Move to Jagran APP

अभी ट्रैफिक जाम से राहत नहीं, फोरलेन फ्लाईओवर का काम ठप

नंगल में दशकों से बरकरार ट्रैफिक जाम की समस्या के मद्देनजर नेशनल हाईवे एक्सटेंशन 503 के रास्ते बन रहा फोरलेन फ्लाईओवर अभी तक इलाका वासियों के लिए राहत बनने वाला नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Dec 2021 09:42 PM (IST)Updated: Thu, 02 Dec 2021 09:42 PM (IST)
अभी ट्रैफिक जाम से राहत नहीं,  फोरलेन फ्लाईओवर का काम ठप
अभी ट्रैफिक जाम से राहत नहीं, फोरलेन फ्लाईओवर का काम ठप

सुभाष शर्मा, नंगल: नंगल में दशकों से बरकरार ट्रैफिक जाम की समस्या के मद्देनजर नेशनल हाईवे एक्सटेंशन 503 के रास्ते बन रहा फोरलेन फ्लाईओवर अभी तक इलाका वासियों के लिए राहत बनने वाला नहीं है। कहा जा सकता है कि ट्रैफिक जाम की परेशानी से अब भी रोजाना हजारों लोगों को परेशानी झेलनी पड़ेगी। फ्लाईओवर प्रोजेक्ट के पूरा होने में एक नहीं अभी कई बाधाएं ज्यों की त्यों बरकरार हैं। नार्दर्न रेलवे के सी-88 फाटक के पास फ्लाईओवर का काम जहां ठप पड़ा है, वहीं सब-वे बनाने के प्रस्तावित प्रोजेक्ट को लेकर भी शहर में बरकरार विरोध के चलते फोरलेन फ्लाईओवर की राहत इलाका वासियों को मिलने वाली नहीं है। उल्लेखनीय है कि नार्दर्न रेलवे ने सी-88 क्रासिग पर फ्लाईओवर तथा सब-वे निर्माण शुरू करने के लिए छह दिसंबर से ट्रैफिक डायवर्ट करने का रूट प्लान घोषित कर दिया है, लेकिन उस दिन इस विवाद का पूरा अंदेशा बना हुआ है कि पहले की तरह सब-वे के रास्ते आने वाली इमारतों को हटाने का विरोध छह दिसंबर को जोर पकड़ सकता है। बता दें कि बीती 28 मई को दिन सब-वे निर्माण के सर्वेक्षण के लिए नार्दर्न रेलवे की टीम नंगल आई थी, उस दिन दुकानों व इमारतों के मालिकों के साथ नंगल नगर कौंसिल के चेयरमैन संजय साहनी ने भी यह एलान किया था कि नगर प्रशासन किसी भी हालत में सब-वे का निर्माण नहीं होने देगी क्योंकि इसकी कोई जरूरत नहीं है। तीन जगहों पर है रुकावटें फ्लाईओवर के प्रोजेक्ट का बड़ा भाग सतलुज नदी पर बनकर तैयार हो चुका है, लेकिन एनएफएल के क्षेत्र के अलावा नंगल में नार्दर्न रेलवे के ब्राडगेज ट्रैक तथा श्री राम कुष्ठ आश्रम के निर्माण न होने को लेकर फ्लाईओवर का काम इन जगहों पर ठप पड़ा है। माना जा रहा है कि इन तीनों जगहों पर जरूरी क्लियरेंस मिलने के लिए अभी तक कम से कम चार माह का समय लग सकता है। इसके बाद शुरू होने वाला काम कब खत्म होगा इसका अंदाजा भी हर कोई लगा सकता है। यहां पर अभी तक नहीं मिली क्लीयरेंस फोरलेन बना रही एसपी सिगला कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के साइट इंजीनियर रिशभ जैन के अनुसार अभी तक नॉर्दर्न रेलवे की ओर से उन्हें निर्माण शुरू करवाने के लिए सब-वे तथा सुपरस्ट्रक्चर का मात्र एक ड्राइंग ही प्राप्त हुआ है वहीं एनएफएल क्षेत्र में भी अभी तक काम शुरू करने के लिए जरूरी क्लीयरेंस नहीं मिले हैं। इसके अलावा श्री राम कुष्ठ आश्रम के पास भी अनुमति न मिल पाने के चलते निर्माण कार्य ठप पड़ा है। एनएफएल की तरफ से कोई बाधा नहीं : डीजीएम नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड के डीजीएम (एचआर) आईपी सिंह के अनुसार उनकी कंपनी की तरफ से फोरलेन फ्लाईओवर निर्माण के लिए कोई बाधा नहीं है। एनएफएल मैनेजमेंट महकमा पीडब्ल्यूडी को जरूरी स्वीकृतियां व जानकारियां दे चुका है। हाईटेंशन लाइन तथा पेयजल लाइन की सुरक्षा को सुनिश्चित बनाने के मद्देनजर महकमा पीडब्ल्यूडी को पूरी जानकारी देकर फ्लाईओवर प्रोजेक्ट का काम शुरू करवाने में सहयोग दिया जा चुका है। फ्लाईओवर का विवरण-- लागत --82.77 करोड़

loksabha election banner

लंबाई---1375.48 मीटर

मेजर ब्रिज---400 मीटर

बनावट --सतलुज नदी पर फोरलेन ब्रिज

रास्ता--राष्ट्रीय उच्च मार्ग एक्सटेंशन 503

फ्लाइओवर क्षेत्र---स्टेट ऑफ पंजाब

अथारिटी -- चीफ इंजीनियर एनएच, पंजाब पीडब्ल्यूडी (बीएंडआर) चंडीगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.