बीएस लोदीपुर, श्री आनंदपुर साहिब:

आनंदपुर साहिब क्षेत्र में पिछले करीब 20 दिनों से जहां लोगों का घरों से निकलना मुश्किल है, वहीं कामकाज ठप होने के कारण हजारों लोगों को अपने अपने परिवार का पेट भरना मुश्किल हो गया है। इस मुश्किल घड़ी में क‌र्फ्यू शुरू होने के बाद मुख्य प्रबंधक कार सेवा गुरुद्वारा किला आनंदगढ़ साहिब वाले संत बाबा सुच्चा सिंह ने जरूरतमंदों की सेवा करने के उद्देश्य को लेकर पिछले 17 दिनों से लगातार 10,000 से अधिक लोगों को तीन समय का भोजन उपलब्ध करा रहे हैं।

मुख्य कार सेवा प्रबंधक गुरुद्वारा किला आनंदगढ़ साहिब संत बाबा सुच्चा सिंह ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण प्रवासी मजदूरों और जरूरतमंद परिवारों का बुरा हाल है। प्राणी मात्र की सेवा करने के उद्देश्य को लेकर हमारी ओर से पंजाब भर में लाखों लोगों को करीब तीन दर्जन गुरुद्वारा साहिब से इन जरूरतमंद परिवारों को तीन वक्त का भोजन घर-घर तक जा कर दिया जा रहा है। इसके साथ ही प्रशासन की सहायता से जरूरतमंद परिवारों को सूखा राशन भी दिया जा रहा है।

कार सेवा गुरुद्वारा किला आनंदगढ़ साहिब के लंगर हाल में जरूरतमंद परिवारों को लंगर बनाने की सेवा सुबह से शुरू हो जाती है। कुछ संगत तो लंगर हाल में ही आकर लंगर खाती है। बाकी भोजन लोगों के घरों में सेवादारों की ओर से पहुंचाया जा रहा है। शहर के वार्ड एवं आसपास के गांव के गणमान्य लोग जरूरतमंद परिवारों को भोजन बांटने के लिए तैयार किया गया। भोजन किला आनंदगढ़ साहिब से ले जाते हैं। वह आप ही लोगों के घर-घर तक लंगर पहुंचाते हैं।

गुणवत्ता व सावधानियों का रखा जाता है विशेष ध्यान

लंगर में जहां गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाता है। वही सेवादारों की ओर से मुंह पर मास्क और भोजन बांटते हुए हाथों पर दस्ताने पहनकर सतनाम श्री वाहेगुरु का जाप करते हैं।

बाक्स

8 गाड़ियों से लोगों के घर तक पहुंचाया जा रहा है भोजन

कार सेवा गुरद्वारा किला आनंदगढ़ साहिब वालों की ओर से भोजन को तैयार करके 8 गाड़ियों के माध्यम से आनंदपुर साहिब के 13 वार्डों एवं आसपास के कई दर्जन गांव में लंगर पहुंचाया जाता है।

बाक्स कहां-कहां पहुंचाया जाता है भोजन आनंदपुर साहिब शहर, नूरपुरबेदी के आसपास गांव, कीरतपुर साहिब के आसपास के गांव, नंगल क्षेत्र के गांव, जिदबड़ी के आसपास के गांव, हिमाचल प्रदेश के गांव बाथड़ी तक भोजन पहुंचाया जाता है। गुरुद्वारा गुरु का लाहौर से भोजन नंगल और आस-पास के गांव तक भोजन पहुंचाया जाता है

बाक्स

भाखड़ा डैम व श्री नयना देवी के पास गांवों में भी पहुंचा रहे लंगर

संत बाबा सुच्चा सिंह ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में स्थित गुरुद्वारा गुरु का लाहौर में भी जरूरतमंद परिवारों को लंगर बनाकर हिमाचल प्रदेश में स्थित भाखड़ा डैम के आसपास और माता श्री नयना देवी के आसपास के गांव के जरूरतमंद परिवारों को लंगर पहुंचाया जाता है। बाक्स

प्रशासन को सौंपी गई एक गाड़ी राशन की

कार सेवा गुरुद्वारा किला आनंदगढ़ साहिब की ओर से जरूरतमंद परिवारों को प्रशासन की मदद से निरंतर राशन भी दिया जा रहा है। कुछ दिन पहले ही एक गाड़ी सूखे राशन की प्रशासन को दी गई थी। उसके बाद निरंतर सूखा राशन दिया जा रहा है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!