Move to Jagran APP

बिजली घर के इन क¨मग ब्रेकर को लगी आग, 50 गांवों का बिजली-पानी ठप्प

सांसद आदर्श ग्राम घनौली सहित आसपास के लगभग 50 अन्य गांवों को बिजली सप्लाई करने वाले चंदपुर बिजली घर के इनक¨मग ब्रेकर पर आग लगने के चलते यहां स्थापित चार फीडरों की बिजली सप्लाई पूरी तरह से ठप्प हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Jul 2018 07:39 PM (IST)Updated: Sun, 22 Jul 2018 07:39 PM (IST)
बिजली घर के इन क¨मग ब्रेकर को लगी आग, 50 गांवों का बिजली-पानी ठप्प
बिजली घर के इन क¨मग ब्रेकर को लगी आग, 50 गांवों का बिजली-पानी ठप्प

संवाद सूत्र, घनौली : सांसद आदर्श ग्राम घनौली सहित आसपास के लगभग 50 अन्य गांवों को बिजली सप्लाई करने वाले चंदपुर बिजली घर के इनक¨मग ब्रेकर पर आग लगने के चलते यहां स्थापित चार फीडरों की बिजली सप्लाई पूरी तरह से ठप्प हो गई है। इस संबंधी प्राप्त जानकारी के अनुसार शुक्रवार को बाद दोपहर 2 बजे के करीब 132 केवी रूपनगर से चंदपुर बिजली घर को आ रही बिजली सप्लाई के इनक¨मग ब्रेकर में अचानक धमाका होने के बाद आग लग गई थी। हालांकि स्टेशन पर मौजूद सब-स्टेशन अटेंडेंट द्वारा आग पर तो काबू पा लिया गया लेकिन ब्रेकर जल जाने के कारण यहां से आइआइटी रूपनगर सहित अलग-अलग गांवों को बिजली सप्लाई करने वाले दुग्गरी, आलमपुर, चंदपुर तथा आइआइटी आदि फीडरों की बिजली सप्लाई पूरी तरह से ठप्प हो गई। इस घटना के तुरंत बाद पावरकॉम संचालन उप-मंडल घनौली के

loksabha election banner

एसडीओ ने स्टाफ को अन्य स्थान से बिजली का बंदोबस्त कर लोगों को मुहैया करवाने के आदेश दिए

एसडीओ रणधीर ¨सह ने मौके पर पहुंचकर जहां उच्चाधिकारियों को सूचित करते हुए खराब हुई मशीनरी को तुरंत मंगवाने के लिए निवेदन किया, वहीं चारों फीडरों के साथ संबंधित अपने अधीन स्टाफ को किसी अन्य स्थान से बिजली का बंदोबस्त कर लोगों को जल्द से जल्द बिजली मुहैया करवाने के आदेश दिए। इस संबंध में टीमें भी गठित कर दी गई। उनके द्वारा गठित की गई अलग अलग टीमें में से आइआइटी फीडर वाली टीम ने सबसे पहले रूपनगर के किसी फीडर से बिजली लेकर आइआइटी फीडर की बिजली सप्लाई बहाल कर दी। लेकिन दूसरी टीमें में से दुग्गरी तथा आलमपुर फीडर वाली टीमों ने शुक्रवार को देर रात से लेकर सुबह तक बिजली सप्लाई चालू कर लोगों को कुछ राहत देने का प्रयास किया। इसके बावजूद सबसे अधिक मुश्किल का सामना चंदपुर फीडर वाली टीम को करना पड़ा। इस टीम द्वारा सांसद आदर्श ग्राम घनौली की बिजली सप्लाई बहाल करने के लिए थर्मल प्लांट रूपनगर के आधिकारियों के साथ तालमेल करते हुए थर्मल प्लांट के 220 केवी सब-स्टेशन से बिजली चालू करने का प्रयास किया गया।

बिजली का लोड बढ़ने से थर्मल आधिकारियों ने दिया बिजली सप्लाई नहीं देने का जवाब

इस दौरान थर्मल आधिकारियों की ओर से टीम का नेतृत्व कर रहे कर्मचारी नेता न¨रदर सैनी को 30 एम्पियर बिजली स्पलाई देने के लिए सहमति जताई थी। जिसके उपरांत जल्द बिजली सप्लाई बहाल होने की आशा में खुश हुई लगभग 11 सदस्यी टीम ने पुलिस चौकी घनौली से लेकर गांव घनौली तक लंबे समय से बंद पड़ी लाईन के आसपास उगी खजूरों तथा अन्य वृक्षों की सफाई का काम शुरू कर दिया। शाम 4 बजे से लेकर रात को 8 बजे तक लाइन कलियर करने के उपरांत जब इस टीम ने थर्मल प्लांट के 220 केवी सब-स्टेशन के साथ सप्लाई जोड़कर बिजली सप्लाई चालू की तो बिजली का लोड 30 एम्पियर की बजाय 75 एम्पियर पर पहुंच गया। लोढ़ अधिक बढ़ जाने के कारण थर्मल आधिकारियों ने चंदपुर फीडर के साथ संबंधित टीम को बिजली सप्लाई देने से कोरा जवाब दे दिया। जिसके उपरांत इस टीम द्वारा अगले दिन 12 बजे से लेकर केवल 2 बजे तक ही बिजली सप्लाई का प्रबंध किया जा सका। दूसरी ओर एक्सियन ह¨रदरजीत ¨सह भंगू के नेतृत्व में रातोरात ब्रेकर लेकर पहुंची टीम ने शनिवार शाम तक मशीनरी फिट करके लगभग 7 बजे बिजली सप्लाई बहाल करनी शुरू कर दी तथा रात 9 बजे तक सभी फीडरों की बिजली सप्लाई बहाल हो चुकी थी।

टेलिफोन, इंटरनेट तथा पेयजल की सेवाओं रही ठप्प

घनौली टेलिफोन एक्सचेंज में जनरेटर चालू हालत में न होने के कारण यह एक्सचेंज बैटरियों के सहारे ही चल रही है तथा बिजली जाने के उपरांत कुछ घंटों के भीतर ही बैटरियों का बैकअप समाप्त होने के उपरांत एक्सचेंज ठप्प हो जाती है। जिसके कारण सांसद आदर्श ग्राम घनौली की टेलिफोन एक्सचेंज के साथ जुड़े बीएसएनएल के खप्तकारों को भी टेलिफोन तथा इंटरनेट न चलने के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। शुक्रवार शाम से लेकर रविवार तक आदर्श ग्राम में पेयजल की सप्लाई बहाल नहीं हो सकी थी।

पावरकॉम विभाग ने पूरी मेहनत की : एसडीओ रणधीर ¨सह

पावरकॉम संचालन उप-मंडल घनौली के एसडीओ रणधीर ¨सह ने दावा किया कि ब्रेकर सड़ने से लेकर नया ब्रेकर स्थापित होने तक उन के दफ्तर के समूह कर्मचारी तथा अधिकारी बिजली सप्लाई करने में 24 घंटे जुटे रहे तथा कोई भी कर्मचारी बिजली सप्लाई चालू होने से पहले अपने घर नहीं गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.