Move to Jagran APP

खनन माफिया ने छलनी किए ब्लॉक माजरी के पहाड़

कुराली कुराली के निकटवर्ती गांव ब्लॉक माजरी में अवैध खनन का धंधा जोरों से जारी है। खनन माफिया ने अब पहाड़ी क्षेत्र की जड़ों में रात के समय खनन का धंधा शुरू किया हुआ है ।

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Nov 2018 10:12 PM (IST)Updated: Wed, 28 Nov 2018 10:12 PM (IST)
खनन माफिया ने छलनी किए ब्लॉक माजरी के पहाड़
खनन माफिया ने छलनी किए ब्लॉक माजरी के पहाड़

संवाद सहयोगी, कुराली

loksabha election banner

कुराली के निकटवर्ती गांव ब्लॉक माजरी में अवैध खनन का धंधा जोरों से जारी है। खनन माफिया ने अब पहाड़ी क्षेत्र की जड़ों में रात के समय खनन का धंधा शुरू किया हुआ है । प्रशासन की घटिया कारगुजारी के चलते खनन माफिया के हौसले बुलंद है। क्षेत्र में बड़े स्तर पर चल रहे क्रशरों में केवल अब तक तीन को सील करते हुए खानापूर्ति की गई है जबकि अन्य क्रशरों पर काम पूरे जोरों के साथ चल रहा है।

ब्लॉक माजरी के क्षेत्र में पड़ते गांवों में पिछले कुछ वर्षों से जोरों से हो रही माइ¨नग के दौरान क्षेत्र में लगभग 30 क्रशर स्थापित हो गए। इन क्रशरों को चलाने वाले अधिकतर लोग सियासी पहुंच रखने वाले हैं। पिछली गठजोड़ सरकार के समय जहां क्षेत्र में माइ¨नग बड़े स्तर पर होती रही, वहीं कांग्रेस सरकार के सत्ता में आने के बाद क्षेत्रवासियों में गैर-कानूनी माइ¨नग का गोरखधंधा बंद होने की उम्मीद थी। लेकिन कुछ दिनों तक काम बंद होने के बाद दोबारा से काम पहले की तरह ही शुरू हो गया है। सरकार की कड़ी हिदायतों के बावजूद जिला प्रशासन की टीम ने लगभग कुछ माह पहले क्षेत्र के सभी क्रशरों को सील कर दिया था, लेकिन प्रशासन की इस कार्रवाई के कुछ समय के बाद ही क्षेत्र में गैर-कानूनी माइ¨नग का काम दोबारा से शुरू हो गया है जोकि अब जोरों पर चल रहा है। सरकार द्वारा इस क्षेत्र में माइ¨नग की कोई अनुमति नहीं दी गई है। इसके बावजूद कंडी क्षेत्र में माइ¨नग किए जाने का काम बड़े स्तर पर चल रहा है। माइ¨नग की अनुमति न होने के बावजूद क्षेत्र में लगभग 30 क्रशर चल रहे हैं। जबकि प्रशासन मूक दर्शक बनकर सब कुछ देख रहा है। तीन क्रशरों को किया गया सील: दलजीत ¨सह सहायक जिला माइ¨नग अधिकारी दलजीत ¨सह ने बताया कि अभी तक तीन क्रशरों को सील किया गया है। आगे कार्रवाई जारी है व गैर-कानूनी रूप से माइ¨नग करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.