Move to Jagran APP

स्टेशन पर बंद पड़ा एटीएम बना यात्रियों के लिए परेशानी

भारत सरकार के रेल मंत्रालय ने बैंकों को रेलवे स्टेशनों पर अधिक से अधिक एटीएम लगाने के लिए प्रोत्साहित करने को एटीएम लगाने वाले स्थल के लिए लिया जाने वाला शुल्क तो पूरी तरह से माफ कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Feb 2019 08:07 PM (IST)Updated: Mon, 11 Feb 2019 08:07 PM (IST)
स्टेशन पर बंद पड़ा एटीएम बना यात्रियों के लिए परेशानी
स्टेशन पर बंद पड़ा एटीएम बना यात्रियों के लिए परेशानी

अरुण कुमार पुरी, रूपनगर

loksabha election banner

भारत सरकार के रेल मंत्रालय ने बैंकों को रेलवे स्टेशनों पर अधिक से अधिक एटीएम लगाने के लिए प्रोत्साहित करने को एटीएम लगाने वाले स्थल के लिए लिया जाने वाला शुल्क तो पूरी तरह से माफ कर दिया है। लेकिन इस सुविधा के मिलने के बावजूद रूपनगर के रेलवे स्टेशन पर स्थित स्टेट बैंक आफ इंडिया का एटीएम सात माह से बंद पड़ा है। बैंक वालों का कहना है कि पांच साल बाद किया जाने वाला कांट्रेक्ट रिन्यू करवाने के लिए पिछले तीन माह से आवेदन कर रखा है, लेकिन फाइल नार्दन रेलवे के दिल्ली दफ्तर में धूल फांक रही है। जबकि रेलवे विभाग का कहना है कि निर्धारित समय पर आवेदन न करने के कारण एटीएम को सील किया गया है। दोनों एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगाने में जुटे हैं, जबकि एटीएम बंद होने का खामियाजा आम लोगों सहित रेलवे के कर्मचारियों को भी भुगतना पड़ रहा है। इस मामले में अब लोगों में रोष भी बढ़ना शुरू हो गया है, जो किसी भी दिन उग्र रूप धारण कर सकता है। एटीएम को जल्द खोलने के प्रयत्‍‌न करे रेलवे

रेलवे अपने यात्रियों को बेहतर सेवाएं देने का दम तो भरता है, लेकिन जमीनी हकीकत लोगों को संताप झेलने के लिए मजबूर करने वाली है। रेलवे स्टेशन पर लगे स्टेट बैंक आफ इंडिया के एटीएम को खोलने में समस्या चाहे जो भी हो उसका समाधान रेलवे को जल्द करना चाहिए अन्यथा रेलवे विभाग को लोगों को गुस्से का सामना करना पड़ सकता है।

(शिवसेना ठाकरे पंजाब उप प्रमुख अश्वनी शर्मा) रेलवे स्टेशन पर एटीएम बंद होना लोगों के साथ धोखा

एटीएम का प्रयोग करना लोगों की मजबूरी एवं आदत बन गया है, विशेषकर रेल गाड़ियों व बसों में सफर करने वाले ज्यादातर लोग गाड़ियों में होने वाली लूट के भय से अपने पास बहुत कम पैसा रखते हैं, क्योंकि उन्हें विश्वास होता है कि रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड पर एटीएम जरूर होगा। लेकिन किसी भी रेलवे स्टेशन पर एटीएम का बंद होना लोगों के साथ अन्याय है।

(सेवानिवृत्त जेई प्रेम कुमार शर्मा)

लोगों की सुविधा के लिए प्रयासरत रहे प्रशासन

माना जाता है कि लोगों के हित वाली सरकार सुविधाओं में बढ़ोतरी करती है लेकिन जो सरकार पहले से उपलब्ध करवाई जाने वाली जनहित की सेवाओं में कटौती करने लगे उसके खिलाफ लोगों का गुस्सा फूटना स्वभाविक है। इसलिए रेलवे विभाग को चाहिए कि इससे पहले कि लोग रेलवे के खिलाफ संघर्ष शुरू करें इस बंद एटीएम को जल्द चालू करवाए।

(पर¨मदर ¨सह बाला)

लोगों को संघर्ष के लिए रेलवे कर रहा है मजबूर

रूपनगर रेलवे स्टेशन अति व्यस्त स्टेशनों में शुमार है, क्योंकि इस स्टेशन के आसपास अनेकों ऐसे धार्मिक व ऐतिहासिक स्थल हैं जहां हर दिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु व पर्यटक आते रहते हैं, ऐसे में पैसे की जरूरत पड़ने पर हर किसी का सहारा एटीएम ही है, जिसका बंद होना जायज नहीं। लोगों को संघर्ष के लिए मजबूर करना रेलवे कि लिए सही नहीं होगा।

(सरपंच सतनाम ¨सह धमाना)

समस्या का हो स्थायी समाधान

रेल गाड़ियों में सफर करने वाले या रेलवे स्टेशनों पर किसी अपने को लेने के लिए आने वाले बुजुर्गो को सबसे अधिक परेशानी का सामना उस वक्त करना पड़ता है जब उसे पैसों की जरूरत पड़ती है। एटीएम होने के बावजूद वो बंद मिलता है या कैशलेस होता है। इस समस्या का स्थाई समाधान होना चाहिए क्योंकि इस समस्या से रेलवे के कर्मचारी भी परेशान हैं।

(सीनियर सिटीजन सुखदेव ¨सह)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.