Move to Jagran APP

जंगल से भटक कर शहर में आया सांबर हुआ जख्मी, मौत

सुभाष शर्मा, नंगल : समीपवर्ती हिमाचल और पंजाब के जंगलों में पिछले दिनों लगी आग के चलते शहर में जंगल

By JagranEdited By: Published: Fri, 06 Apr 2018 03:16 AM (IST)Updated: Fri, 06 Apr 2018 03:16 AM (IST)
जंगल से भटक कर शहर में आया सांबर हुआ जख्मी, मौत
जंगल से भटक कर शहर में आया सांबर हुआ जख्मी, मौत

सुभाष शर्मा, नंगल : समीपवर्ती हिमाचल और पंजाब के जंगलों में पिछले दिनों लगी आग के चलते शहर में जंगल से भटक कर आने वाले जानवरों का सिलसिला बरकरार है। इस कड़ी में इन दिनों नंगल डैम झील के दोनों तरफ रात के समय बेशुमार जंगली जीव काफिले के रूप में घूमते हुए आम देखे जा रहे हैं। बुधवार रात्रि भी एक सांबर शहर में भटक कर पहुंच गया। पहले तो वह नया नंगल इलाके में सड़कों पर भटकता रहा। फिर उसके बाद सुबह होते ही एक और सांबर सुबह करीब 9.15 बजे बीबीएमबी की वर्कशाप के अंदर पहुंच गया। तेज दौड़ने की ताकत रखने वाले सांबर की टक्कर से एक दीवार गिर गई। वर्कशाप कर्मचारियों को जैसे ही सांबर के जख्मी होने की जानकारी मिली तभी उन्होंने उसे बचाने की कोशिश शुरू कर दी। मौके पर पहुंचे वन्य प्राणी विभाग तथा बीबीएमबी के दमकल कर्मचारियों ने काफी देर तक सांबर को पकड़ने की कोशिश की, लेकिन सफलता नहीं मिली। आखिरकार करीब 2 घटे बाद काफी मशक्कत के बाद जब सांबर को पकड़ा गया तो उसका जबड़ा टूट चुका था। इतना खून बह चुका था कि पकड़े जाने के बाद उसने कुछ ही मिनटों में दम तोड़ दिया। वन्य प्राणी विभाग के स्थानीय इंटरप्रटेशन सेंटर के प्रभारी अमृत लाल शर्मा ने बताया कि सांबर नर प्रजाति का है जिसकी उम्र करीब 4 साल की लग रही है। पोस्टमार्टम करवाने के लिए सांबर को कब्जे में ले लिया है।

loksabha election banner

नौ दिन पहले भी नहर में गिरे सांबर ने तोड़ा था दम

27 मार्च को भी एक सांबर शहर में आकर भटकते हुए नहर में गिर गया था। करीब 5 किलोमीटर तक तैरते हुए सांबर ने बचने की काफी कोशिश की। लोगों ने भी उसे बचाने के लिए प्रयास किए। इसके बाद जब उसे रायपुर पट्टी गाव के पास जाकर नहर से निकाला गया तो उसने भी कुछ देर बाद दम तोड़ दिया। इन दिनों शिवालिक पहाड़ियों से भटक कर यहा मैदानी इलाके में आने वाले जंगली जीवों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में भोले भाले वन्य प्राणी शहर में आकर घबराते हुए इधर उधर तेज गति से भाग रहे हैं। नया नंगल में आमों के बाग में रात 12 बजे के बाद सुबह तक नील गाय, सांबर तथा जंगली सूअरों के झुंड आम देखे जा सकते हैं। ये जानवर लोगों का आकर्षण भी बने हुए हैं। लोग रात के समय गाड़िया रोक-रोक कर इन जानवरों को कैमरों में कैद कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.