Move to Jagran APP

राणा केपी ने किया नगर कौंसिल की नई इमारत को किया लोकार्पण

नगर कौंसिल आनंदपुर साहिब के कार्यालय की इमारत को आज पंजाब विधानसभा के स्पीकर राणा केपी ¨सह ने लोकार्पण किया। इस मौके एक विशेष उदघाटन समारोह करवाया गया। इस मौके पंजाब विधानसभा के स्पीकर राणा केपी ¨सह ने कहा कि नगर कौंसिल आनंदपुर साहिब की पुरानी इमारत शहर के भीड़ वाले क्षेत्र में थी। इस इमारत को नए स्थान पर लगभग

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Jan 2019 10:51 PM (IST)Updated: Sat, 19 Jan 2019 10:51 PM (IST)
राणा केपी ने किया नगर कौंसिल की नई इमारत को किया लोकार्पण
राणा केपी ने किया नगर कौंसिल की नई इमारत को किया लोकार्पण

राणा केपी ¨सह ने कहा कि नगर कौंसिल आनंदपुर साहिब की पुरानी इमारत शहर के भीड़ वाले क्षेत्र में थी। इस इमारत को नए स्थान पर लगभग 85 लाख रुपये की लागत से तैयार किया गया है। क्षेत्रवासियों को सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह 24 जनवरी को आनंदपुर साहिब की श्री दशमेश मार्शल आर्टस अकादमी में किसानों को कर्ज माफी स्कीम के प्रमाण वितरित करेंगे। इसके अलावा मुख्यमंत्री पंजाब द्वारा चंगर क्षेत्र की लिफ्ट इरीगेशन स्कीम का शिलान्यास करेंगे। उल्लेखनीय है कि इस प्रोजेक्ट पर लगभग 65 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी व क्षेत्रवासियों को ¨सचाई के लिए पर्यापत पानी मुहैया करवाया जाएगा। इसके अलावा आनंदपुर साहिब के विकास के लिए कई अन्य बड़े प्रौजेक्ट शुरू करवा दिए गए हैं व कुछ शुरू होने जा रहे हैं। जिसमें 260 करोड़ रुपये की लागत के साथ आनंदपुर साहिब-माता श्री नयना देवी रोपवे प्रोजेक्ट, 30 करोड़ रुपए की लागत के साथ आनंदपुर साहिब का सुंदरीकर्ण व ¨रग रोड़का निर्माण व अन्य करोड़ों रुपए के प्रोजेक्ट शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इससे पहले वर्ष 2002 से 2007 तक उनके कार्यकाल में आनंदपुर साहिब के लिए अंबिका सोनी ने इस नगर के लिए उनकी मुख्य मांग को पूरा करते हुए 105 करोड़ रुपए केंद्र से लेकर दिए थे। जिससे शहर में बस अड्डे व आदर्श स्कूल के निर्माण सहित समूह क्षेत्र की गलियों व सड़कों का निर्माण करवाया गया था। इस बार होला-मोहल्ला से पहले निहंग ¨सह की मांग पर चरनगंगा स्टेडियम की भी मुरम्मत करवाई जा रही है।

loksabha election banner

इस मौके प्रेसवार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि विरासत-ए-खालसा आज देश का नंबर एक अजायब घर (म्यूजियम) बन गया है व इसका नाम लिमका बुक ऑफ रिकॉर्डस में दर्ज होने हम सभी के लिए गर्व की बात है।

उन्होंने कहा कि आनंदपुर साहिब एतिहासिक व पवित्र नगरी है व इसके विकास के लिए कैप्टन अम¨रदर ¨सह की ओर से फंडों की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। इसके अलावा पंजाब सरकार कीर ओर से प्रदेश के लोगों के साथ नशों के खात्मे, गैंगस्टरों पर नकेल कसने व किसान कर्ज राहत देने के किए गए वादों को अमली जामा पहनाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत 24 जनवरी को लगभग 3500 किसानों को कर्ज माफी के प्रमाण पत्र वितरित किए जाएंगे। इस मौके उन्होंने नगर कौंसिल की इमारत के निर्माण के लिए नगर कौंसिल प्रधान हरजीत ¨सह जीता, कार्यसाधक अफसर गरबख्शीश ¨सह व पार्षदों को बधाई देते हुए उनकी भरपूर प्रशंसा की।

इससे पहले पंजाब विधानसभा स्पीकर राणा केपी ¨सह का नगर कौंसिल के नए कार्यालय में पहुंचने पर क्षेत्रवासियों द्वारा स्वागत करते हुए पुषप वर्षा की गई। इस मौके उन्हें नगर कौंसिल की टीम द्वारा सम्मानित किया गया।

इस समागम के दौरान ब्लॉक कांग्रेस प्रधान प्रेम ¨सह बासोवाल, कमलदेव जोशी, रमेशचंद्र दसगरायीं सहित समूह पार्षद व बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.