Move to Jagran APP

मार्ग निर्माण के लिए पांच घंटे लगाया जाम

नूरपुरबेदी ब्लॉक के गांव काहनपुर खुही में झूठे आश्वासन से परेशान हो चुके लोगों ने आज गांव के बस अड्डे के नूरपुरबेदी-गढ़शंकर मुख्य मार्ग पर लगातार 5 घंटे तक मार्ग को जाम रखते हुए रोष प्रदर्शन किया। उल्लेखनीय है कि बंगा-आनंदपुर साहिब मुख्य मार्ग आनंदपुर साहिब व उत्तरी भारत के प्रसिद्ध धार्मिक स्थान श्री नयना देवी को जोड़ता है। यह मार्ग पिछले कई वर्षों से दुर्दशा का शिकार होने के कारण क्षेत्रवासी व राहगीर रोजाना हादसों का शिकार हो रहे हैं। इस संबंध में क्षेत्रवासियों द्वारा बारा सड़क की हालत में सुधार किए जाने की मांग उठाए जाने के बावजूद हर बार प्रशासनिक अधिकारियों और लोक नुमाइंदों द्वारा जल्द सड़क का निर्माण किए जाने का भरोसा देकर लोगों को चुप करवा दिया जाता रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Mar 2019 11:00 PM (IST)Updated: Thu, 07 Mar 2019 11:00 PM (IST)
मार्ग निर्माण के लिए पांच घंटे लगाया जाम
मार्ग निर्माण के लिए पांच घंटे लगाया जाम

संवाद सहयोगी, नूरपुरबेदी : गांव काहनपुर खूही में झूठे आश्वासन से परेशान लोगों ने वीरवार को गांव के बस अड्डे के नूरपुरबेदी-गढ़शंकर मुख्य मार्ग पर लगातार पांच घंटे तक मार्ग को जाम कर रोष प्रदर्शन किया।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि बंगा-आनंदपुर साहिब मुख्य मार्ग आनंदपुर साहिब व उत्तरी भारत के प्रसिद्ध धार्मिक स्थान श्री नयना देवी को जोड़ता है। यह मार्ग पिछले कई वर्षो से दुर्दशा का शिकार होने के कारण क्षेत्रवासी व राहगीर रोजाना हादसों का शिकार हो रहे हैं। इस संबंध में क्षेत्रवासियों द्वारा बार-बार सड़क की हालत में सुधार किए जाने की मांग उठाए जाने के बावजूद हर बार प्रशासनिक अधिकारियों और लोक नुमाइंदों द्वारा जल्द सड़क का निर्माण किए जाने का भरोसा देकर लोगों को चुप करवा दिया जाता रहा है।

क्षेत्र के संघर्षरत लोगों द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार वीरवार को गुप्त एक्शन लेते हुए कई गांवों के लोगों ने एकत्र होकर सुबह 9 बजे प्रशासन की आंखें खुलने से पहले ही मुख्य मार्ग पर धरना लगा दिया। इस दौरान यूथ नेता हरप्रीत सिंह काहलों ने कहा कि सरकारों को लोगों की जान की कोई परवाह नहीं है और रोजाना होते हादसों में किसी न किसी घर का चिराग तक बुझ रहा है। सब जानते हुए भी जिला प्रशासन के अधिकारी और जनता के चुने गए प्रतिनिधि मौन धारण किए बैठे हैं जबकि अन्य राजनैतिक रोटियां सेक रहे हैं। इलाका संघर्ष कमेटी के प्रधान मास्टर गुरनैब सिंह जेतेवाल ने कहा कि पहले अकाली-भाजपा की सरकार ने लोगों को 5 वर्षों तक बेवकूफ बनाकर रखा और अब कांग्रेस सरकार भी उसी नक्शे-कदम पर चल रही है। उन्होंने सांसद प्रोफेसर प्रेम सिंह चंदूमाजरा के खिलाफ भड़ास निकालते कहा कि उनका तो काम है कि न कुछ करना और न ही कुछ होने देना है। उन्होंने कहा कि सांसद चंदूमाजरा ने नेशनल हाइवे का शिलान्यास करवाकर लोगों को किसी तरफ का नहीं रहने दिया है। डॉ. दविदर बजाड़ ने कहा कि सांसद चंदूमाजरा बताएं कि जो सड़क 5 वर्षों में नहीं बनी, वह 2 माह में कैसे बन सकती है। इस मौके अन्य वक्ताओं ने कहा कि यदि लोक नुमाइंदों को जरा भी शर्म है तो वे अपने वादे के अनुसार जल्द से जल्द सड़क का निर्माण कार्य आरंभ करवाएं, ताकि लोग चैन की सांस ले सकें। इस दौरान लोगों ने पंजाब सरकार मुर्दाबाद, सांसद प्रेम सिंह चंदूमाजरा मुर्दाबाद और धोखेवाज नेता मुर्दाबाद के जोरदार नारे भी लगाए।

10 से लगाया जाएगा स्थायी धरना

प्रशासन की ओर से प्रदर्शनकारियों को शांत करने पहुंचे नायब तहसीलदार रविदर सिंह ने कहा कि डीसी साहिब होला-मोहल्ला के संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक में व्यस्त हैं, जिसके चलते उन्हें भेजा गया है। उन्होंने कहा कि संबंधित कंपनी को काम अलाट कर दिया गया है और आठ मार्च से इस मार्ग पर पैचवर्क शुरू करवा दिया जाएगा। हालांकि प्रदर्शनकारियों ने नायब तहसीलदार को कोई मांगपत्र तो नहीं दिया, लेकिन उन्होंने जिला प्रशासन को दो दिन का अल्टीमेटम देते कहा कि यदि नौ मार्च तक इस मार्ग का निर्माण शुरू नहीं किया गया तो 10 मार्च को मुख्य मार्ग पर स्थायी रूप से धरना लगाया जाएगा जिसकी सारी जिम्मेदारी जिला प्रशासन व पंजाब सरकार की होगी। चंदूमाजरा के खिलाफ नारेबाजी

सांसद प्रेम सिंह चंदूमाजरा के बेटे हरविदरपाल सिंह चंदूमाजरा के गांव काहनपुर खूही में किसी के आवास पर अफसोस करने संबंधी आने की भनक लगते ही प्रदर्शनकारियों उनकी प्रतीक्षा में घर के बाहर खड़े हो गए। इस दौरान उन्होंने सांसद प्रेम सिंह चंदूमाजरा के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और उनके बेटे को धरने में शामिल होने का दबाव भी बनाया।

अकाली वर्करों की प्रदर्शनकारियों के साथ तकरार

चंदूमाजरा के बेटे के साथ आए कुछ अकाली वर्कर्स की प्रदर्शनकारियों के साथ तकरार भी हुई। जिसके बाद हरविदरपाल सिंह चंदूमाजरा धरने में शामिल होने के लिए मान गए। उन्होंने मौके पर डीसी रूपनगर के साथ इस मार्ग के निर्माण कार्य के संबंध में बात भी की। जिसके उपरांत उन्होंने कहा कि वह क्षेत्रवासियों की परेशानियों को समझते हैं और वह खुद जल्द सड़क का निर्माण किए जाने के पक्ष में हैं। इस सड़क का निर्माण कार्य कुछ तकनीकी रुकावटों के चलते पिछड़ा हुआ और कुछ ही दिनों निर्माण कार्य आरंभ करवा दिया जाएगा। इस मौके यूथ नेता हरप्रीत सिंह काहलों, मास्टर गुरनैब सिंह जेतेवाल, डॉ.दविदर बजाड़, गुरमेल सिंह संधू, सरपंच राम सिंह भनूंहां, दर्शन सिंह काहलों, दीपक राणा, जसविदर सिंह, जसपाल सिंह जस्सा और गुरप्रीत सिंह काला सहित बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.