Move to Jagran APP

लांडरां रैली में शामिल होंगे नंबरदार

रूपनगर के महाराजा रणजीत सिंह बाग में आज नंबरदार यूनियन की जिला स्तरीय बैठक जिलाध्यक्ष एडवोकेट पाल सिंह की अध्यक्षता में हुई जिसमें यूनियन के प्रदेश वित्तीय सचिव जोगिदर सिंह दुबुर्जी विशेष रूप से शामिल हुए। इस अहम बैठक में नंबरदारों से जुड़े अनेकों मुद्दों पर जहां गंभीरता से विचार किया गया वहीं 26 मार्च को झंडा दिवस को लेकर लांडरां में होने वाली राज्य स्तरीय रैली एवं समागम में शामिल होने का फैसला भी लिया गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Mar 2019 11:35 PM (IST)Updated: Mon, 11 Mar 2019 11:35 PM (IST)
लांडरां रैली में शामिल होंगे नंबरदार
लांडरां रैली में शामिल होंगे नंबरदार

संवाद सहयोगी, रूपनगर : रूपनगर के महाराजा रणजीत सिंह बाग में सोमवार को नंबरदार यूनियन की जिला स्तरीय बैठक जिलाध्यक्ष एडवोकेट पाल सिंह की अध्यक्षता में हुई जिसमें यूनियन के प्रदेश वित्तीय सचिव जोगिदर सिंह दुबुर्जी विशेष रूप से शामिल हुए। इस अहम बैठक में नंबरदारों से जुड़े अनेकों मुद्दों पर जहां गंभीरता से विचार किया गया वहीं 26 मार्च को झंडा दिवस को लेकर लांडरां में होने वाली राज्य स्तरीय रैली एवं समागम में शामिल होने का फैसला भी लिया गया। बैठक में तह किया गया कि लांडरां में होने वाले प्रोग्राम में शामिल होने के लिए रूपनगर के नए बस स्टेंड से 26 मार्च को सुबह 9 बजे एक बस को रवाना किया जाएगा। इस मौके यूनियन के जिलाध्यक्ष एडवोकेट पाल सिंह ने बताया कि बैठक के दौरान विभिन्न मुद्दों पर मेंबरों से विचार विमर्श करने के बाद नंबरदारों के हित में कई मांगों को प्रमुखता के साथ उठाया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार से मांग की गई है कि नंबरदारी को जद्दी पुश्ती किया जाए क्योंकि नए नंबरदार की नियुक्ति के लिए गांवों में धड़ेबंदी हो जाती है जिससे तनाव जैसी स्थिति बनी रहती है। उन्होंने कहा कि अगर नंबरदारी को जद्दी पुश्ती कर दिया जाए तो गांवों में लड़ाई झगड़ों को पूरी तरह से विराम लग जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके अलावा यूनियन मेंबरों से विचार करने के बाद सरकार से मांग की गई है कि हरियाणा पेटरन पर नंबरदारों का भत्ता 1500 रूपये प्रति माह से बढ़ाते हुए तीन हजार रूपये प्रति माह किया जाए जबकि हर दफ्तर में नंबरदारों को जाने पर योग्य सत्कार दिए जाने की व्यवस्था बनाई जाए। उन्होंने बताया कि इसके अलावा तहसील स्तर पर नंबरदारों को बैठने के लिए कमरा उपलब्ध करवाने के साथ साथ जिला व तहसील स्तर पर बनाई जाने वाली कमेटियों में कम से कम एक-एक नंबरदार को प्रतिनिधित्व दिया जाना सुनिश्चित बनाने की मांग भी प्रमुखता से उठाई गई है। उन्होंने बताया कि सरकार को स्पष्ट चेतावनी दी है कि अगर नंबरदारों की मांगों को मंजूर करते हुए लागू नहीं किया गया सारे राज्य के नंबरदार संघर्ष का रास्ता अपनाने को मजबूर हो जाएंगे जिसके परिणामों के लिए सरकार जिम्मेवार होगी। इस मौके नंबरदार जसवंत सिंह सहित नंबरदार संदीप सैनी, नंबरदार मनमोहन सिंह, नंबरदार अजीत सिंह, नंबरदार मोहन सिंह ककोट, नंबरदार बलजिदर सिंह टोनी, नंबरदार सिकंदर सिंह, नंबरदार सुरमुख सिंह, नंबरदार लखविदर सिंह, नंबरदार जोगिदर सिंह, नंबरदार हरप्रीत सिंह आदि विशेष रूप से हाजिर थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.