दो नए साउंड सिस्टम, दोनों स्कूलों के मिड डे मिल का सामान 25 किलो आटा समेत ड्रम, रसोई के बर्तन, राशन में सरसो का तेल, चीनी आदि चोरी करके ले गए। चोरों ने बच्चों की स्पो‌र्ट्स किटें, कराटे की किट, खेलने का अन्य सामान तक नहीं छोड़ा। चोर पूरी तैयारी के साथ आए थे। प्राइमरी विग की रसोई में चोर एक गिलास और एक कटोरी छोड़ गए। स्कूल में बच्चों को मिड डे मिल का प्रबंध फिलहाल कैसे होगा और स्मार्ट स्कूल के मद्देनजर दी जा रही सुविधाएं भी नहीं मिल पाएंगी।

प्री प्राइमरी में भी बड़ा नुकसान

प्राइमरी स्कूल में नया खुला प्री प्राइमरी स्कूल का बिलकुल नया सामान चोर ले गए। प्री प्राइमरी स्कूल में रखी मैडिकल किट समेत सैनिटाइजर की पांच-पांच लीटर की कैनी, हैंडवाश, डिटाल साबुन के 40-50 टिक्कियां भी चोर ले गए। प्री प्राइमरी में पड़ी नई चादरें भी गायब थी। समझा जा रहा है कि सारा सामान चादरों में बांधकर ले गए।

पुलिस दोपहर डेढ़ बजे पहुंची

शनिवार को चोरी की सूचना के बाद शिक्षा विभाग की इंसपेक्शन टीम तो आधे घंटे में ही पहुंच गई। लेकिन पुलिस दोपहर तक नहीं पहुंची। स्कूल प्रबंधकों द्वारा पुलिस को 112 और 181 पर चोरी की सूचना दी गई लेकिन पुलिस की टीम दोपहर डेढ़ बजे स्कूल पहुंची। दो दिन पहले ये चोरियां हुईं

गांव भ्योरा के युवा अमनदीप सिंह ने बताया कि दो दिन पहले गांव भ्योरा में दो चोरियां हो चुकी है। एक खड़े ट्रक में से 50 लीटर डीजल चोरी हो गया और गांव की मुख्य सड़क पर सौलर लाइट की बैटरी चोरी हो गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.