जागरण संवाददाता, नंगल : श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में आयोजित भव्य धार्मिक कार्यक्रम के दौरान पंजाब विधानसभा के स्पीकर राणा केपी सिंह ने ऐतिहासिक गुरुद्वारा घाट साहिब की बनने वाली दर्शनी ड्योढ़ी व अन्य सौंदर्यीकरण के प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया। इस प्रोजेक्ट पर करीब 20 लाख का खर्चा आएगा। गुरुद्वारा साहिब की प्रबंध कमेटी ने स्पीकर का गुरु घर में पहुंचने पर सिरोपा व हार डाल कर सम्मानित करते हुए उनका भव्य नागरिक अभिनंदन किया। गुरु घर में पहुंचे स्पीकर ने अपने विचारों में कहा कि हम सभी को गुरु नानक देव जी के बताए रास्तों पर चलने का प्रयास करते रहना चाहिए। उन्होंने बताया कि गुरु घर में दर्शनी ड्योढ़ी का काम जल्द शुरू कर दिया जाएगा। इसके अलावा वे लंगर हाल के लिए पाच लाख, दरिया किनारे डंगा लगाने तथा अन्य कायरें सहित सभी जरूरी कार्यो को पूरा करवाएंगे। इन सभी पर करीब 50 लाख का खर्च आएगा।

स्पीकर ने कहा की गुणगान के दौरान रागी जत्थों ने जो बात कही है यह पूरी तरह से सत्य है। हम सभी ने करतारपुर के लिए बने कोरिडोर का रास्ता तो अपना लिया है लेकिन हम सभी को बाबा नानक के बताए रास्ते पर भी चलने की जरूरत है। 'पवन गुरु पानी पिता माता धरत महत्त' के संदेश का भी स्पीकर ने अनुसरण करने का आह्वान करते हुए कहा कि गुरु नानक देव जी बड़े पर्यावरण प्रेमी थे, उन्होंने आज से 550 साल पहले ही पर्यावरण संरक्षण बचाने के लिए काम करने का आह्वान किया था। ऐसे में हम सभी को जल संरक्षण तथा वायु को शुद्ध रखने तथा धरती के संतुलन को बनाए रखने की दिशा में भी अपना कर्तव्य समझकर सहयोग देना चाहिए।

इस अवसर पर भाखड़ा बाध के डिप्टी चीफ इंजीनियर एचएल कंबोज, एसडीएम कन्नू गर्ग, ब्लॉक काग्रेस नंगल के प्रधान संजय साहनी, नगर कौंसिल के चेयरमैन अशोक पुरी, गुरुद्वारा घाट साहिब कमेटी के प्रधान जगदेव सिंह कुक्कू, नानक सिंह बेदी, जसपाल सिंह, बलवीर सिंह सैनी, दीपक नंदा, राकेश मैहता, कपूर सिंह, कुलदीप सिंह, राजेंद्र सिंह, सुरेंद्र सिंह पम्मा, रअश्वनी आजाद, हरपाल भसीन आदि सहित बड़ी संख्या में काग्रेस पार्टी के वर्कर भी मौजूद थे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!