Move to Jagran APP

रूपनगर का बहुतकनीकी सरकारी कालेज शुरू करने की मांग

आम आदमी पार्टी के जिला मीडिया इंचार्ज रणजीत सिंह पतियाला ने बताया कि 1996 में आइटीआइ रूपनगर के समीप पालीटेक्नीकल कॉलेज (फॉर वूमेन) व‌र्ल्ड बैंक की स्कीम अधीन स्थापित किया गया था।

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 12:25 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 06:06 AM (IST)
रूपनगर का बहुतकनीकी सरकारी कालेज शुरू करने की मांग
रूपनगर का बहुतकनीकी सरकारी कालेज शुरू करने की मांग

जागरण संवाददाता, रूपनगर : आम आदमी पार्टी के जिला मीडिया इंचार्ज रणजीत सिंह पतियाला ने बताया कि 1996 में आइटीआइ रूपनगर के समीप पालीटेक्नीकल कॉलेज (फॉर वूमेन) व‌र्ल्ड बैंक की स्कीम अधीन स्थापित किया गया था। इसमें इलेक्ट्रानिक, केमिकल, कंप्यूटर, एमओडी (माडर्न आफिस प्रैक्टिस) की इंजीनियरिग करवाने से अलावा लड़कियों के लिए सब से महत्वपूर्ण फार्मेसी का कोर्स भी सिलेबस का हिस्सा था। रणजीत सिंह ने कहा कि 2009 में इस कॉलेज की बिल्डिग आइआइटी (इंडियन इंस्टिच्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) को आवश्यक होने के कारण कुछ समय के लिए दी गई थी। यहां दाखिल लड़कियों को उनकी सुविधा अनुसार अन्य संबंधित कॉलेज माइग्रेट कर दिया गया था। आगे भी दाखिले पर कुछ समय तौर पर पांबदी लगा दी गई थी।

loksabha election banner

आप नेता ने बताया कि 26 अप्रैल 2017 को आइआइटी संस्था के प्रमुख द्वारा तकनीकी शिक्षा डायरेक्टर की चिट्ठी भेजकर सूचित कर दिया गया था कि हमारा संस्थान अपनी नई तैयार हो रही बिल्डिग में जाने के लिए तैयार है। इसलिए आप 2019-20 की क्लासों के दाखिले के कार्य शुरू कर सकते हैं। लेकिन तीन साल में सरकार द्वारा उपरोक्त कॉलेज को चलाने के लिए कोई करवट नहीं ली गई। आइआइटी के प्रमुख द्वारा दोबारा 05/02/2020 को चिट्ठी भेजी गई जिसमें विशेष तौर पर तकनीकी शिक्षा डायरेटक्टर को उक्त बिल्डिग देने के लिए धन्यवाद भी किया और यह कॉलेज फिर शुरू करने के लिए भी दोबारा कहा। रणजीत सिंह पतियाला ने कहा कि सरकार की ये असक्रियता संकेत देती है कि कैप्टन सरकार यह कॉलेज फिर चालू करने से गुरेज रही है। उन्होंने कहा कि अगर सरकार ने इस कॉलेज को कार्पोरेट घरानों को बेचने की चाल चलने की कोशिश की तो आम आदमी पार्टी जिले की सारी धार्मिक और सामाजिक जत्थेबंदियों को लेकर सड़कों पर उतरेगी। चार जिलों में इकलौता कॉलेज है, सरकार चालू करे

आम आदमी पार्टी के जिला प्रधान (एससी विग) प्रिसिपल सुरजन सिंह ने कहा कि रूपनगर, मोहाली, नवांशहर, फतेहगढ़ चारों जिलों में यह अपनी किस्म का इकलौता सरकारी कॉलेज है। अगर यह फिर चालू न किया गया। तो इसका सबसे अधिक फर्क अनुसूचित जाति की बच्चियों को पड़ेगा। क्योंकि यहां इन बच्चियों के लिए सभी कोर्स नाममात्र फीस वाले होते हैं। सिर्फ एक बार 1683 रुपये ही जमा करवाने पड़ते थे। इस मौके पर उनके साथ पार्टी नेता बलविदर सिंह सैनी, परमिदर सिंह शामपुरी, बलराज शर्मा उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.