Move to Jagran APP

कर्ज में डूबा पांच प्यार पार्क, पानी और बिजली का 12 लाख बिल बकाया

आनंदपुर साहिब आनंदपुर साहिब में पांच प्यारों की याद को समर्पित शहर के एकमात्र पार्क का निर्माण वर्ष 1999 में खालसा पंथ के 300 वें शताब्दी समारोहों के दौरान किया गया था।

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Oct 2018 09:39 PM (IST)Updated: Sat, 13 Oct 2018 09:39 PM (IST)
कर्ज में डूबा पांच प्यार पार्क, पानी और बिजली का 12 लाख बिल बकाया
कर्ज में डूबा पांच प्यार पार्क, पानी और बिजली का 12 लाख बिल बकाया

संवाद सहयोगी, आनंदपुर साहिब

loksabha election banner

आनंदपुर साहिब में पांच प्यारों की याद को समर्पित शहर के एकमात्र पार्क का निर्माण वर्ष 1999 में खालसा पंथ के 300 वें शताब्दी समारोहों के दौरान किया गया था। यह पार्क मौजूदा समय बुरी तरह से कर्ज में डूबा हुआ है। इस पार्क पर पानी तथा बिजली के बिल की 12 लाख रुपए राशि बकाया है। जबकि दूसरी ओर पार्क की देखभाल करने वाले कर्मचारियों को पिछले 4 माह से वेतन जारी नहीं किया गया। जिसके कारण कर्मचारियों को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उल्लेखनीय है कि खालसा पंथ के 300वें शताब्दी समारोहों के दौरान वर्ष 1999 में आनंदपुर साहिब में पाच प्यारों की याद में कॉलेज के निकट एक सुंदर पार्क का निर्माण करवाया गया था। उस समय यह पार्क यहां आने वाली संगत, पर्यटकों तथा क्षेत्रवासियों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र था। लेकिन अब यहां आने वाली संगत, तथा क्षेत्रवासी संगत इसकी दयनीय हालत को देखते हैं तो पंजाब सरकार को कोसते हैं। इस पार्क में लगवाए गए फव्वारे बंद होने के कारण संगत व क्षेत्रवासी इस पार्क में नामात्र ही आते हैं। दो साल बिल की अदायगी नहीं पाचं प्यारा पार्क द्वारा बिजली के बिल की अदायगी न किए जाने के कारण पावरकॉम विभाग द्वारा बिजली काट दी गई है। इस संबंधी पावरकॉम के एसडीओ ओमप्रकाश ने बताया कि पांच प्यारा पार्क पर 6 लाख 15 हजार 376 रुपए का बिल बनता है। उन्होंने बताया कि यह बिल पिछले दो वर्षों से बिल की अदायगी नहीं की जा रही। पानी सप्लाई का कनेक्शन काटा इसके अलावा सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार पार्क पर पानी के बिल की 6 लाख रुपए की राशि बकाया है। जिसके कारण संबंधित विभाग द्वारा पानी सप्लाई का कनेक्शन भी काट दिया गया है। जिसके चलते पार्क के फव्वारे तथा लाईटें पिछल काफी समय से बंद हैं। इससे यहां आने वाले लोगों को रोशनी न होने के कारण परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। उल्लेखनीय है कि पांच प्यारा पार्क की देखभाल करने की जिम्मेदारी वन विभाग को दी गई है लेकिन आवश्यक फंड मुहैया न करवाए जाने के कारण इसकी देखभाल में भी दिक्कत पेश आ रही है। 22 सालों से काम कर रहे हैं , अब वेतन के लाले पार्क में घास आदि की कटाई व सफाई करने वाले कर्मचारियों को पिछले 4 माह से वेतन जारी नहीं किया गया है। जिसके कारण उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस संबंध में बलवीर ¨सह व बाल कृष्ण आदि ने कहा कि उन्हें पिछले 4 माह से वेतन जारी नहीं किया गया। जिसके कारण उन्हें काफी परेशानियां झेलनी पड़ रही है। वे पिछले 22 वर्षों से इस पार्क में काम कर रहे हैं लेकिन इसके बावजूद उन्हें अभी तक पक्का नहीं किया गया। वे आज भी डेलीवेज पर काम कर रहे हैं। उन्हें पिछले 4 माह से वेतन भी नहीं मिला है जिसके कारण उनके घरों का गुजारा चलाना भी मुश्किल हो गया है। चार माह का वेतन पें¨डग, जल्दी दिया जाएगा: रेंज अफसर वन विभाग के रेंज अफसर अमरजीत ¨सह ने कहा कि उनकी ओर से पार्क में काम करने वाले कर्मचारियों को तीन माह का वेतन जारी कर दिया गया था लेकिन फंड के अभाव में 4 माह का वेतन रुका हुआ है। इस संबंध में उच्चाधिकारियों को लिखित रूप से सूचित कर दिया गया है। इसके अलावा पार्क की देखभाल करने वाले 5 कर्मचारियों को पक्के तौर पर रख लिया गया है जोकि पार्क में सफाई तथा पौधों आदि की देखभाल करेंगे। उन्होंने बताया कि बिजली तथा पानी के बिल के भुगतान करने के लिए विभाग से फंड की मांग की गई है तथा फंड आते ही बिलों की अदायगी कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि पार्क में लगातार सफाई करवाई जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.