Move to Jagran APP

किसानों को एक महीने में दे देंगे गन्ने का बकाया : रंधावा

किसानों के गन्ने का बकाया एक महीने तक बैंकों में आ जाएगा। यह दावा शुगर मिल मो¨रडा में गन्ने के सीजन की पिराई शूरू होने समय मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे सहकारिता मंत्री सुख¨जदर ¨सह रंधावा एवं कैबिनेट मंत्री चरनजीत ¨सह चन्नी ने संयुक्त रूप से किया। जनसभा को संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री चरनजीत ¨सह चन्नी ने सुख¨जदर ¨सह रंधावा को किसानों के गन्ने की बकाया अदायगी तथा मिल में बिजली प्लांट को चालू करने तथा किसानों की जायज मांगों को पूरा करने की सिफारिश की। इस पर रंधावा ने किसानों को संबोधित करते हुए किसानों के गन्ने का बकाया 20 करोड़ एक महीने में कोआपरेटिव बैंकों में डाल दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Nov 2018 07:01 PM (IST)Updated: Tue, 20 Nov 2018 07:01 PM (IST)
किसानों को एक महीने में दे देंगे गन्ने का बकाया : रंधावा
किसानों को एक महीने में दे देंगे गन्ने का बकाया : रंधावा

संवाद सूत्र, मो¨रडा

loksabha election banner

किसानों के गन्ने का बकाया एक महीने तक बैंकों में आ जाएगा। यह दावा शुगर मिल मो¨रडा में गन्ने के सीजन की पिराई शूरू होने के मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे सहकारिता मंत्री सुख¨जदर ¨सह रंधावा एवं कैबिनेट मंत्री चरनजीत ¨सह चन्नी ने संयुक्त रूप से किया।

जनसभा को संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री चरनजीत ¨सह चन्नी ने सुख¨जदर ¨सह रंधावा को किसानों के गन्ने की बकाया अदायगी, मिल में बिजली प्लांट को चालू करने और किसानों की जायज मांगों को पूरा करने की सिफारिश की। कैबिनेट मंत्री रंधावा ने कहा कि किसानों के गन्ने का बकाया 20 करोड रुपये एक महीने में कोआपरेटिव बैंकों में डाल दिया जाएगा। शुगर मिल मो¨रडा बिजली बनाने वाला प्लांट जल्दी चालू कर दिया जाएगा। इससे पहले गन्ने के सीजन की शुरूआत के लिए शुगर मिल मो¨रडा में स्थित गुरुद्वारा साहिब में श्री गुरुग्रंथ साहिब के पाठ के भोग डाले गए। इस मौके पर कांग्रेस कमेटी जिला रूपनगर के प्रधान विजय शर्मा ¨टकू, एसडीएम चमकौर साहिब मनकंवल ¨सह चाहल, राम कृष्ण तहसीलदार मो¨रडा, जैलदार सत¨वदर ¨सह चैड़ियां, सचिव कश्मीर ¨सह, कांग्रेसी नेता बंत ¨सह कलारां, ब्लाक प्रधान गुर¨वदर ¨सह ककराली, कुलतार ¨सह रतनगढ़ भी मौजूद थे। बाक्स

महाराष्ट्र की तर्ज पर पंजाब में पैदा करेंगे गन्ना: रंधावा

रंधावा ने कहा कि मो¨रडा शुगर मिल की क्षमता 2500 से 3500 टन की जाएगी। मो¨रडा में रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर खोला जाएगा। इसमें गन्ने की पैदावार की आधुनिक जानकारी मुहैया करवाकर गन्ने की पैदावार 250 ¨क्वटल से बढ़ाकर महाराष्ट्र की तर्ज पर 500 ¨क्वटल की जाएगी ताकि गन्ने की पैदावार में राज्य पहले नंबर पर आ सके। शुगर मिल में लगे बिजली प्लांट को चलाने के लिए 30 करोड़ रुपये का और निवेश की जाएगी। चन्नी ने कहा कि मेहतोतां में सहकारी विभाग की 25 एकड़ जमीन को आइटीआइ स्थापित करने के लिए तकनीकी विभाग को दे दिया जाएगा। बाक्स

सभी ट्रैक्टर ट्रालियों पर रिफ्लेक्टर लगेंगे

हरेक शुगर मिल में आने वाले ट्रैक्टर ट्रालियों पर सहकारी विभाग की तरफ से मुफ्त रिफ्लेक्टर लगाए जाएंगे। ताकि वाहन धुंध में हादसे का शिकार न हो सकें।

बाक्स

नहीं होगी कोई शुगर मिल बंद: एमडी द¨वदर ¨सह

शुगरफैड के एमडी द¨वदर ¨सह ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा यह अहम फैसला लिया गया है कि किसी भी शुगर मिल को बंद नहीं किया जाएगा बल्कि इनकी क्षमता बढ़ाई जाएगी। भोगपुर की शुगर मिल पर 100 करोड़ का निवेश करके इसकी क्षमता में प्रतिदन 3500 टन की जा रही है। इसके अलावा गुरदासपुर, अजनाला, मो¨रडा तथा पुरानी शुगर मिलों पर 800 करोड़ का निवेश किया जा रहा है। इससे पहले जिला कांग्रेस प्रधान विजय शर्मा ¨टकू ने कहा कि प्रांतीय की सोसाइटियों को मजबूत किया जाए। ताकि किसानों को कर्जे से मुक्ति मिल सके। बाक्स

ये किसान हुए सम्मानित

पिराई के लिए ट्रालियों में गन्ना लेकर आने वाले किसान सुरजीत ¨सह मनसूरपुर, बलवंत ¨सह लाडल, कुल¨वदर ¨सह धनौरी, दिलबाग ¨सह बडाली, नवतार ¨सह सहेड़ीतथा दलबीर ¨सह मादपुर को सम्मानित किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.