संवाद सहयोगी, रूपनगर : रूपनगर जिले में शनिवार को पंजाब कानूनी सेवाएं अथॉरिटी मोहाली के दिशा-निर्देशों पर नेशनल लोक अदालत लगाते हुए दोनों पक्षों की आपसी सहमति से विभिन्न लंबित मामलों का निपटारा किया गया।

जिला एवं सेशन जज बल¨वदर ¨सह संधू के नेतृत्व में लगाई गई इस नेशनल लोक अदालत के तहत जिला कोर्ट परिसर तथा आनंदपुर साहिब कोर्ट परिसर में कुल 13 बेंच लगाए गए जहां न्यायिक अधिकारियों व वकीलों सहित मेंबरों की हाजरी में विभिन्न मामलों की सुनवाई की गई। जिला एवं सेशन जज बल¨वदर ¨सह संधू द्वारा उपलब्ध करवाई गई जानकारी के अनुसार इस नेशनल लोक अदालत में कुल 1997 केसों का निपटारा किया गया है जबकि आठ करोड़ रुपये के अवार्ड भी पास किए गए हैं। उन्होंने लोगों से अपने मामलों का निपटारा लोक अदालतों के माध्यम से करवाने की अपील भी की।

इस मौके जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी के सचिव एवं सीजेएम हरसिमरनजीत ¨सह ने बताया कि राष्ट्रीय कानूनी सेवाएं अथॉरिटी नई दिल्ली द्वारा आज देश भर में लोक अदालते लगाते हुए हर प्रकार के दीवानी, फौजदारी व अन्य मामलों के अलावा प्री-लिटीगेटिव मामले (जो अभी तक अदालतों में नहीं पहुंचे) निपटारे के लिए रखे गए थे जिनमें बैंकों व टेलीफोन कंपनियों से संबंधित मामले अधिक थे। उन्होंने बताया कि आज नेशनल लोक अदालत में ज्यादातर मामलों का निपटारा हो गया है। उन्होंने लोगों से अपील की कि सस्ता व स्थाई न्याय हासिल करने के लिए अपने मामले लोक अदालतों में लेकर आएं तथा स्पष्ट किया कि लोक अदालत में होने वाले फैसले पर आगे अपील नहीं हो सकती है तथा यह भी कहा कि लोक अदालतों में समय व पैसे की बचत होने के साथ साथ दोनों पक्षों में सौहार्द भी बना रहता है। उन्होंने बताया कि कानूनी सेवाओं से संबंधित कोई भी जानकारी हासिल करने के लिए पंजाब कानूनी सेवाएं अथारिटी के साथ टोल फ्री नंबर 1968 पर संपर्क किया जा सकता है। अगली नेशनल लोक अदालत 10 नवंबर 2018 को लगाई जाएगी।

Posted By: Jagran