Move to Jagran APP

हाइवे पर गाड़ियां लूटने वाले गिरोह के तीन सदस्य काबू, फा‌र्च्यूनर गाड़ी समेत 15 गाड़ियां बरामद

रूपनगर पुलिस ने हाइवे पर गाड़ियां चोरी करने वाले गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है। इनसे 15 गाड़ियां जिनमें एक फा‌र्च्यूनर शामिल है, बरामद की है। इसके अलावा छह इंजन भी बरामद किए हैं। गिरफ्तार किए गए आरोपितों के अलावा चार और लोग नामजद किए गए हैं, जिनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस ने दिन रात एक की हुई है। रूपनगर के एसएसपी स्वपन शर्मा ने पुलिस लाइन के कॉन्फ्रेंस हाल में बताया कि गिरोह के ¨कगपिन हरप्रीत ¨सह उर्फ स्मार्टी जोकि जीरकपुर का रहने वाला है, पर चंडीगढ़, पंचकूला तथा दिल्ली में 15 केस दर्ज हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Oct 2018 06:55 PM (IST)Updated: Wed, 10 Oct 2018 06:55 PM (IST)
हाइवे पर गाड़ियां लूटने वाले गिरोह के तीन सदस्य काबू, फा‌र्च्यूनर गाड़ी समेत 15 गाड़ियां बरामद
हाइवे पर गाड़ियां लूटने वाले गिरोह के तीन सदस्य काबू, फा‌र्च्यूनर गाड़ी समेत 15 गाड़ियां बरामद

जागरण संवाददाता, रूपनगर : रूपनगर पुलिस ने हाइवे पर गाड़ियां चोरी करने वाले गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है। इनसे 15 गाड़ियां जिनमें एक फा‌र्च्यूनर शामिल है, बरामद की हैं। इसके अलावा छह इंजन भी बरामद किए हैं। गिरफ्तार किए गए आरोपितों के अलावा चार और लोग नामजद किए गए हैं, जिनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस ने दिन-रात एक की हुई है। एसएसपी स्वप्न शर्मा ने पुलिस लाइन के कांफ्रेंस हाल में बताया कि गिरोह के ¨कगपिन हरप्रीत ¨सह उर्फ स्मार्टी जोकि जीरकपुर का रहने वाला है, पर चंडीगढ़, पंचकूला तथा दिल्ली में 15 केस दर्ज हैं। आरोपित करीब नौ माह पहले जेल से बाहर आया था तथा जेल से बाहर आते ही उसने हाइवे पर गाड़ियां लूटने का क्रम फिर से शुरू कर दिया। हरप्रीत ¨सह उर्फ स्मार्टी मैकेनिकल इंजीनियर है। गिरोह की खास बात ये है कि ये तीन टायर सिस्टम में काम करते हैं। एक गाड़ियां लूटते हैं, दूसरे गाड़ियों के चैसी नंबर आदि केमिकल आदि से साफ करते हैं तथा उसकी मरम्मत आदि करवाते हैं। उनके कागजात तैयार करवाते हैं तथा तीसरे वो सदस्य हैं जो फेसबुक आदि सोशल मीडिया पर गाड़ियों की मार्के¨टग कर उन्हें बेचते हैं। सेकेंड हैंड फा‌र्च्यूनर गाड़ी जो दस लाख में बिक जाती है वो उसे छह लाख में बेचते हैं। वसीम अकरम नाम से बनी फेसबुक पेज पर इन गाड़ियों की मार्के¨टग की जाती है। गिरफ्तार किए गए दो अन्य आरोपितों में इंद्रजीत ¨सह निवासी गांव सुरतापुर जिला रूपनगर तथा न¨रदर निवासी राजपुरा हैं। न¨रदर ¨सह राजपुरा स्क्रेप डी¨लग यार्ड का मालिक है। जबकि चार नामजद किए गए आरोपितों में वसीम अकसर निवासी दिल्ली, रामजीत निवासी दिल्ली, मोनू मायापुरी दिल्ली तथा मनदीप ¨सह के नाम शामिल हैं। इनमें रामजीत के सात राज्यों की पुलिस को वांटेड है तथा उस पर 100 गाड़ियां लूटने आदि के केस दर्ज हैं। जो गाड़ियां पुलिस ने बरामद की हैं वों रूपनगर, मोहाली, कुरुक्षेत्र, फरीदकोट, पटियाला तथा दिल्ली से जब्त की गई हैं। एंटी थैफ्ट सिस्टम वाली गाड़ी भी एक मिनट में करते हैं चोरी

loksabha election banner

एसएसपी शर्मा ने बताया कि शुरुआती तफ्तीश में पता लगा है कि ये गैंग कार लूटने में उच्च तकनीकी यंत्रों का इस्तेमाल करता है। ये एक एंटी थैफ्ट सिस्टम वाली गाड़ी को भी एक मिनट में ही चोरी कर लेते हैं। फिर चोरी की गाड़ी को दो घंटों से भी कम समय में गैरेज में ले जाकर गाड़ी को मुकम्मल तौर पर खोल देते हैं। लूट की ज्यादातर गाड़ियां चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली तथा पंजाब की हैं।

फेसबुक पेजों का करते हैं इस्तेमाल

आरोपितों ने प्राथमिक पूछताछ में बताया है कि दिल्ली के स्क्रेप डीलर जिन्हें इस केस में नामजद किया गया है, चोरी की हाई एंड गाड़ियों को बेचने के लिए विभिन्न फेसबुक अकाउंटों तथा पेजों का इस्तेमाल करते हैं। इन गाड़ियों के विज्ञापन देते हैं तथा अन्य पेड सोशल मीडिया प्लेटफार्मो का इस्तेमाल करके अपना स्टाक हाइलिस्ट करने तथा चोरी किए वाहनों की कीमतों को बताने के लिए करते हैं। चोर 15 नंबर लगाकर घूमते थे गाड़ियों पर

चोर गिरोह की खास बात ये भी सामने आई है कि चोरी की गाड़ियों को चोरी करने के बाद ये एचआर03ए0015 नंबर लगाकर घूमते हैं। पंद्रह नंबर इसका फेरवेट नंबर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.