Move to Jagran APP

एक तरफ दरिया व दूसरी ओर है नहर, एक रास्ता भी भारी वाहनों के लिए किया बंद

गांव सरसा नंगल से एतिहासिक गुरुद्वारा श्री परिवार विछोड़ा साहिब को जाते रास्ते पर स्थित सतलुज यमुना नहर के पुल को कंडी कैनाल विभाग होशियारपुर द्वारा भारी वाहनों की आवाजाही के लिए बंद करने की तैयारी कर ली गई है जिससे करीब छह गांवों में रहने वाले किसानों को अपनी फसलें व अन्य सामान शहर तक लाना मुश्किल हो जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Jun 2020 10:31 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jun 2020 10:31 PM (IST)
एक तरफ दरिया व दूसरी ओर है नहर, एक रास्ता भी भारी वाहनों के लिए किया बंद
एक तरफ दरिया व दूसरी ओर है नहर, एक रास्ता भी भारी वाहनों के लिए किया बंद

भूपिदर कौर, घनौली : गांव सरसा नंगल से एतिहासिक गुरुद्वारा श्री परिवार विछोड़ा साहिब को जाते रास्ते पर स्थित सतलुज यमुना नहर के पुल को कंडी कैनाल विभाग होशियारपुर द्वारा भारी वाहनों की आवाजाही के लिए बंद करने की तैयारी कर ली गई है, जिससे करीब छह गांवों में रहने वाले किसानों को अपनी फसलें व अन्य सामान शहर तक लाना मुश्किल हो जाएगा। क्योंकि इन गांवों के एक तरफ सतलुज दरिया, दूसरी तरफ सरसा नदी, तीसरी तरफ भाखड़ा नहर और चौथी तरफ रेलवे लाइन निकलती है।

loksabha election banner

गांव माजरी गुज्जरां के पूर्व सरपंच धन्ना सिंह बाठ, गांव आसपुर के पंचायत मेंबर निर्मल सिंह, गांव आसपुर के पूर्व सरपंच गुरमीत सिंह मीता, डॉ. जगदीश सिंह, समाजसेवी मुख्तयार सिंह माजरी ने बताया कि उनके गांवों माजरी गुज्जरां आसपुर, अवानकोट अप्पर, अवानकोट लोअर और आलोवाल के लिए जाते पक्के रास्ते को रेलवे विभाग ने अंडरपास बनाने से कुछ दिन बाद पक्के तौर पर बंद कर दिया और भाखड़ा नहर की पटड़ी के माध्यम से घनौली की ओर जाने वाले रास्ते का पुल कमजोर होने का दावा करते हुए रेलवे विभाग ने कुछ दिनों बाद बंद कर दिया। इस कारण उनके पास आने जाने के लिए रेलवे विभाग द्वारा बनाए अंडरपास वाला यही एक ही रास्ता बचा है, जिनको अब कंडी कैनाल विभाग होशियारपुर की ओर से बंद करने की तैयारी की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि अगर यह पुल बंद हो गया तो इन गांवों के लिए अन्य रास्ता नहीं बचेगा और गांव के किसान अपनी फसलें भी शहर तक नहीं ले जा पाएंगे

बाक्स पुल पर भारी वाहनों की आवाजाई बंद करना मजबूरी

एसवाइएल नहर की देखरेख कर रहे कंडी कैनाल विभाग के जूनियर टैक्नीशियन जौहर सिंह ने कहा कि यह पुल कमजोर हो चुका है और इस पर भारी वाहनों की आवाजाही खतरनाक है और किसी बड़े हादसा होने से रोकने से लिए इस पुल को भारी वाहनों के लिए बंद करना उनकी मजबूरी है। उन्होंने बताया कि अगर लोगों ने उनको रास्ते पर भारी वाहनों का निकलना बंद करने के लिए रोक न लगाने दी तो वह पुलिस और जिला प्रशासन को इस संबंधी लिखित तौर पर सूचित करके योग्य कार्रवाई की मांग करेंगे।

बाक्स

प्रशासन करे समाधान: सरपंच रणवीर सिंह

आसपुर के सरपंच रणवीर सिंह ने कहा कि अगर रास्ता ही नहीं बचेगा तो लोगों का बाहरी दुनिया से ही संपर्क टूट जाएगा। इसका जिला प्रशासन को कोई न कोई समाधान करना होगा।

रास्ता बंद करने की बजाय पुल को किया जाए मजबूत : रणजीत सिंह

अवानकोट के सरपंच रणजीत सिंह ने कहा कि अगर पुल कमजोर है तो इसको मजबूत किया जा सकता है। आधा दर्जन गांवों की आबादी कहां जाएगी। जिला प्रशासन को इस ओर ध्यान देना चाहिए। लोगों की सुनवाई करनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.