Move to Jagran APP

रेड मरकरी का झांसा देने वाली कंपनी का पर्दाफाश, एक आरोपित गिरफ्तार, नंगल के व्यक्ति को लगाया 5.50 लाख का चूना

कोरोना की बीमारी को ठीक करने समेत न्यूक्लीयर मेटीरियल में रेड मरकरी का इस्तेमाल करने के नाम पर लोगों को धोखे में रखकर मोटी चपत करने वाली कंपनी का रूपनगर पुलिस ने पर्दाफाश किया है। रूपनगर पुलिस ने इस मामले में संलिप्त एक कंपनी का नाम उजागर किया है।

By Edited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 07:47 PM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 10:16 AM (IST)
रेड मरकरी का झांसा देने वाली कंपनी का पर्दाफाश, एक आरोपित गिरफ्तार, नंगल के व्यक्ति को लगाया 5.50 लाख का चूना
एक ट्रांसजिस्टर से बरामद की जाली रेड मरकरी कहकर बिक्री की जाने वाली वस्तु [जागरण]

रूपनगर, जेएनएन। कोरोना की बीमारी को ठीक करने समेत न्यूक्लीयर मेटीरियल में रेड मरकरी का इस्तेमाल करने के नाम पर लोगों को धोखे में रखकर मोटी चपत करने वाली कंपनी का रूपनगर पुलिस ने पर्दाफाश किया है। रूपनगर पुलिस ने इस मामले में संलिप्त एक कंपनी का नाम उजागर किया है और एक आरोपित को गिरफ्तार भी किया है। आरोपित अमित कुमार व अन्य के खिलाफ धोखाधड़ी के आरोप में थाना सदर रूपनगर में केस दर्ज किया है। रूपनगर के एसएसपी डा. अखिल चौधरी ने कहा कि कि कोरोना संकट के दौरान धोखेबाजों ने नए तरीके ईजाद कर लिए हैं। इसी तरह के नए तरीका रूपनगर में सामने आया है। जिसमें रूपनगर में जूपीटर एंटीक्रूरियन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी सोशल मीडिया पर ये कंटेंट पोस्ट कर रही है कि कोई भी रेड मरकरी बेचना चाहता है तो संपर्क करो।

loksabha election banner

रेड मरकरी एक रहस्यमयी केमिकल है, जोकि असलियत में होता ही नहीं है। जबकि ये धोखेबाज कंपनियां दावा करती हैं कि रेड मरकरी कोरोना को ठीक करने में काम आता है। यही नहीं, न्यूक्लीयर मेटीरियल में इस्तेमाल किया जाता है। कंपनियां दावा करती हैं कि रेड मरकरी पुराने ट्रांसजिस्टर आदि में पाया जाता है। कंपनियां रेड मरकरी बेचने वाले के पास जाकर रेड मरकरी की की गुणवत्ता की जांच करेगी और अगर गुणवत्ता पर रेड मरकरी सही उतरती है तो कंपनी उस व्यक्ति को मोटी रकम अदा करेगी। लेकिन कंपनी अपने जांच दौरे के दौरान विक्रेता से पैसे चार्ज करती है। यहीं से कंपनी की धोखाधड़ी शुरू होती है और कंपनी प्रोडक्ट को रिजेक्ट करते हुए अपनी विजिट की लाखों रुपये में फीस चार्ज करती है।

आरोपितों को पकड़ने के लिए चार टीमें गठित ताजा मामले में जिला रूपनगर के नंगल के मुकेश कुमार कंपनी की धोखाधड़ी का शिकार हुआ है। मुकेश कुमार ने कंपनी से संपर्क किया और रेड मरकरी उनके पुराने ट्रांसजिस्टरों की जांच के लिए कहा। कंपनी ने ट्रांसजिस्टरों की जांच करने और रेड मरकरी मिलने पर करोड़ों रुपये की डीलर का आफर दिया। फिर विजिट के लिए साढ़े पांच लाख रुपये ले लिए और वहां से रफूचक्कर हो गए। मुकेश ने अपने बेटे से सारा मामला सांझा किया और पुलिस को सूचित किया।

एसएसपी डा. चौधरी ने बताया कि आरोपितों को पकड़ने के लिए रूपनगर पुलिस ने चार टीमों का गठन किया। रूपनगर पुलिस ने घनौली में लगाए नाके के दौरान उतर प्रदेश के गाजियाबाद के आरोपित अमित कुमार को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस को सूचित करें लोग एसएसपी डा. चौधरी ने कहा कि ऐसे धोखाधड़ी के मामले में दूसरे राज्यों में भी सामने आ रहे हैं। उन्होंने जिला रूपनगर के लोगों को अपील की कि लोग जागरूक हों और ऐसे धोखेबाजों से बचें। अगर लोगों के ध्यान में ऐसा कोई मामला आता है तो वो तुरंत इस बारे में पुलिस को सूचित करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.