संवाद सहयोगी, रूपनगर। रूपनगर के विभिन्न स्कूलों में आज बाल दिवस बड़े उत्साह व खुशी के साथ मनाया गया, लेकिन कोटला निहंग के सरकारी हाई स्कूल में शोक सभा की गई। इसी स्कूल के एक विद्यार्थी की चाइना डोर की चपेट में आने कारण मौत हो गई है। 12 वर्ष का यह विद्यार्थी गुलशन पुत्र रणजीत सिंह व ममता सरकारी हाई स्कूल कोटला निहंग में आठवीं कक्षा का छात्र था।

गुलशन (12) रविवार की शाम को अपने साइकिल पर रूपनगर से नंगल चौक वाले रास्ते घर की तरफ जा रहा था। जब वो रेलवे फाटक के पास पहुंचा तो अचानक उसका गला चाइना डोर की चपेट में आ गया। गुलशन ने उसी वक्त अपना साइकिल रोक लिया तथा खुद को डोर से आजाद भी कर लिया लेकिन अपने गले से रक्त बहता देख उसने अपने रूमाल से गले को बांधते हुए घर का रूख किया। गुलशन के पिता रणजीत सिंह व माता ममता के अनुसार जब उन्होंने अपने बच्चों को खून से लथपथ देखा व पूछा तो उसने बताया कि फाटक के पास वो चाइना डोर की चपेट में आ गया है जिससे रक्त बहने लगा है।

रणजीत सिंह के अनुसार इतना कहने के बाग उनका पुत्र बेहोश होकर नीचे गिर गया जिसे तुरंत अस्पताल पहुंचाया गया जहां डाक्टरों ने हालत गंभीर देखते हुए प्राथमिक उपचार देकर पीजीआइ चंडीगढ़ रेफर कर दिया। उन्होंने बताया कि पीजीआई में इलाज के दौरान बच्चे की मौत हो गई है क्योंकि डाक्टरों के अनुसार जख्म काफी गहरा होने के कारण रक्त काफी बह चुका था। बच्चे की मौत के बाद पोस्टमार्टम करवाते हुए उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया है।

इधर कोटला निहंग के सरकारी हाई स्कूल में गुलशन की हुई दर्दनाक मौत को लेकर मुख्य अध्यापिका यशप्रीत कौर के नेतृत्व में स्कूल के सारे स्टाफ सहित विद्यार्थियों के द्वारा दो मिनट का मौन रखते हुए गुलशन की मौत पर गहरा शोक व्यक्ति किया गया तथा श्रद्धांजलि देते हुए शोकाकुल परिवार के साथ संवेदना भी व्यक्त की गई।

मुख्य अध्यापिका यशप्रीत कौर ने जिला प्रशासन व जिला पुलिस से मांग की है कि चाइना डोर पर केवल रोक लगाने से कुछ नहीं होगा, इसके लिए उन दुकानदारों के खिलाफ सख्त रूख अपनाना होगा जो चाइना डोर को स्टोर करते हैं तथा उसकी बिक्री करते हैं।

चाइना डोर पर प्रतिबंध बेअसर

बता दें कि जिला मैजिस्ट्रेट द्वारा चाइना डोर को स्टोर करने, बिक्री करने तथा प्रयोग करने पर पूर्ण रोक लगाई हुई है बावजूद इसके चाइना डोर की बिक्री होना व इसका प्रयोग होना उस विभाग की कार्य प्रणाली पर प्रश्न चिन्ह लगाता है। 

Edited By: Pankaj Dwivedi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट