Move to Jagran APP

इंटरनेट की स्पीड बनी ऑनलाइन स्टडी में बाधा

कोरोना की वैश्विक महामारी के चलते शुरू हो चुके ऑनलाइन एजुकेशन के प्रचलन के कारण नंगल इलाके में ऑनलाइन स्टडी हाई स्पीड इंटरनेट उपलब्ध ना हो पाने की वजह से प्रभावित है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Aug 2020 05:48 PM (IST)Updated: Thu, 27 Aug 2020 05:48 PM (IST)
इंटरनेट की स्पीड बनी ऑनलाइन स्टडी में बाधा
इंटरनेट की स्पीड बनी ऑनलाइन स्टडी में बाधा

जागरण संवाददाता, नंगल : कोरोना की वैश्विक महामारी के चलते शुरू हो चुके ऑनलाइन एजुकेशन के प्रचलन के कारण नंगल इलाके में ऑनलाइन स्टडी हाई स्पीड इंटरनेट उपलब्ध ना हो पाने की वजह से प्रभावित है। शहर के कई भागों में हाई स्पीड इंटरनेट ना हो पाने के कारण छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो चुकी है। नंगल शहर हिमाचल बॉर्डर पर स्थित होने के कारण यहा उन इलाकों में इंटरनेट स्पीड कम है जो पूरी तरह से हिमाचल बॉर्डर पर स्थित हैं।

loksabha election banner

हिमाचल में अभी तक हाई स्पीड इंटरनेट लांच ना हो पाने के कारण इसका सीधा असर पंजाब के बॉर्डर एरिया पर पड़ रहा है। बॉर्डर पर रहने वाले पंजाब के लोगों के मोबाइल हिमाचल का सिग्नल पकड़ने की वजह से जरूरत के अनुसार नेट की स्पीड नहीं दे पा रहे हैं। इन हालातों में जहा इलाके के छात्र पढ़ाई के लिए दिक्कत महसूस कर रहे हैं वहीं विदेशों से भी ऑनलाइन एजुकेशन से जुड़े छात्र दुविधा में हैं।

शहर के समाज सेवक अजय शर्मा तथा प्रमोद पुरी ने कहा है कि हिमाचल के जिला ऊना व बिलासपुर से सटे नंगल के इलाके में जल्द भारत सरकार के संचार मंत्रालय को अच्छी इंटरनेट स्पीड की व्यवस्था करनी चाहिए क्योंकि इस वजह से छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है।

उधर स्टेट एलोकेटेड इंप्लाइज यूनियन के प्रतिनिधियों यशपाल सिंह, मदन गोपाल आदि ने भी माग उठाई है कि लॉक डाउन के कारण शुरू हो चुकी ऑनलाइन एजुकेशन के लिए भारत सरकार को डिजिटल टेक्निक एवं साइबर सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए हाई स्पीड इंटरनेट की व्यवस्था करनी चाहिए तथा कंपनियों को निर्देश दिए जाने चाहिए कि जल्द हाई स्पीड इंटरनेट सेवा का विस्तार युद्ध स्तर पर किया जाए। बीएसएनएल बिछा रहा है भारत फाइबर का नेटवर्क

भारत संचार निगम नंगल के एसडीओ विकास सहगल ने बताया कि निगम के महाप्रबंधक जसपाल सिंह के दिशानिर्देशों से नंगल में बीएसएनएल की टीम भारत फाइबर का विस्तार करने में युद्धस्तर पर काम कर रही है। हिमाचल बार्डर से लगते इलाके में मांग के अनुसार हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन देने शुरू कर दिए गए हैं। जल्द पूरे इलाके में हाई स्पीड इंटरनेट सेवा शुरू हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.