रोपार, जागरण संवाददाता: राष्ट्र का गौरव माने जाते भाखड़ा बांध की गोबिंद सागर झील की रमणीक वादियों में वाटर स्पोर्टस शुरू हो गई हैं। झील के अंदरौली स्थित हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने रविवार को खुद हाई स्पीड मोटर बोट और वाटर स्कूटर से गोबिंद सागर झील की सैर करते हुए उम्मीद जताई है कि आज का दिन कुटलैहड़ के इतिहास में मील का पत्थर सिद्ध होगा।

कुटलैहड़ की जनता का इंतजार आज खत्म हुआ और गोबिंद सागर झील अभिशाष ना रह कर अब वरदान बन गई है। झील में जल क्रीड़ाएं शुरू होने से पर्यटन बढ़ेगा, जिससे पूरा कुटलैहड़ क्षेत्र समृद्ध होगा और युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि कुटलैहड़ में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। जल क्रीड़ाएं शुरू होने से क्षेत्र का नाम विश्व के मानचित्र पर चमकेगा।

गोबिंद सागर झील के लठियाणी छोर पर भी इसी तरह की सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। गोबिंद सागर झील में साहसिक खेल गतिविधियां शुरू होने पर उपायुक्त ऊना राघव शर्मा के प्रयासों की सराहना की।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने पिछले पांच वर्ष में डबल इंजन सरकार की ताकत को महसूस किया है। केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व वाली सरकार ने पूरे समर्पण के साथ-साथ जन-जन की सेवा की है। पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर भारत का नारा दिया है, जिसकी शुरूआत हम आत्मनिर्भर कुटलैहड़ करेंगे। किसानों की आय को बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में शिवा परियोजना के जरिए फलदार पौधे लगाए जा रहे हैं।

कार्यक्रम में भाखड़ा बांध के चीफ इंजीनियर सीपी सिंह, डिप्टी चीफ इंजीनियर एचएल कंबोज, उपायुक्त ऊना राघव शर्मा, जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा, अधीक्षण अभियंता जल शक्ति विभाग नरेश धीमान, अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी विभाग जीएस राणा, डीएफओ मृत्युंजय माधव, संयुक्त निदेशक पंचायती राज विभाग सतीश शर्मा, जिला पंचायत अधिकारी श्रवण कुमार कश्यप आदि भी मौजूद थे।

सीएम जय राम ठाकुर का वीडियो संदेश दिखाया गया

जनसभा के दौरान मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का वीडियो संदेश भी दिखाया गया। अपने संदेश में सीएम ने कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के अंदरौली में वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी शुरू होने की बधाई देते हुए कहा कि गोबिंद सागर झील में वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी शुरू होने के बाद यहां पर पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी, जिससे हजारों युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार के अवसर मिलेंगे।

यहां की खूबसूरत गोबिंद सागर झील में जेट स्कूटर, हाई स्पीड बोट्स, बनाना राइड्स और सोफा राइड्स जैसे खेल शुरू हो रहे हैं। जिससे कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र ही नहीं बल्कि पूरे जिला ऊना को लाभ मिलेगा और क्षेत्र की आर्थिकी में बहुत बड़ा बदलाव आएगा।

Edited By: Subhash Sharma

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट