संवाद सहयोगी, रूपनगर : रूपनगर में स्थित जिला परिषद कार्यालय परिसर में भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा चलाए जा रही स्व: रोजगार प्रशिक्षण संस्था यूको आरसेटी द्वारा गत दस दिनों से जारी डेयरी फार्मिग व वर्मी कंपोस्ट मे¨कग प्रशिक्षण कैंप समाप्त हो गया।

इस मौके विशेष रूप से पहुंचे संस्था के निदेशक केके डोगरा ने प्रशिक्षण हासिल करने वाले 15 गांवों के 34 युवक व युवतियों को सर्टिफिकेट बांटे। उन्होंने बताया कि इस दस दिवसीय प्रशिक्षण का संचालन मास्टर ट्रेनर अंचना बाला के द्वारा किया गया जिन्होंने प्रशिक्षण के साथ-साथ सभी को वित्तीय साक्षरता व नैतिक शिक्षा के बारे भी जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि यूको आरसेटी द्वारा समय-समय पर ऐसे कैंप लगाते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले एवं बीपीएल परिवारों से संबंधित युवक व युवतियों को विभिन्न प्रकार का प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि प्रशिक्षण हासिल करने के बाद वे अपने लिए आय का साधन पैदा करते हुए परिवार की आय में बढ़ोतरी कर सकें। उन्होंने बताया कि युवक व युवतियों को सारा प्रशिक्षण जहां मुफ्त दिया जाता है वहीं हर किसी को दोपहर का खाना व चाय आदि भी संस्था की तरफ से मुफ्त उपलब्ध करवाई जाती है जबकि प्रशिक्षण हासिल करने वालों को हर दिन घर से यहां आने जाने का बस किराया अलग से दिया जाता है।

उन्होंने बताया कि अभी तक इस संस्था के माध्यम से 31 बैच लगाते हुए 2991 बेरोजगार युवक व युवतियों को विभिन्न व्यवसाय का प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है जिनमें से 2275 युवक व युवतियों ने अपने व्यवसाय भी शुरू कर लिए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि एक अप्रैल 2018 से अब तक इस योजना के तहत लगाए गए आठ बैच के माध्यम से 221 बेरोजगार प्रशिक्षण हासिल कर चुके हैं जिनमें से संस्था की सहायता से 126 युवक व युवतियों ने अपना व्यवसाय भी शुरू कर लिया है। उन्होंने यह भी बताया कि प्रशिक्षण हासिल करने वालों के बैंक बचत खाते भी संस्था के द्वारा यूको बैंक में खुलवाए जाते हैं जबकि उन्हें अपना व्यवसाय शुरू करने में सहायता भी उपलब्ध करवाई जाती है। योजना का लाभ चाहिए तो यहां करें संपर्क

उन्होंने जिले में रहने वाले 18 से 45 साल तक के युवक व युवतियों को अपील की कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए अपने नाम यूको आरसेटी के दफ्तर में आकर या फोन नंबर 01881 -220623 पर अथवा 98159-50297 व 98142-51558 पर दर्ज करवाएं।

Posted By: Jagran