Move to Jagran APP

दुल्हन की तरह सजकर महिलाओं ने करवाचौथ व्रत रखकर की पूजा

हिदू संस्कृति में सुहागिनों के लिए उल्लास का पर्व माने जाते करवाचौथ पर इलाके में काफी उत्साह रहा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Oct 2019 08:35 PM (IST)Updated: Fri, 18 Oct 2019 06:24 AM (IST)
दुल्हन की तरह सजकर महिलाओं ने करवाचौथ व्रत रखकर की पूजा
दुल्हन की तरह सजकर महिलाओं ने करवाचौथ व्रत रखकर की पूजा

सुभाष शर्मा, नंगल: हिदू संस्कृति में सुहागिनों के लिए उल्लास का पर्व माने जाते करवाचौथ पर इलाके में काफी उत्साह देखने को मिला। मेन मार्केट में मेहंदी रचाने के लिए सुहागिनें व्यस्त नजर आई । मेन मार्केट के विजय ज्वेलर्स, कपूर ज्वेलर में भी खरीदारी के लिए महिलाओं की खूब भीड़ रही। ब्यूटी पार्लरों में एम्लांज सैलून में भी सजने- संवरने की तैयारियों में महिलाएं लगी रहीं। अपने पति की लंबी आयु के लिए पूरे चाव से व्रत रखने वाली महिलाओं ने दिनभर निराहार रहकर पूजा- अर्चना की। शहर के विभिन्न स्थानों पर दोपहर बाद महिलाओं ने घरों के बाहर खुले मैदानों तथा मंदिरों में जाकर कथा सुनते हुए अपने पति परमेश्वर की लंबी आयु की कामना की। शहर के बीबीएमबी व एनएफएल के विभिन्न ब्लॉक व सेक्टरों में महिलाएं पूजा में व्यस्त रहीं। शहर के इंदिरा नगर, डबलए ब्लॉक डीएस, किलन एरिया, राम नगर, शर्मा स्टोर, मोजोवाल, राज नगर, शहीद भगत सिंह नगर, पहाड़ी मार्केट, दोबेटा कालोनी, बरमला, नया नंगल के शिवालिक एवेन्यू आदि स्थानों पर महिलाओं में करवाचौथ के प्रति बड़ा उत्साह देखने को मिला। बीबीएमबी के एन ब्लॉक में आयोजित कार्यक्रम में शामिल आशा शर्मा, अनीता शर्मा, सुमन ढल्ल, इंदु ढल्ल, राज सैनी, शमा, अंजु बाला, संजु नोता, माया, श्वेता, रवि बाला आदि ने व्रत की कथा सुनकर एक-दूसरे से थालियां बदल कर करवाचौथ व्रत की पूजा की। दूसरी तरफ शहर के त्रिवेणी महादेव मंदिर कांगड़ा ग्राउंड में भी दुल्हन की तरह सजी सुहागिनों ने पूजा करके बताया कि सदियों से करवाचौथ का व्रत क्यों रखा जाता है तथा यह व्रत रखने से महिलाओं को क्या कुछ मिलता है। राज नगर मोहल्ला, शहीद भगत सिंह नगर में भी महिलाओं ने करवाचौथ व्रत पर पूजा करते हुए अपने पतियों की लंबी आयु की कामना की। मेन मार्केट में

prime article banner

हनी शर्मा, प्रियंका शर्मा, सोनिया सैनी आदि सहित सुहागिनों ने पूजा करके करवा चौथ कथा सुनी। शिवालिक एवेन्यू में भी करवाचौथ व्रत कार्यक्रम में रजनी आहुजा, चंद्र, भावना, गीता, नीलम, प्रेम, आरती, शशी, मोंटू, लवली, मंजीत, रंजु, सिमरन, बीना आदि महिलाओं ने उत्साहपूर्वक भाग लेकर पूजा अर्चना करके अपने पतियों की लंबी आयु की कामना की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.