Move to Jagran APP

आज चार लाख वोटर करेंगे पंच व सरपंचों के भाग्य का फैसला

जिले में शनिवार को पो¨लग पार्टियों की हुई फाइनल रिहर्सल के बाद उन्हें मतदान सामग्री व बैलेट बॉक्स सौंपते हुए पो¨लग बूथों के लिए रवाना कर दिया गया । जिले के अंदर रविवार 30 दिसंबर को पंचायत चुनाव के लिए मतदान होगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 29 Dec 2018 10:16 PM (IST)Updated: Sat, 29 Dec 2018 10:16 PM (IST)
आज चार लाख वोटर करेंगे पंच व सरपंचों के भाग्य का फैसला
आज चार लाख वोटर करेंगे पंच व सरपंचों के भाग्य का फैसला

संवाद सहयोगी, रूपनगर: जिले में शनिवार को पो¨लग पार्टियों की हुई फाइनल रिहर्सल के बाद उन्हें मतदान सामग्री व बैलेट बॉक्स सौंपते हुए पो¨लग बूथों के लिए रवाना कर दिया गया । जिले के अंदर रविवार 30 दिसंबर को पंचायत चुनाव के लिए मतदान होगा। पो¨लग पार्टियों को रवाना करते हुए जिला चुनाव अधिकारी एवं डीसी डॉ. सुमित जारंगल ने जिले भर के ग्रामीण वोटरों से अपील की कि वे बिना किसी दबाव, भय व लालच के मतदान करते हुए सूझवान सरपंच व पंच का चुनाव करें। उन्होंने बताया कि 30 दिसंबर को वो¨टग का काम सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगा जोकि शाम चार बजे तक चलेगा जिसके बाद वोटों की गिनती करवाते हुए परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पंचायत चुनाव निष्पक्ष करवाने के उद्देश्य से 3126 कर्मचारी ड्यूटी पर तैनात किए गए हैं जबकि सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए 1525 सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं। उन्होंने बताया कि चुनाव कमीशन के आदेशों के अनुसार स्टाफ को उनके होम ब्लॉक में ही तैनात किया गया है ताकि वे पोस्टल बैलेट के माध्यम से वोट का प्रयोग कर सकें। उन्होंने कहा कि आज मतदान वाले दिन बाहरी लोगों के प्रवेश पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। रूपनगर जिले के अंदर कुल 611 पंचायतों में से 163 पंचायतें सर्वसम्मति से बन चुकी हैं जबकि अब जिले अंदर 448 पंचायतों के लिए मतदान करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इन पंचायतों के लिए 424 सरपंच व 1080 पंचों का चुनाव किया जाना है। उन्होंने बताया कि इस वक्त सरपंच के लिए 995 व पंच के लिए 2110 प्रत्याशी चुनाव मैदान में डटे हुए हैं। रूपनगर जिले के अंदर सरपंचों व पंचों के भाग्य का फैसला तीन लाख 87 हजार 115 वोटर करने जा रहे हैं जिनमें एक लाख 83 हजार 818 महिला वोटर हैं जबकि दो लाख तीन हजार 818 पुरुष व दो वोटर तीसरे ¨लग के शामिल हैं। उन्होंने बताया कि ब्लॉक रूपनगर में 95946, ब्लॉक चमकौर साहिब में 45959, ब्लॉक मो¨रडा में 49526, ब्लॉक आनंदपुर साहिब में 111503 जबकि ब्लॉक नूरपुरबेदी में 84181 वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

loksabha election banner

ऑब्जर्वर किए गए तैनात

पंचायत चुनावों पर नजर रखने के लिए स्टेट चुनाव कमीशन के द्वारा दो ऑब्जर्वर तैनात कर दिए गए हैं। इनमें ब्लॉक चमकौर साहिब व ब्लॉक मो¨रडा के लिए माधवी कटारिया (आईएएस) आबजर्वर लगाया गया है जिनके साथ मोबाइल नंबर 98887-19653 पर जबकि ब्लॉक रूपनगर सहित आनंदपुर साहिब व नूरपुरबेदी के लिए राजेश धीमान (पीसीएस) को ऑब्जर्वर लगाया गया है जिनके साथ मोबाइल नंबर 98156-03737 पर संपर्क किया जा सकता है। इसी प्रकार शिकायतों का निपटारा करने के लिए नोडल अफसर सतवीर ¨सह के साथ मोबाइल नंबर 94640-00039 व उनके सहायक के साथ मोबाइल नंबर 98760-24691 पर संपर्क किया जा सकता है। मतदान वाले दिन रविवार को जिलेभर के सारे अस्पताल व कम्युनिटी हेल्थ सेंटर भी खुले रहेंगे, जबकि रविवार को पूरी तरह से पो¨लग वाले क्षेत्रों में ड्राई-डे रहेगा। सरपंच के लिए गुलाबी रंग व पंच के के लिए सफेद रंग का बैलेट पेपर

जिला चुनाव अधिकारी एवं डीसी डॉ. सुमित जारंगल ने बताया कि मतदान के लिए जिले के अंदर कुल 671 पो¨लग बूथ स्थापित किए गए हैं। इनमें से 94 पो¨लग बूथों को संवेदनशील जबकि 13 पो¨लग बूथों को अति संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। उन्होंने यह भी बताया कि इस बार सरपंच के चुनाव के लिए गुलाबी रंग का जबकि पंच के चुनाव के लिए सफेद रंग का बैलेट पेपर तैयार करवाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.