Move to Jagran APP

हर जिले में 25 अक्टूबर को हड़ताल करेंगे एनएचएम कर्मचारी

रूपनगर रूपनगर में एनएचएम इंप्लाइज यूनियन की प्रदेश कार्यकारिणी की अहम बैठक प्रदेश अध्यक्ष अमरजीत ¨सह पटियाला की अध्यक्षता में हुई, जिसमें राज्य के सभी जिलों के अध्यक्ष तथा सचिव शामिल हुए।

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Oct 2018 09:40 PM (IST)Updated: Sun, 21 Oct 2018 09:40 PM (IST)
हर जिले में 25 अक्टूबर को हड़ताल करेंगे एनएचएम कर्मचारी
हर जिले में 25 अक्टूबर को हड़ताल करेंगे एनएचएम कर्मचारी

संवाद सहयोगी, रूपनगर

prime article banner

रूपनगर में एनएचएम इंप्लाइज यूनियन की प्रदेश कार्यकारिणी की अहम बैठक प्रदेश अध्यक्ष अमरजीत ¨सह पटियाला की अध्यक्षता में हुई, जिसमें राज्य के सभी जिलों के अध्यक्ष तथा सचिव शामिल हुए। इस मौके बोलते यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष अमरजीत ¨सह पटियाला ने कहा कि राज्य के स्वास्थ्य विभाग में एनएचएम कर्मचारी पिछले लगभग 20 साल से मामूली वेतन पर काम करते हुए आम लोगों को हर प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएं समय पर प्रभावी रूप से उपलब्ध करवाते आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य भर के कर्मचारी अनेकों बार समय समय की सरकारों के साथ साथ विपक्ष के नेताओं यहां तक कि राज्यपाल तक को अपनी मांगों की मंजूरी के लिए गुहार लगा चुके हैं लेकिन कहीं भी उनकी सुनवाई नहीं की गई जिसके चलते सभी में रोष पाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हाल ही में दिल्ली में हुई ऑल इंडिया एनएचएम कर्मचारी संघ की हुई बैठक में भी सभी राज्यों के प्रतिनिधियों ने इस मुद्दे को प्रमुखता के साथ उठाया था जिसके बाद फैसला लिया गया कि 25 अक्टूबर को राष्ट्र स्तरीय पूर्ण हड़ताल की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस हड़ताल में एनएचएम इंप्लाइज यूनियन पंजाब पूरी तरह से शामिल होगी तथा इस हड़ताल से होने वाले नुकसान के लिए सारी जिम्मेदारी सरकार की होगी। उन्होंने सरकार को स्पष्ट रूप से चेतावनी दी कि इस हड़ताल के कारण इमरजेंसी सेवाएं व एंबुलेंस सेवाएं भी प्रभावित हो सकती हैं , इसलिए आम लोगों को इस हड़ताल के दौरान स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए सरकार को अभी से वैकल्पिक प्रबंध कर लेने चाहिए। सरकार का उदासीन रुख समझ से परे इस मौके बोलते यूनियन के प्रदेश महासचिव डॉ. विश्वजीत ¨सह खंडा ने रोष जताते हुए कहा कि एनएचएम कर्मचारी सरकार की कर्मचारी विरोधी नीतियों को पूरी तरह से समझ चुके हैं जिसके चलते अब सारे कर्मचारी सड़कों पर उतरने के लिए मजबूर हो गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि हैरानी तो इस बात की है कि हमारे पड़ोसी राज्य हरियाणा ने एनएचएम कर्मचारियों के सर्विस बॉय लॉ बनाते हुए रेगुलर कर्मियों की तरह पूरे स्केल देते हुए बड़ी राहत प्रदान की है जोकि देश के अन्य राज्यों के लिए मिसाल बना है। उन्होंने बताया कि हरियाणा द्वारा बनाए गए बॉय लॉ की कापियां लेकर यूनियन अनेकों बार पंजाब के मंत्रियों व स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारियों से उन्हें अपनाने व लागू करने की गुहार लगा चुकी है लेकिन सरकार ने उदासीन रुख अपनाया हुआ है। उन्होंने कहा कि हरियाणा पेर्टन को पूरे देश अंदर लागू करवाने के उद्देश्य से ही अब 25 अक्टूबर को देश भर में एक दिन की हड़ताल करने का फैसला लिया गया है तथा दावा किया कि इस हड़ताल को पूरी तरह से कामयाब बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस हड़ताल में एंबुलेंस 108 के सारे कर्मचारी भी शामिल हो रहे हैं। सुबह 10 बजे से बाद दोपहर दो बजे तक प्रदर्शन प्रदेश सचिव गुरप्रीत ¨सह भुल्लर ने बताया कि यूनियन के द्वारा लिए गए एक अन्य फैसले के अनुसार 25 अक्टूबर को एनएचएम कर्मचारी अपने अपने जिले के अंदर सुबह 10 बजे से बाद दोपहर दो बजे तक प्रदेश सरकार का स्यापा करेंगे, जिसके बाद सरकार का पुतला फूंकते हुए रोष जताया जाएगा, जबकि बाद में डीसी व सिविल सर्जन के माध्यम से प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री के नाम के ज्ञापन भेजे जाएंगे। ये भी रह मौजूद

इस मौके यूनियन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नवनीत कौर मुक्तसर साहिब, चीफ ऑर्गेनाइजर अवतार ¨सह मानसा, प्रेस सचिव हरपाल ¨सह सोढी फतेहगढ़ साहिब व सुखजीत ¨सह कंबोज रूपनगर, प्रदेश कोषाध्यक्ष डॉ. योगेश सचदेवा जालंधर, डॉ. वाहिद संगरूर, दिनेश गर्ग पटियाला, रघुबीर ¨सह पटियाला, जगदेव ¨सह मान मानसा, प्रितपाल ¨सह लुधियाना, कमलजीत कौर बरनाला, ह¨पदर कौर, रणइंद्र कौर लुधियाना, हर¨वदर कौर बरनाला, डॉ. करनैल ¨सह बरनाला आदि विशेष रूप से हाजिर थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.