संवाद सहयोगी, रूपनगर : रूपनगर में जीएमएन सीनियर सेकेंडरी स्कूल परिसर में सीनियर सिटीजन कौंसिल द्वारा बुजुर्गों के हित में विशेष प्रोग्राम का आयोजन किया गया जिसमें बुजुर्गों को उनके स्वास्थ्य की संभाल के बारे विशेषज्ञों द्वारा टिप्स दिए गए। कौंसिल अध्यक्ष रिटायर्ड इंजीनियर करनैल सिंह की अध्यक्षता में हुए इस आयोजन में मर्चेट नेवी से रिटायर्ड अफसर परमिदरबीर सिंह मुख्य रूप से शामिल हुए। इसके अलावा बुजुर्गों को स्वास्थ्य संभाल के टिप्स देने के लिए मैक्स अस्पताल मोहाली के हड्डियों से जुड़े रोगों के विशेषज्ञ डा. जतिदर कुमार सिगला विशेष रूप से शामिल हुए।

डा. जतिदर कुमार सिगला ने बुजुर्गों का मार्गदर्शन करते हुए उन्हें हड्डियों की संभाल बारे विस्तृत रूप से टिप्स दिए। उन्होंने हड्डियों की मजबूती बारे, घुटनों व हड्डियों में होने वाली दर्द के बारे में बताया। इसके अलावा हड्डियों की टीबी के बारे में कई महत्वपूर्ण जानकारियां दीं तथा इनके इलाज के बारे भी विस्तृत रूप से बताया। उन्होंने हड्डियों के टूटने के कारण तथा इनसे बचाव व बरती जाने वाली सावधानियों के बारे भी विस्तृत रूप से प्रकाश डाला। इस मौके उन्होंने बुजुर्गों द्वारा पूछे सवालों के जवाब भी दिए।

इस मौके पर उन्होंने बुजुर्गों को समझाया कि हड्डियों से संबंधित किसी भी तकलीफ को बुढ़ापे में हल्के में नहीं लेना चाहिए तथा तुरंत विशेषज्ञ की सलाह लेनी चाहिए अन्यथा देरी होने पर नुकसान हो सकता है। कौंसिल के अध्यक्ष करनैल सिंह ने मुख्य अतिथि सहित विशेषज्ञ तथा अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए कौंसिल द्वारा जारी गतिविधियों पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि कौंसिल द्वारा लंबे समय से किए जा रहे प्रयासों के बाद हेल्पएज इंडिया की तरफ से रूपनगर तथा नालागढ़ के विभिन्न गांवों में रहने वाले बुजुर्गों के स्वास्थ्य की संभाल को लेकर अहम प्रोजेक्ट मिल गया है। उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट का उद्घाटन चार जुलाई को डीसी डा. प्रीति यादव द्वारा किया जा रहा है जोकि कौंसिल की बड़ी उपलब्धि है।

इसके बाद मुख्य अतिथि परमिदरबीर सिंह सहित कौंसिल के सारे पदाधिकारियों तथा रमेश गोयल द्वारा कौंसिल के तिमाही न्यूज लेटर सुनहरे पल के 31 वें अंक का विमोचन किया गया। परमिदरबीर सिंह ने अपने संबोधन में कौंसिल की गतिविधियों की सराहना की तथा कौंसिल की गतिविधियों से प्रभावित होकर 11 हजार रूपये की आर्थिक सहायता भी प्रदान की। इस दौरान संगठन सचिव सुरिदर सिंह तोगड़ ने अगले दिनों में होने वाले प्रोग्रामों करे बारे जानकारी दी जबकि उनके बाद इंजीनियर सुरिदर सिंह सहित कैप्टन हरपाल सिंह, इंस्पेक्टर केहर सिंह, बिमला देवी, मनविदर कौर, भाग सिंह मदान, राज कुमार सिक्का तथा सुखवीर सिंह ने अपनी अपनी रचनाएं सुनाते हुए प्रोग्राम को यादगार बना दिया। समागम के समापन से पहले प्रमुख अतिथियों को सम्मानित भी किया गया।

कार्यक्रम को सफल बनाने में एडवोकेट दलजीत सिंह सहित भगवंत कौर, अमरजीत सिंह, गुरबख्श सिंह, सुरिदर सिंह तोगड़, भाग सिंह मदान, प्रेम सिंह पड़ी, हरबंस सिंह, सुरेश कुमार आदि ने विशेष योगदान दिया जबकि मंच का संचालन हरदेव सिंह द्वारा किया गया।

बुजुर्गो के हित में किए जा रहे कई काम : रमेश गोयल

इस मौके पर कैंसिल के सलाहकार एवं समाज सेवी रमेश गोयल ने कौंसिल द्वारा बुजुर्गों के हित में किए जा रहे कार्यों की जोरदार शब्दों में सराहना करते हुए कहा कि सीनियर सिटीजन कौंसिल बुजुर्गों के लिए संजीवनी का काम कर रही है जिससे आज की पीढ़ी को सबक लेना चाहिए।

Edited By: Jagran