Move to Jagran APP

पुराने टायरों व कलपुर्जो से तैयार उपकरण शरीर रख रहे फिट

बीमारियों से बचाए रखने के मकसद से महल जिम ने रचनात्मक उपकरणों से लोगों को फिट रखने का कार्य शुरू किया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Jan 2021 11:26 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jan 2021 11:26 PM (IST)
पुराने टायरों व कलपुर्जो से तैयार उपकरण शरीर रख रहे फिट
पुराने टायरों व कलपुर्जो से तैयार उपकरण शरीर रख रहे फिट

जागरण संवाददाता, नंगल : बीमारियों से बचाए रखने के मकसद से महल जिम ने रचनात्मक उपकरणों से लोगों को फिट रखने का कार्य शुरू किया है। निरंतर अभ्यास करवा कर महिलाओं व पुरुषों को तंदुरुस्त बनाए रखने के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी देते हुए जिम की संचालिका सुपिंदर कौर ने बताया कि उनके यहा एक नहीं कई ऐसे अभ्यास करवाए जाते हैं जो मानव शरीर को देखते ही देखते फिट बना देते हैं। अनूठी इनोवेशन के साथ तैयार किए गए कसरत उपकरणों के अभ्यास से ऐसे परिणाम सामने आ रहे हैं जिससे लोग कई बीमारियों से राहत पा चुके हैं। उन्होंने बताया कि चार माह से अभ्यास करने वाली महिलाओं व अन्य लोगों को घुटनों के दर्द, नींद ना आने की समस्या, अधरंग जैसी तकलीफों से राहत मिली है। समय-समय पर मुकाबले भी करवाए जाते हैं। पिछले दिनों करवाए गए रस्साकशी के मैच के परिणाम इस कदर आश्चर्यजनक रहे कि अभ्यास करके फिट बन चुकी महिलाओं ने ही पुरुषों को हराकर रस्साकशी का मैच जीत लिया।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि शरीर में अनिवार्य संतुलन बनाए रखने के लिए भोजन में कैलरी की मात्रा के कम या ज्यादा होने के संबंध में भी जिम के अंदर विशेष रूप से जागरूकता पैदा की जाती है। यही वजह है कि कई लोग डाइट कंट्रोल से अपना भार कम करके पेट गैस जैसी परेशानियों से राहत पा चुके हैं। उन्होंने बताया कि स्वस्थ समाज की संरचना के मकसद से ही जिम में पुराने टायरों तथा वाहनों के पुराने कलपुर्जो से तैयार किए गए उपकरण लोगों के शरीर को फिट रखने में असरदार परिणाम दे रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.