Move to Jagran APP

खनन माफिया ने आप विधायक पर किया जानलेवा हमला, कभी समर्थक था मुख्‍य हमलावर

रूपनगर में रेत खनन का जायजा लेने पहुंचे आप विधायक अमरजीत संदोआ पर रेत माफिया के लोगों ने हमला कर दिया। उनको चंडीगढ़ पीजीआइ में भर्ती किया गया है। तीन आरोपितों गिरफ्तार किए गए हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 03:10 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jun 2018 09:01 PM (IST)
खनन माफिया ने आप विधायक पर किया जानलेवा हमला, कभी समर्थक था मुख्‍य हमलावर
खनन माफिया ने आप विधायक पर किया जानलेवा हमला, कभी समर्थक था मुख्‍य हमलावर

जेएनएन, रूपनगर/चंडीगढ़। यहां वीरवार को दोपहर बाद अाम अादमी पार्टी के विधायक अमरजीत सिंह संदोआ पर खनन माफिया के लाेगों ने हमला कर दिया। इससे वह गंभीर रूप से घायल हो गए। उनको चंडीगढ ़ पीजीआइ में भर्ती कराया गया है। वह सतलुज नदी के किनारे हो रहे रेत खनन का जायजा लेने पहुंचे थे। उनको इलाज के लिए रूपनगर के सिविल अस्‍पताल ले जाया गया और वहां से चंडीगढ़ पीजीआइ रेफर कर दिया गया। संदोहा को चंडीगढ़ पीजीआइ के ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया। उनकी हालत गंभीर बताई जा रही है। उनकी छाती में चोट है और ईसीजी रिपोर्ट ठीक नहीं आई है। बताया जाता है कि मुख्‍य हमलावर कभी संदाेआ का समर्थक था और चुनाव में उनके लिए कार्य भी किया था।

prime article banner

हमलावरों ने विधायक को पीटने के साथ ही उनके गनमैन सुखबीर सिंह व पीए पाली की भी पिटाई की और विधायक व गनमैन की पगड़ी उतार दी। विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान संदोआ का साथ देने वाले मुख्य आरोपित अजविंदर व उसके साथियों ने मुक्के मारे। अजविंदर ने संदोआ पर महीना मांगने का आरोप लगाया। किसी तरह विधायक वहां से बचकर भागे।

सीएम कैप्‍टन अमरिंदर ने रूपनगर के डीसी से घटना पर मांगी रिपोर्ट, कड़ी कार्रवाई के निर्देश

जानकारी के अनुसार, रूपनगर के आम आदमी पार्टी के विधायक अमरजीत सिंह संदोआ काे सतलुज दरिया के किनारे अवैध रेत खनन की शिकायत मिली थी। अमरजीत जिले की बाइहारा खड्ड पर पहुंचे। इस दौरान मीडियाकर्मी भी उनके साथ थे। यहां पोक मशीनों से लगातर दरिया से रेत निकाली जा रही थी। सूचना मिलने पर माफिया के लोगों ने मशीनों को वहां से हटा दिया।

हमले के बाद रूपनगर के सिविल अस्‍पताल में लाए गए आप विधायक अमरजीत सिंह संदोआ।

जैसे ही विधायक रेत निकासी वाले स्थान पर पहुंचे तो डंडों और तेजधार हथियारों से लैस माफिया के लोगों ने उन पर हमला कर दिया। उनको उपचार के लिए तुरंत रूपनगर के सिविल अस्पताल लाया गया। बताया गया है कि हमले के दौरान एक पत्थर उनकी छाती में लगा। इससे उनकी हालत ज्यादा खराब हो गई। इस दौरान मीडिया कर्मियों के कैमरे छीनने की कोशिश भी की गई।

अमरजीत सिंह संदोआ को चंडीगढ़ पीजीआइ ले जाते कर्मचारी।

घटना की सूचना मिलने के बाद रूपनगर के एसएसपी राज बचन सिंह संधू भी पहुंचे आैर अमरजीत सिंह संदोआ से बातचीत की। रूपनगर के सिविल अस्‍पमाल में उनका प्रारंभिेक इलाज करने के बाद हालत गंभीर होने के कारण संदोआ को चंडीगढ़ पीजीआइ रेफर क‍र दिया गया।

हमले के बाद रूपनगर के सिविल अस्‍पताल में लाए गए आप विधायक अमरजीत सिंह संदोआ।

संदाेआ को पीजीआइ क ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है। वहां उनका सिटी स्‍कैन किया गया है। इसके बाद उनकी अन्‍य जांचें की जा रही है। डॉक्‍टर उनका इलाज करने में जुटे हैं। अमरजीत सिंह संदोआ को पीजीआइ लाए जाने की सूचना के बाद वहां काफी संख्‍या में आम आदमी पार्टी के वर्कर्स पहुंच गए। कंवर संधू सहित अाप के कई नेता भी वहां पहुंचे हैं। संदोआ की हालत अभी स्थिर बताई जा रही है।

चंडीगढ़ पीजीआइ के ट्रामा सेंटर पहुंचे कंवर संधू और आप के कार्यकर्ता।

पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने पूरे मामले पर रूपनगर के जिला उपायुक्‍त (डीसी) से रिपोर्ट मांगी है। उन्‍होंने कहा कि पूरे मामले का बहुत गंभीरता से लिया गया है अौर डीसी से रिपोर्ट मांगी गई है1 डीसी को बाकि बचे संदिग्‍ध आरो‍पितों को तुरंत गिरफ्तार करने को कहा गया है। उन्‍होंने पूरे मामले में कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

ऐसे हुई घटना

विधायक संदोआ अवैध खनन का पर्दाफाश करने के लिए वीरवार को दोपहर करीब साढ़े बारह बजे सतलुज दरिया पहुंचे थे। वह जैसे ही मीडिया से बातचीत करके हटे तभी एक कार आकर उनके पास रुकी और उसमें से उतरे अजविंदर ने कहा- तैनूं विधायक बनाके समस्या मोल ले लिया असीं, तूं नई सुधरदा। अज्ज तैनू मंत्री बनाकर के छडांगे। इसके बाद अजविंदर व उसके चार-पांच साथियों ने संदोआ को पीटना शुरू कर दिया।

विधायक किसी तरह जान बचाकर भागे, उनका पीछा करने वाले हमलावर कह रहे थे- आजा दस लख लै जा हुण।
हमलावरों का विधायक ने विरोध किया लेकिन हथियारों से लैस दोनों गनमैनों ने हथियारों का इस्तेमाल नहीं किया। गनमैन सुखबीर ने विधायक की पगड़ी उतारने वाले अजविंदर की पगड़ी उतार दी। इसके बाद अजविंदर व उसके साथियों ने सुखबीर की पिटाई कर दी और पगड़ी उतार दी।

हमलावरों ने फिर फेसबुक पर विधायक की आइडी से पूरा मामला लाइव कर रहे उनके पीए पाली की भी डंडों से पिटाई की। वहां से भागने के दौरान विधायक की सांस उखडऩे लगी और तबीयत बिगड़ गई। साथी उन्हें आनंदपुर साहिब सिविल अस्पताल ले गए। आप के ब्लाक प्रधान राकेश जिंदल ने इसी बीच विधायक संदोआ की एसएसपी राजबचन सिंह संधू से बात करवाई। कुछ ही देर में एसएसपी भी अस्पताल पहुंच गए। डॉ. प्रियंका के मुताबिक संदोआ की ईसीजी रिपोर्ट ठीक न होने पर उन्हें पीजीआइ भेजा गया।

-------

खड्ड लीगल, विधायक मांग रहे थे पांच लाख : अजविंदर

हमले के मुख्य आरोपित अजङ्क्षवदर ने मीडिया को बयान जारी कर कहा है कि जिस खड्ड में काम चल रहा है वह वैध है तथा साहिबजीत सिंह के नाम पर है। यहां प्रशासन ने भी दौरा किया था तथा सही पाया था, लेकिन विधायक संदोआ खनन के लिए महीना मांग रहे थे। उनका पीए व जीजा उसके घर आए भी थे। वह उन्हें पांच लाख दे चुका है तथा वे पांच लाख और मांग रहे थे। विधायक के वह समर्थक रहे हैं, चुनाव में खूब काम किया था और पांच लाख रुपये खर्च भी किया।

-----------

अजविंदर फरार, तीन गिरफ्तार

विधायक संदोआ पर हमला करने के आरोपित अजविंदर सिंह और बचितर सिंह फिलहाल फरार हैं. जबकि अमरजीत सिंह, जसविंदर सिंह गोल्डी और मंजीत सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। सभी पर केस दर्ज कर लिया गया है।

------
ये धाराएं लगी

307 - इरादा कत्ल
295 - धार्मिक आस्था को ठेस पहुंचाना
354, 186 - सरकारी मुलाजिमों की ड्यूटी में बाधा पहुंचाना व मारपीट करना
- आर्म्‍स एक्ट
-------

दोनों गनमैन लाइन हाजिर, सीएम ने डीसी से मांगी रिपोर्ट

प्रदेश सरकार ने आप विधायक संदोआ के दोनों गनमैनों को ड्यूटी में लापरवाही के लिए लाइन हाजिर कर दिया है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने डीजीपी सुरेश अरोड़ा को निर्देश दिया है कि सभी आरोपितों की गिरफ्तारी यकीनी बनाई जाए। उन्होंने रूपनगर के डीसी से पूरी रिपोर्ट मांगी है।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK